Move to Jagran APP

होली पर नहीं होगी पानी की किल्लत, जल संस्थान ने की तैयारी

होली के लिए जल संस्थान भी तैयारी में जुटा हुआ है। विभागीय कर्मचारी पेयजल लाइनों की मरम्मत में लगे हुए हैं। जल संस्थान का दावा है कि होली पर शहर में पानी की किल्लत नहीं होगी।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 09:37 AM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 09:37 AM (IST)
होली पर नहीं होगी पानी की किल्लत, जल संस्थान ने की तैयारी
होली पर नहीं होगी पानी की किल्लत, जल संस्थान ने की तैयारी

देहरादून, जेएनएन। होली के लिए जल संस्थान भी तैयारी में जुटा हुआ है। विभागीय कर्मचारी पेयजल लाइनों की मरम्मत में लगे हुए हैं। जल संस्थान का दावा है कि होली पर शहर में पानी की किल्लत नहीं होगी। हालांकि, होली के अगले दिन जरूर कुछ दिक्कत हो सकती है।

loksabha election banner

होली पर सामान्य दिनों की तरह जल संस्थान सुबह के समय पानी की आपूर्ति नहीं करेगा। पानी की आपूर्ति दोपहर एक से दो बजे के बीच की जाएगी। जल संस्थान होली के दिन दोपहर के समय अधिक जलापूर्ति करता है, ऐसे में उसका असर अगले दिन दिखाई देता है, जब लो प्रेशर के साथ ही आपूर्ति का समय घट जाता है। 

शहर के तमाम इलाकों में ओवरहेड टैंकों के जरिये पानी की आपूर्ति की जाती है। ओवरहेड टैंकों को भरने में समय लगता है। जबकि, बिजली भी दिक्कतें पैदा कर सकती है। बिजली ने गच्चा दिया तो पानी से भी महरूम होना होगा। हालांकि, जल संस्थान ने दावा किया है कि होली के दिन पानी की आपूर्ति सुचारु रखने के लिए पूरे प्रयास किए जाएंगे। पेयजल लाइनों की निगरानी के लिए अतिरिक्त स्टाफ भी तैनात किया गया है।

होली पर पांच गुना बढ़ जाएगी खपत

होली के दिन पानी की खपत सामान्य दिनों से पांच गुना तक अधिक हो जाती है। सामान्य दिनों में दून में करीब 1380 लाख लीटर पानी की खपत होती है, जबकि होली पर यह 6900 लाख लीटर तक पहुंच जाती है। 

तैयारियों में जुटा जल संस्थान

शहर में जगह-जगह पाइप लाइन की मरम्मत की जा रही है। होली के लिए जल संस्थान पूरी तरह तैयारियों में जुटा है। यदि किसी के मोहल्ले में लीकेज की समस्या है तो जल संस्थान को सूचना दें, लीकेज को दुरुस्त कर दिया जाएगा। होली पर यदि कहीं पानी की किल्लत हुई, तो विभाग की ओर से टैंकर भेजे जाएंगे।

यह भी पढ़ें: पानी और सीवर की समस्या से जल्द मिलेगी निजात Dehradun News

अनावश्यक न करें पानी की बर्बादी

होली में पानी की बेतहाशा बर्बादी होती है। ऐसे में पानी बचाने को सभी को पानी का प्रयोग समझदारी से करना चाहिए। जल संस्थान की प्रबंध निदेशक निलिमा गर्ग ने आमजन से अपील की है कि पानी का अनावश्यक इस्तेमाल न करें। होली सूखे रंगों से खेलें। क्योंकि पानी वाले रंगों को निकालने में अधिक पानी खर्च होता है। साथ ही होली मनाने में भी पानी का प्रयोग कम करें। इसके अलावा उन्होंने दावा किया कि होली के लिए विभाग की तैयारियां पुख्ता हैं। होली के दिन पानी की आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में की जाएगी।

यह भी पढ़ें: देहरादून के मोहनपुर में तीन दिन से पानी के लिए हाहाकार Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.