Move to Jagran APP

उत्तराखंड का ये शहर बनेगा पर्यटन हब, होगी वेलनेस सिटी विकसित

उत्तराखंड राज्य के पर्यटन को अब पंख लगने जा रहे हैं। दरअसल, ऋषिकेश में वेलनेस सिटी को विकसित किया जाएगा। जिससे राज्य के पर्यटन को फायदा मिलेगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 08 Jun 2018 08:09 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jun 2018 05:16 PM (IST)
उत्तराखंड का ये शहर बनेगा पर्यटन हब, होगी वेलनेस सिटी विकसित
उत्तराखंड का ये शहर बनेगा पर्यटन हब, होगी वेलनेस सिटी विकसित

देहरादून, [जेएनएन]: ऋषिकेश को पर्यटन हब के रूप में विकसित करने के लिए पर्यटन विभाग ने वेलनेस सिटी प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है। आइडीपीएल की 633 एकड़ भूमि पर आधुनिक सुविधाओं के साथ यह सिटी तैयार की जाएगी। वेलनेस सिटी बनाने के लिए तकनीकी सलाहकार के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर की नौ कंपनियों ने आवेदन किया है। अंतिम चयन के बाद इसी साल से वेलनेस सिटी का निर्माण शुरू हो जाएगा। 

loksabha election banner

डेवलपमेंट सपोर्ट सर्विस टू स्टेट इंफ्रास्ट्रक्चर के तहत ऋषिकेश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन हब के रूप में देखा जा रहा है। यहां आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या को देखते हुए पर्यटन विभाग ने वेलनेस सिटी की योजना तैयार की है। पर्यटकों को योग, संस्कृति, गंगा, नेचर, रिसोर्ट, हेल्थ सेंटर, बाजार, कॉरपोरेट डेस्टिनेशन जैसी सुविधाएं इस वेलनेस सिटी में मिलेंगी। वेलनेस सिटी आइडीपीएल को आवंटित 633 एकड़ यानि साढ़े तीन हजार बीघा जमीन पर बनेगी। इसके लिए पर्यटन विभाग ने तकनीकी सलाहकार के रूप में अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लिए टेंडर आमंत्रित किए थे। इसके लिए स्वीडन, अमेरिका, आयरलैंड, बैंकॉक समेत अंतरराष्ट्रीय मानक पूरा करने वाली नौ कंपनियां आगे आई हैं। 

इन कंपनियों का चयन इसी माह कर लिया जाएगा। इसके बाद एक साल के भीतर वेलनेस सिटी के निर्माण की कार्रवाई शुरू होगी। वेलनेस सिटी का निर्माण पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मोड पर किया जाना है। इससे राज्य सरकार पर बजट का भार नहीं पड़ेगा। पर्यटन विभाग का मानना है कि इस योजना से जहां राज्य के पर्यटन को पंख लगेंगे, वहीं, हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। साथ ही स्थानीय उत्पादों से लेकर लोक संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा।

कन्वेंशन सेंटर भी बनेगा 

वेलनेस सिटी से पहले पर्यटन विभाग कन्वेंशन सेंटर बनाएगी। इसके लिए आइडीपीएल में अलग से 12 एकड़ जमीन तलाशी गई है। कन्वेंशन सेंटर पर 400 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है। इसी साल से इस कन्वेंशन सेंटर का निर्माण होगा। वेलनेस सेंटर बनाने में कन्वेंशन सेंटर मदद के रूप में देखा जा रहा है। इस सेंटर बनाने के लिए भी केंद्र सरकार के नीति आयोग ने सहमति दे दी है। केंद्र के बजट से ही यह सेंटर तैयार होगा।

नीति आयोग ने प्रोजेक्ट को लेकर सैद्धांतिक सहमति दी 

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि पीपीपी मोड पर सिटी को तैयार करने को टेंडर आमंत्रित वेलनेस सिटी और कन्वेंशन सेंटर के लिए नीति आयोग ने सहमति दे दी है। तकनीकी सलाहकार के रूप में नौ एजेंसियां सामने आई हैं। इनके चयन की प्रक्रिया चल रही है। टूरिज्म हब के रूप में वेलनेस सिटी अंतरराष्ट्रीय स्तर की होगी। 

यह भी पढ़ें: अर्थशास्त्र के गुरु ने जल प्रबंधन से बंजर भूमि में उगाया सोना, कर रहे इतनी कमाई

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में इस संस्था की पहल से चहक उठे 52 सूखे जल धारे

यह भी पढ़ें: इस गांव का हर शख्स बना मांझी, पहाड़ का सीना चीर खुद लिखी तकदीर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.