Move to Jagran APP

उत्तराखंड में वेलनेस टूरिज्म के लिए आ सकते हैं पर्यटक, पढ़िए पूरी खबर

सरकार द्वारा प्रदेश में वेलनेस टूरिज्म को अनुमति प्रदान कर दी गई है। होटलों के संबंध में जारी गाइडलाइन में ही इसकी व्यवस्था है।

By Edited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 09:24 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 07:48 PM (IST)
उत्तराखंड में वेलनेस टूरिज्म के लिए आ सकते हैं पर्यटक, पढ़िए पूरी खबर
उत्तराखंड में वेलनेस टूरिज्म के लिए आ सकते हैं पर्यटक, पढ़िए पूरी खबर
देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में वेलनेस टूरिज्म को अनुमति प्रदान कर दी गई है। होटलों के संबंध में जारी गाइडलाइन में ही इसकी व्यवस्था है। वेलनेस टूरिज्म के लिए आने वाले पर्यटन होटल या रिजॉर्ट परिसर में ही पंचकर्मा और योगा जैसी गतिविधियां कर सकेंगे। हालांकि, पर्यटन गतिविधियां फिलहाल बंद ही रहेंगी। 
प्रदेश सरकार ने हाल ही में अनलॉक वन के लिए गाइडलाइन जारी की है। होटल, होमस्टे, रिजॉर्ट आश्रम और धर्मशाला आदि सेवा क्षेत्र के जारी इस गाइडलाइन में यह स्पष्ट किया गया है कि यहां आने वाले यात्रियों को न्यूनतम एक सप्ताह यानी सात दिन की बुकिंग दी जाएगी। इस दौरान यात्री सार्वजनिक स्थान और पर्यटन स्थल पर नहीं जा सकेंगे। इसमें यह भी कहा गया है कि जो भी गतिविधियां पर्यटक करेगा वह होटल या जहां वह रह रहा है, उस क्षेत्र के भीतर ही होगी। यह स्थिति वेलनेस टूरिज्म के लिए बेहद मुफीद है। इस पर सरकार ने रोक भी नहीं लगाई है। 
दरअसल, प्रदेश सरकार उत्तराखंड को वेलनेस टूरिज्म हब के रूप में आगे बढ़ाना चाहती है। यही वजह है कि यहां बड़ी संख्या में ध्यान योग केंद्र बने हुए हैं। इसके अलावा कई बढ़े होटल भी आयुर्वेद-पंचकर्म, स्पा और योग की सुविधा दे रहे हैं। मौजूदा परिस्थितियां इन प्राकृतिक चिकित्सा पद्धतियों को अपनाने वाले और योग करने वालों के लिए मुफीद हैं। ये सारी गतिविधियां होटल या रिजॉर्ट परिसर में ही होती है, ऐसे में लोगों को यहां से बाहर जाने की जरूरत भी नहीं है। 
इससे प्रदेश सरकार की गाइडलाइन का भी उल्लंघन नहीं होता और इससे जुड़े पर्यटकों की इच्छाएं भी पूरी हो जाती हैं। सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर का कहना है कि बड़े होटल और रिजॉर्टस में वेलनेस से जुड़ी सेवाएं दी जाती हैं। यहां आने वाले यात्रियों को बाहर भी नहीं जाना होता, ऐसे में यहां इस प्रकार की गतिविधियों का संचालन हो सकता है। इतना जरूर है कि इन सबको केंद्र द्वारा शारीरिक दूरी व स्वच्छता आदि के संबंध में जारी किए गए मानकों का पूरा अनुपालन करना होगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.