संवाद सहयोगी, विकासनगर: पछवादून के विभिन्न विद्यालयों में प्रवेश लेने वाले नए छात्र-छात्राओं का बुधवार को धूमधाम से स्वागत किया गया। इस मौके पर शिक्षकों बच्चों को टीका लगाकर उन्हें स्कूलों में प्रवेश दिया। शिक्षकों ने कोरोना काल में बच्चों के हुए शैक्षिक क्षति पर उनके अभिभावकों के साथ चर्चा भी की। उन्होंने आनलाइन और आफलाइन पढ़ाई के विभिन्न माध्यमों के प्रति विशेष तौर पर जागरूक रहने की बात भी कही।

विकासनगर के गुडरिच स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में नव प्रवेशित बच्चों के लिए भव्य स्वागत कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस मौके पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने गीत गाकर और कापी, पेंसिल, टाफी आदि उपहार देकर उनका स्वागत किया। विद्यालय की प्रधानाध्यापिका नीलम बिश्नोई ने बताया कोरोना महामारी के कारण प्राथमिक स्कूल कक्षा एक से पांच तक अभी तक नही खुले हैं, लेकिन बच्चों से आनलाइन शिक्षण कार्य कराया जा रहा है। इससे बच्चों की पढ़ाई का नुकसान नहीं होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षक बच्चों के घर-घर जाकर शिक्षण सामग्री पंहुचाने, शिक्षण में आ रही समस्याओं का समाधान करने के कार्य में जुटे हैं। इसके साथ ही सरकारी विद्यालयों के माध्यम से बच्चों को उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधा गणवेश, छात्रवृत्ति, निशुल्क पाठ्य पुस्तक, स्वास्थ्य परीक्षण के संबंध में भी अभिभावकों को जागरूक कर रहे हैं। स्वागत कार्यक्रम में सहायक अध्यापक सुनैना देवी, विद्यालय प्रबंध समिति अध्यक्ष मीनाक्षी देवी, अभिभावक रीता, रीना, ममता, बिमला, नीलम, वर्षा, मीरा ,भोजनमाता बाला व आरती उपस्थित रहे।

वहीं भाऊवाला स्थित श्रीगुरुराम राय इंटर कालेज में भी नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं का स्वागत किया गया। ग्राम प्रधान रमा थापा और जिला नियोजन समिति के पूर्व सदस्य यशपाल नेगी, जिला पंचायत सदस्य खेमलता नेगी ने विद्यालय आने वाले बच्चों को टीका लगाकर स्वागत किया। इस मौके पर विद्यालय की प्रधानाचार्य दमयंती परिदयाल ने कहा कि मौजूदा शैक्षणिक सत्र में 238 नए छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है। उन्होंने कहा कि विद्यालय की ओर से आनलाइन व आफलाइन शिक्षा की व्यवस्था की गई है। विद्यार्थियों के अभिभावकों की सुविधा के आधार पर बच्चों का शिक्षण कार्य कराया जा रहा है। स्वागत कार्यक्रम के दौरान विद्यालय की विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। इस क्रम में चित्रकला प्रतियोगिता वर्ग में मेघा ने प्रथम, मानसी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। स्लोगन प्रतियोगिता में रुचि महतो ने प्रथम, शीतल ने द्वितीय स्थान, निबंध प्रतियोगिता में वंशिका मिश्रा ने प्रथम, कृष्णा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम में मनोज पंत, विनोद थापा, अनुज रतूड़ी, डा. प्रेम कोहली, हरेंद्र नेगी, नीरज सैनी, कंदर्प सिमल्टी, लेफ्टिनेंट अमित, रश्मि काला, रंजना, नीता सुप्याल, नरेश थपियाल, रविन्द्र सिंह उपस्थित रहे। नगर के होशियार सिंह बुद्वुमल जैन बालिका कन्या इंटर कालेज में नव प्रवेशित बच्चों को समय की विशेषता के बारे में बताया गया। नव प्रवेशित बच्चों के स्वागोत्सव पर आयोजित किए गए कार्यक्रम में उन्हें मेहनत व लगन से शिक्षा प्राप्त करने की बात भी कही गई। इस अवसर पर नगर पालिका के वरिष्ठ सभासद धर्मेंद्र ठाकुर, प्रधानाचार्य रेखा अग्रवाल, अजय जैन, दिगंबर प्रसाद जैन, सुषमा, रचना गुप्ता, सोनिया, कुसुम भटनागर, सुमन शर्मा, मोनिका, किरण मौजूद रहे।

Edited By: Jagran