देहरादून, जेएनएन। बर्फबारी के बाद उत्तराखंड शीतलहर की चपेट में है। मसूरी में न्यूनतम पारा सामान्य से तीन डिग्री नीचे शून्य के करीब पहुंचने से धूप में भी कंपकंपी छूट रही है। दून में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री गिरने से सुबह एवं शाम कड़ाके की ठंड से आमजन बेहाल हैं। उधर, मुक्तेश्वर, नई टिहरी और जोशीमठ में पारा शून्य से नीचे रिकार्ड किया गया।

मसूरी के पास धनोल्टी और सुरकंडा के साथ ही नैनीताल में हुई बर्फबारी का पर्यटक खूब लुत्फ उठा रहे हैं। चमोली के औली में भी सैलानियों का तांता लगा हुआ है। हालांकि पहाड़ों में हिमपात से दुश्वारियों में इजाफा भी हुआ है। उत्तरकाशी में गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे तीसरे दिन भी नहीं खोले जा सके। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से मौसम राहत देगा।

उत्तरकाशी जिले की गंगा और यमुना घाटी बर्फ से पट चुकी है। शनिवार और रविवार को हुई बारिश और हिमपात के कारण जिले में 10 संपर्क मार्ग बंद हो गए हैं। करीब तीन दर्जन गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है। उत्तरकाशी के जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने बताया कि सड़कों को खोलने का कार्य जारी है। जल्द ही इन मार्गो पर यातायात बहाल कर दिया जाएगा।

हालांकि चमोली और रुद्रप्रयाग में मार्ग बंद होने की सूचना नहीं है, लेकिन कड़ाके की ठंड के कारण बाजारों से चहल-पहल नदारद है। देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में पारा लुढ़क गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आने वाले 24 घंटे में देहरादून में मौसम शुष्क रहेगा। प्रदेश के मैदानी क्षेत्र हरिद्वार व ऊधम सिंह नगर जनपदों के कुछ भागों में घना कोहरा छाने की संभावना है।

विभिन्न शहरों का तापमान 

शहर-------------अधि-------------न्यूनतम 

देहरादून----------21.6-------------5.2 

मसूरी-------------10.0-------------0.1

हरिद्वार----------21.2-------------4.6 

नई टिहरी--------10.5-------------(-0.8)

उत्तरकाशी-------15.8--------------3.0 

जोशीमठ----------10.4-------------(-0.7) 

नैनीताल-----------13.8-------------2.5 

पंतनगर------------22.6-------------9.4 

पिथौरागढ़---------12.9-------------2.1

अल्मोड़ा------------10.8-------------2.1 

मुक्तेश्वर-----------08.6-------------(-2.0)

चम्पावत-----------10.8-------------2.8

यह भी पढ़ें: मौसम के लिए वरदान साबित होगी ये बर्फबारी, नदियों को मिलेगा जीवनदान

यह भी पढ़ें: पहाड़ों पर बर्फबारी, तापमान में आई गिरावट; शीतलहर की चपेट में उत्‍तराखंड