Move to Jagran APP

उत्तराखंड: अगले 24 घंटों में पहाड़ों पर हो सकती है बारिश और ओलावृष्टि

मौसम विज्ञान केंद्र अनुसार आने वाले 24 घंटे में विशेषकर पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 24 Apr 2019 08:08 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 08:08 PM (IST)
उत्तराखंड: अगले 24 घंटों में पहाड़ों पर हो सकती है बारिश और ओलावृष्टि
उत्तराखंड: अगले 24 घंटों में पहाड़ों पर हो सकती है बारिश और ओलावृष्टि

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में मैदानी इलाकों में तेज धूप के कारण लोग गर्मी से बेहाल हैं, वहीं केदारनाथ, बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब में बर्फबारी और पिथौरागढ़ में बारिश-ओलावृष्टि से यहां तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे आ गया है। मौसम विज्ञान केंद्र अनुसार आने वाले 24 घंटे में विशेषकर पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। इसके अलावा चारधाम और ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात होने की संभावना है। 

loksabha election banner

बुधवार दोपहर के समय बदरीनाथ, केदारनाथ, हेमकुंड साहिब और कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़ की ऊंची चोटियों में बारिश और हल्की बर्फबारी हुई। जिससे एकाएक तापमान में कमी दर्ज की गई। जबकि मैदानों में गर्मी से लोग पूरे दिन परेशान रहे। देहरादून में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 35.6 व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 21.0 डिग्री सेल्सियस रहा। मसूरी एवं नैनीताल में पारा 23 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि गुरुवार को देहरादून समेत प्रदेश में मौसम बदला हुआ रहेगा। इस दौरान कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जबकि पहाड़ों में बर्फबारी के आसार हैं।  

ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान 

वहीं, चमोली जिले की पोखरी तहसील में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान पहुंचा है। तहसील पोखरी के पटवारी क्षेत्र थालाबैड़ के ग्राम ताली-कनसारी, ब्राह्मण थाला, सटियाना, नौठा, खन्नी, गनियाला सहित आसपास के गांवों मे शाम चार बजे से साढ़े चार बजे तक भारी ओलावृष्टि और बारिश से गेंहू समेत नगदी फसलों को भारी नुकसान हुआ है। ताली-कनसारी के ग्राम प्रधान रवीन्द्र नेगी ने बताया कि बारिश ने काश्तकारों की छह माह की मेहनत पर पानी फेर दिया है। क्षेत्र के किसानों ने तहसील प्रशासन से फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर मुआवजा दिलाने की मांग की है।

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर,    अधि,   न्यूनतम

देहरादून  35.6,    21.0

मसूरी     23.2,    15.6

नई टिहरी  24.8,   15.4

हरिद्वार    37.1,    19.8

उत्तरकाशी 34.0,    14.1

जोशीमठ  23.7,      11.8

अल्मोड़ा  30.0,      14.1

नैनीताल  23.8,     15.0

पंतनगर   35.5      24.0

पिथौरागढ़ 27.0,    14.8

मुक्तेश्वर  23.8,    11.9

चंपावत  24.7,      11.9

यह भी पढ़ें: भारी बारिश से घरों में घुसा मलबा, दहशत में आकर महिला बेहोश

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में आंधी के साथ ओले गिरने की आशंका, अलर्ट जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.