Move to Jagran APP

WATCH UK Board 12th Result 2020: कोई आइएएस तो कोई वैज्ञानिक बनकर करना चहता है देश सेवा

बोर्ड के परिणाम घोषित होने के साथ ही अव्‍वल छात्र -छात्राओं ने भविष्‍य की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। किस क्षेत्र में जाना है और क्‍या करना है यह भी छात्रों ने तय कर लिया है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 08:01 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 08:01 PM (IST)
WATCH UK Board 12th Result 2020: कोई आइएएस तो कोई वैज्ञानिक बनकर करना चहता है देश सेवा
WATCH UK Board 12th Result 2020: कोई आइएएस तो कोई वैज्ञानिक बनकर करना चहता है देश सेवा

देहरादून, जेएनएन: WATCH UK Board 12th Result 2020 उत्‍तराखंड बोर्ड के परिणाम घोषित होने के साथ ही अव्‍वल छात्र -छात्राओं ने भविष्‍य की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। आगे किस क्षेत्र में जाना है और क्‍या करना है, यह भी छात्रों ने तय कर लिया है। इस बार पासआउट अधिकांश छात्रों का सपना आइएएस और वैज्ञानिक बनकर देश सेवा करना है। सामान्‍य परिवार से ताल्‍लुक रखने वाले इन छात्र-छात्राओं ने परिवार का नाम रोशन करने के साथ समाज में यह संदेश भी दिया है कि मोटी फीस देने से ही बेहतर अंक हासिल नहीं किए जा सकते। बेहतर माहौल, लगन, मेहनत के बूते भी वह आगे बढ़कर कामयाब हो सकते हैं। 

loksabha election banner

17वीं रैंक हासिल करने वाले सचिन आइएएस बनकर करना चाहते हैं क्षेत्र का नाम रोशन   

विकासनगर: बाबूगढ़ स्थित सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के छात्र सचिन ने इंटरमीडिएट में 92.40 अंक प्राप्त कर परिवार और क्षेत्र का नाम रोशन किया है। मूल रुप से पिथौरागढ़ निवासी रमेश चंद के पुत्र सचिन ने अपने शानदार प्रदर्शन के सहारे प्रदेश में 17वीं रैंक हासिल की है। छात्र के पिता पिथौरागढ़ में ही रहकर छोटी दुकान चलाते हैं।  सचिन ने विकासनगर में पुलिस में तैनात अपने चाचा नवीन कोहली के घर पर रहकर पढ़ाई की। परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए सचिन ने प्रतिदिन छह घंटे की पढ़ाई की। सचिन  का सपना आईएएस अधिकारी बनने का है। सचिन का कहना है कि शिक्षा के दौरान मस्तिष्क की एकाग्रता सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। यदि ध्यान पढ़ाई पर केंद्रित है तो फिर कक्षा में पढ़ाए जाने वाले विषय को अन्य किसी मेहनत की जरूरत नहीं होती। कक्षा में पढ़ने के बाद घर पर उसका रिविजन करना व पूरी लगन के साथ परीक्षा की तैयारी करना सभी कठिनाईयों को आसान कर देता है। कहा कि वे अपने परिवार व क्षेत्र के लिए मिसाल बनने के लिए आईएएस बनना चाहता हूं। सचिन ने सफलता का श्रेय अपने चाचा व शिक्षकों को दिया।

बायला के किसान के बेटे प्रियांशु ने किया पछवादून टॉप

जौनसार बावर के दूरस्थ ग्राम बॉयला निवासी किसान प्रेम सिंह चौहान के बेटे प्रियांशु चौहान ने उत्तराखंड बोर्ड के रिजल्ट में हाईस्कूल में बेहतर अंक लाकर प्रदेशमें 10वीं रैंक और  पछवादून में टॉप किया है। राजकीय इंटर कॉलेज डाकपत्थर के छात्र प्रियांशु ने अपनी योग्यता का शानदार प्रदर्शन करते हुए परीक्षा में 96.2 प्रतिशत अंक हासिल किए। सिविल सर्विसेज में जाकर आइएएस बनने का सपना देखने वाले मेधावी छात्र प्रियांशु ने अपने प्रदर्शन का श्रेय विद्यालय के प्रधानाचार्य व शिक्षकों को दिया है। प्रियांशु के पिता प्रीतम गांव में खेती किसानी करके अपने परिवार का पेट पालते हैं। उनकी माता नारो देवी घर के कामकाज देखती हैं। प्रियांशु ने डाकपत्थर में रहकर अपनी पढ़ाई की। प्रियांशु का कहना है कि परीक्षा में अच्छे अंक लाने की लगन शुरूआती कक्षाओं से ही थी। इसके लिए वह पांच से छह घंटे की रोजाना पढ़ाई करता था। पढ़ाई के दौरान आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए विद्यालय के जिस भी शिक्षक से सहायता मांगी, किसी ने कभी निराश नहीं किया। भविष्य में प्रियांशु आईएएस बनना चाहता है। प्रियांशु का कहना है कि उच्च सेवा में जाकर वह अपने माता-पिता का नाम रोशन करना चाहता है। 

सिविल सर्विसेज में जाना चाहती हैं मानसी गोयल 

 डाकपत्थर स्थित महर्षि अरविंद घोष इंटर कॉलेज की छात्रा मानसी गोयल ने इंटरमीडिएट में 91.20 अंक के साथ प्रदेश में 22वीं रैंक हासिल की। मानसी गोयल का सपना सिविल सर्विसेज में जाने का है। छात्रा के पिता सुनील गोयल व माता सुमन गोयल की डाकपत्थर में दुकान है। बेटी के प्रदर्शन से माता-पिता बेहद खुश हैं। मानसी का कहना है कि प्रत्येक क्षेत्र में महिलाएं निरंतर अपनी काबलियत साबित कर रही हैं लेकिन, देश में काफी क्षेत्र ऐसे भी हैं, जहां महिला शिक्षा पर उतना कार्य नहीं हुआ है जितना होना चाहिए था। उन्‍होंने अपने प्रदर्शन का श्रेय विद्यालय के शिक्षक कमल को देते हुए कहा कि उन्होंने पढ़ाई के दौरान हर समस्या के समाधान में मदद की। वह रोजाना पांच घंटे तक पढ़ाई करती थी। इसके अलावा विद्यालय के अन्य शिक्षकों व अपने परिवार के सभी सदस्यों को भी उन्होंने इस प्रदर्शन का श्रेय दिया। विद्यालय प्रधानाचार्य अरुण डबराल का कहना है कि मानसी ने उनके विद्यालय का मान बढ़ाया है। 

 आइएएस बनकर क्षेत्र का मान बढ़ाना चाहती हैं मानसी  

 महर्षि अरविंद घोष इंटर कॉलेज डाकपत्थर की हाईस्कूल की छात्रा मानसी ने 94.6 फीस अंकों के साथ प्रदेश में 18वीं रैंक हासिल कर स्‍कूल टॉप किया। मानसी आगे की पढ़ाई पूरी करके आईएएस बनना चाहती हैं। मानसी के पिता कन्हैया सिंह ठेकेदार हैं व उनकी माता अनीता देवी गृहणी हैं। परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए मानसी ने तीन से लेकर छह घंटे तक पढ़ाई की। गणित विषय में अपनी योग्यता साबित करते हुए सौ में से 99 अंक प्राप्त किए। उनकी रुचि पढ़ाई में है, वो सिर्फ पढ़ाई पर ही ध्यान केंद्रित कर आगे बढ़ना चाहती हैं। मानसी के पित कन्हैया सिंह को को भी पूरा भरोसा है कि उनकी बेटी जरूर एक दिन उनका और क्षेत्र का नाम रोशन करेगी। मानसी का कहना है कि यदि मेहनत व लगन से अपने टारगेट को साधा जाए तो किसी प्रकार की समस्या सामने नहीं आती।

पिता से पढ़कर महक ने एसजीआरआर भाऊवाला किया टॉप

शिक्षक पिता की पुत्री महक जोशी ने हाईस्कूल में एसजीआरआर भाऊवाला टॉप किया। 95.40 प्रतिशत अंक प्राप्त करके महक ने प्रदेश में 14वीं रैंक हासिल की। महक जोशी के पिता जितेंद्र जोशी नौगांव स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक हैं। उनकी माता प्रेमलता जोशी गृहणी हैं। महक के पिता विकलांग हैं। बेटी के प्रदर्शन से काफी खुश होकर उनका कहना है कि किसी को भी कमजोर नहीं समझना चाहिए। महक जोशी का कहना है कि उनके इस प्रदर्शन में उनके पिता की महत्वपूर्ण भूमिका है। पढ़ाई के दौरान आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए उनके पिता का हमेशा साथ बना रहा। पहली कक्षा से लेकर दसवीं करने तक उन्हें विद्यालय के बाद उनके पिता ने ही उन्हें पढ़ाया। महक का सपना वैज्ञानिक बनकर अपने माता-पिता का नाम रोशन करने का है। उन्हें कोरियन म्यूजिक से संबंधित बीटीएस बैंड में विशेष रुचि है। पढ़ाई के बाद जो भी समय बचता है वह समय  म्यूजिक सुनने में ही व्यतीत होता है।

 कारपेंटर के बेटे ने  हाईस्कूल में हासिल की 13वीं रैंक

विकासनगर के दूरस्थ क्षेत्र रुद्रपुर निवासी कारपेंटर का काम करने वाले पवन धीमान के पुत्र आदित्य धीमान ने गांव के ही राजकीय हाईस्‍कूल रुद्रपुर से पढ़ाई करते हुए प्रदेश में 13वीं रैंक हासिल की। सामान्य परिवार से ताल्‍लुक रखने वाले आदित्य ने 95.60 फीसद अंक लाकर विद्यालय में टॉप किया है। पिता पवन धीमान का कहना है कि उनके बेटे ने जहां प्रदेश में सम्मान जनक स्थान प्राप्त किया है, वहीं बेटी आकृति धीमान ने भी हाईस्कूल कक्षा में 86 प्रतिशत अंक लाकर उनका सीना गर्व से ऊंचा किया है। पवन धीमान अपने बच्चों के प्रदर्शन से खुश होकर सारा श्रेय उनकी माता नीलम धीमान व विद्यालय के शिक्षकों को देते हैं। आदित्य का कहना है कि वह आगे की पढ़ाई पूरी करके आईएएस बनना चाहता है। ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं का अंदाजा वही लगा सकता है, जो गांव में रहता है। ग्रामीणों के सामने आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए गांवों के विद्यार्थियों को मेहनत व लगन के साथ पढ़ाई करके उच्च सेवाओं में जाना चाहिए, जिससे वे देश के तमाम ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं का समाधान कर सकें।

यह भी पढ़ें: WATCH UK Board 10th & 12th Result 2020: 10वीं में गौरव सकलानी और 12वीं में ब्यूटी वत्सल ने किया उत्तराखंड टॉप, यहां देखें रिजल्ट

सेना में अफसर बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं शिवानी

 उत्तराखंड बोर्ड के परीक्षाफल में बाबूगढ़ स्थित सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज की छात्रा शिवानी सीडीएस के माध्यम से सेना में अफसर बनकर देश-सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालना चाहती है। शिवानी ने इंटरमीडिएट में प्रदेश में 16वीं रैंक हासिल करने का श्रेय आचार्यों व माता पिता को दिया।ग्राम बडवा निवासी शिवानी के पिता सूरजपाल खेती बाड़ी का काम करते हैं व उनकी माता गृहणी हैं। शिवानी ने बताया कि सुबह दो घंटे व शाम के समय पांच घंटे निरंतर पढ़ाई की। शिवानी को पेटिंग व खेल का भी शौक है। उनका कहना है कि कोई भी रुचि व्यक्ति की पढ़ाई को प्रभावित नहीं करती है, बल्कि उसकी मेहनत में सहयोगी बनती है।

वैज्ञानिक बनना चाहते हैं शिवम लेखवार

बाबूगढ़ स्थित सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज के छात्र शिवम लेखवार ने इंटरमीडिएट परीक्षा में 92.4 फीसद अंक प्राप्त कर अपने घर परिवार व विद्यालय का नाम रोशन किया है। उन्होंने अपनी मेहनत के बल पर प्रदेश में 16वीं रैंक हासिल की। शिवम की सपना  वैज्ञानिक बनकर देश की सेवा करने की है। नगर के अस्पताल रोड़ पर कंफैक्शनरी चलाने वाले राकेश लेखवार के पुत्र शिवम लेखवार की माता चंद्रश्वरी गृहणी हैं। शिवम ने बताया कि अच्छे नंबर लाने के लिए टयूशन जरूरी नहीं है, बल्कि एकाग्र होकर पढ़ाई पर ध्यान देना अधिक महत्‍वपूर्ण है। शिवम ने अपनी कामयाबी का श्रेय वह परिवार के सदस्‍यों व शिक्षकों को दिया।

 यह भी पढ़ें: WATCH UK Board 12th Result 2020: राजिमस्त्री के बेटे ने किया कमाल, 95 फीसद अंकों के साथ तीसरे स्थान पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.