राज्य ब्यूरो, देहरादून

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम और योग के प्रति जन जागरूकता के लिए त्रिवेंद्र रावत मंत्रिमंडल सड़कों पर उतरेगा। 16 जून को मंत्रिमंडल के सभी सदस्य वॉक फॉर योग में शिरकत करेंगे। मंत्रिमंडल के बाद नौकरशाह भी वॉक फॉर योग में भाग लेंगे। वहीं राज्यपाल डॉ कृष्णकांत पाल ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विश्वविद्यालयों के परिसरों और सभी संबद्ध महाविद्यालयों में योगाभ्यास और योग संबंधी कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देहरादून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 50 हजार लोग योग करेंगे। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से विशेष प्रचार मुहिम के साथ ही जन जागरूकता के लिए सरकार ने ताकत झोंक दी है। बीते रोज मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में तय किया गया था कि मंत्रिमंडल वॉक फॉर योग में शामिल होगा। 16 जून का सभी मंत्री शाम चार बजे सचिवालय में एकत्र होंगे। 4.30 बजे गांधी पार्क से दीनदयाल उपाध्याय पार्क तक रन फॉर योग में भागीदारी करेंगे।

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को सचिवालय में आयोजित बैठक में तय किया गया कि 17 जून को पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी के नेतृत्व में सभी पुलिस अधिकारी सुबह सात बजे पुलिस मुख्यालय से कनक चौक होते हुए घंटाघर तक वॉक फॉर योग में शामिल होंगे। इसी कड़ी में 18 जून को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह के नेतृत्व में सचिवालय के सभी पुरुष अधिकारी व कर्मचारी सुबह सात बजे सचिवालय से घंटाघर होते हुए परेड मैदान तक वॉक फॉर योग करेंगे। इसी दिन अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी के नेतृत्व में सचिवालय से महिला अधिकारियों और कर्मचारियों का दल सुबह सात बजे सचिवालय से जीएमवीएन कार्यालय तक वॉक फॉर योग में शामिल होंगे। राज्यपाल डॉ कृष्णकांत की ओर से उनके सचिव रविनाथ रामन ने सभी विश्वविद्यालयों को पत्र भेजकर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगाभ्यास और योग कार्यक्रम के आयोजन के निर्देश दिए हैं।

Posted By: Jagran