Move to Jagran APP

एड्स से बचा सकती है जागरूकता

संवाद सहयोगीडोईवाला विश्व एड्स दिवस पर हिमालयन हास्पिटल जौलीग्रांट के त्वचा रोग विभाग की अ

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 04:31 AM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 04:31 AM (IST)
एड्स से बचा सकती है जागरूकता
एड्स से बचा सकती है जागरूकता

संवाद सहयोगी,डोईवाला: विश्व एड्स दिवस पर हिमालयन हास्पिटल जौलीग्रांट के त्वचा रोग विभाग की ओर

loksabha election banner

लोग को एड्स से बचाव के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही एड्स के प्रति मिथकों को दूर किया गया।

विभागाध्यक्ष डा. वाई.एस. बिष्ट ने कहा कि यह बीमारी मनुष्य की प्रतिरोधी क्षमता को कमजोर कर देता है। एड्स फैलने के कारण में असुरक्षित यौन संबंध, एचआइवी संक्रमित रक्त के चढ़ाए जाने पर संक्रमित सुई के इस्तेमाल से, एचआइवी पाजिटिव महिला की गर्भावस्था या प्रसव के दौरान या फिर स्तनपान कराने से भी नवजात शिशु को यह मर्ज हो सकता है, एचआइवी संक्रमित रोगी पर इस्तेमाल की गई ब्लेड, उस्तरा और टूथ ब्रश का इस्तेमाल करने से भी खतरा रहता है। डा. रश्मि जिदल, डा. विशाल ठाकुर, डा. शीनम ने कहा कि एड्स होने पर मरीज का वजन अचानक कम होने लगता है, लंबे समय तक बुखार, काफी समय तक डायरिया बना रह सकता है, शरीर में गिल्टियों का बढ़ जाना व जीभ पर भी काफी जख्म आदि हो सकते हैं। इन लक्षण के आने पर मरीज को तुरंत निकटवर्ती स्वास्थ्य केन्द्र में संपर्क कर स्क्रीनिग करानी चाहिए। डा. साधना, डा. दीक्षिता ने लोग को एचआइवी एड्स के विषय में जानकारी देने के लिए पोस्टर प्रदर्शनी के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराई।

वहीं दूसरी ओर एसआरएचयू के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग की ओर से डोईवाला सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में लोग को एड्स के खतरों के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान छात्रों ने लोग को रेड रिबन भी बांटे। विभागाध्यक्ष डा. जयंती सेमवाल ने बताया कि इसके बाद एसआरएचयू ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक शार्ट फिल्म के जरिये भी लोग को एड्स से बचाव की जानकारी दी गई। इस दौरान, डा.विदिशा बल्लभ, डा. चंद्रा पंत, डा.प्रज्ञा सिंह, डा. आशी गुप्ता, डा. अभिषेक सिंह, डा. अमन मिधा, फरजाना अंसारी ने पोस्टर प्रदर्शनी के माध्यम से लोग को एड्स के लक्षण व बचाव की जानकारी दी। दूसरी ओर रूरल हेल्थ ट्रेनिग सेंटर गौहरीमाफी में भी जागरूकता अभियान चलाया गया। डा. दीपशिखा चौधरी, डा. आदित्य वर्मा, आयुषी गोयल, डा. मेघा खरोला, रीता भट्ट, संजीत ने लोग को बताया कि एड्स रोगी के साथ उठने बैठने से यह रोग नहीं फैलता है। साथ ही लोग के विभिन्न सवालों के जवाब भी दिए।

विश्व एड्स दिवस पर गोष्ठी

विश्व एड्स दिवस पर शहीद दुर्गा मल्ल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की ओर से एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। संचालन कार्यक्रम अधिकारी डा. अंजली वर्मा ने किया। रैली के जरिये किया जागरूक

रायवाला: विश्व एड्स दिवस पर अटल उत्कृष्ट राइका छिद्दरवाला की राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई के स्वयंसेवकों ने आम जन को इस बीमारी से बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए रैली निकाली और स्वस्थ जीवन का संदेश दिया। रैली को प्रभारी प्रधानाचार्य पीके बिजल्वाण ने रवाना किया। इस दौरान कार्यक्रम अधिकारी ओमवीर सैनी, सुरेंद्र सिंह गोदियाल, धन सिंह राणा, अंकुर शर्मा, मुकेश शर्मा, अंकिता त्यागी, अनीता सेमवाल, यशी शर्मा, स्मिता चौहान, शालिनी रावत, अभिषेक, नितिन गुरुंग आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.