Move to Jagran APP

प्रदेश के 156 केंद्रों पर चार से ज्यादा बूथों पर होगा मतदान

निकाय चुनाव के लिए मतदान केंद्रों का निर्धारण हो गया है। पहली बार प्रदेशभर में 156 केंद्रों पर चार-चार मतदेय स्थल बनाए गए हैं। इसमें सबसे ज्यादा संख्या देहरादून में है।

By BhanuEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 01:42 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 01:42 PM (IST)
प्रदेश के 156 केंद्रों पर चार से ज्यादा बूथों पर होगा मतदान
प्रदेश के 156 केंद्रों पर चार से ज्यादा बूथों पर होगा मतदान

देहरादून, [जेएनएन]: निकाय चुनाव के लिए मतदान केंद्रों का निर्धारण हो गया है। पहली बार प्रदेशभर में 156 केंद्रों पर चार-चार मतदेय स्थल बनाए गए हैं। इसमें सबसे ज्यादा संख्या देहरादून में है। यहां मतदान के दिन सीडीएस की परीक्षा पड़ने से मतदान को शांति पूर्वक संपन्न कराने की चुनौती बनी हुर्ई है। 

loksabha election banner

राज्य निर्वाचन आयोग और पुलिस मुख्यालय ने 13 जिलों में 1258 मतदान केंद्रों में 2666 मतदेय स्थलों का निर्धारण कर लिया है। इनमें संवेदनशील और अति संवेदनशील जिलों, तहसीलों, वार्ड और चुनाव लड़ रहे पार्टी प्रत्याशियों की हिस्ट्री के अनुसार घोषित किए गए हैं। 

इससे अलग निर्वाचन विभाग ने किस केंद्र में कितने मतदेय स्थल बनाए गए, इसकी सूची भी जारी कर दी है। सूची के अनुसार एक बूथ वाले केंद्रों की संख्या 417, दो बूथ वालों की 472, तीन बूथ वालों की संख्या 213 है। चार से ज्यादा बूथ की संख्या 156 है। 

यहां मतदेय स्थलों पर पुलिस फोर्स, चुनाव कर्मचारी तैनात करने से लेकर व्यवस्थाएं बनाएं रखने की चुनौती है। एक ही परिसर में मतदाताओं को रिझाने में राजनीतिक पार्टियों के एजेंटों से लेकर नेताओं की भीड़ को काबू करना कठिन काम है। खासकर नगर निगम देहरादून के कई बूथ ऐसे हैं, जहां मतदान के दौरान आसपास के परिसरों में सीडीएस परीक्षा संपन्न होगी। ऐसे में परीक्षा देने वालों की भीड़ और मतदाताओं की भीड़ पर नजर रखने की चुनौती भी रहेगी। 

दोगुनी होगी सुरक्षा व्यवस्था 

अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार के अनुसार चार बूथ वाले केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था दोगुनी रहेगी। यहां सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात रहेंगे। किसी तरह के विवाद या झगड़े की स्थिति पर अतिरिक्त पीएसी भेजी जाएगी। खासकर संवदेनशीलता को देखते हुए पल-पल की रिपोर्ट ली जाएगी। 

परीक्षा के लिए दूसरी जगह व्यवस्था 

जिलाधिकारी एसए मुरूगेशन के अनुसार सीडीएस की परीक्षा के लिए दूसरी जगह व्यवस्था कर दी है। मगर, आसपास के बूथों पर भीड़ न जुटे, इसके लिए पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था कराई गई है। बूथ परिसर में किसी भी तरह की भीड़ नहीं रहेगी। परिसर से बाहर ही भीड़ नियंत्रित की जाएगी। 

46 अंतरराज्यीय बैरियर पर चेकिंग 

निकाय चुनाव के लिए 46 अंतरराष्ट्रीय बैरियर बनाए गए हैं। इन बैरियर पर विशेष चेकिंग दस्ता तैनात रहेगा। जो सुबह से लेकर देर रात तक आने-जाने वाले वाहनों की चेकिंग करेगा। 15 नवंबर के बाद चेकिंग की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा 164 सामान्य बैरियर भी निकाय क्षेत्र में बनाए गए हैं। 

अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, चंपावत में ज्यादा नजर रखी जाएगी। हरिद्वार और हिमाचल को जोडऩे वाले देहरादून जिले को भी अलर्ट पर रखा गया है। 

चार बूथ से ज्यादा वाले केंद्रों की संख्या

जनपद------------------बूथ 

देहरादून-----------------55

नैनीताल-----------------43

ऊधमसिंहनगर----------36

हरिद्वार-----------------20

पिथौरागढ़----------------01 

अल्मोड़ा------------------01

प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहे वालों पर 12 को कार्रवाई

निकाय चुनाव के प्रशिक्षण में अनुपस्थित रह रहे कार्मिकों के खिलाफ 12 नवंबर को कार्रवाई होगी। ऐसे कार्मिकों की सूची तैयार की जा रही है। अंतिम प्रशिक्षण में शामिल न होने पर कार्मिकों के खिलाफ निर्वाचन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

देहरादून जनपद के दो नगर निगम समेत छह निकायों के लिए ओएनजीसी ऑडिटोरियम सभागार में नौ नवंबर से प्रशिक्षण चल रहा है। इस प्रशिक्षण में 45 सौ कार्मिकों को आमंत्रित किया गया है। सुबह से शाम तक दो पाली में प्रशिक्षण हो रहा है। मगर, प्रशिक्षण में बड़ी संख्या में कार्मिक अनुपस्थित रह रहे हैं। 

प्रशिक्षण के तीसरे दिन भी कार्मिक अनुपस्थित रहे हैं। प्रभारी अधिकारी कार्मिक जीएस रावत ने कहा कि प्रशिक्षण से जो पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय अनुपस्थित रह रहे हैं, उनकी सूची बनाई जा रही है। अंतिम प्रशिक्षण यानि 12 नवंबर को भी यदि कार्मिक उपस्थित नहीं हुए तो सीधी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इधर, मतदान प्रशिक्षण के बाद 13 नवंबर से मतगणना का प्रशिक्षण भी शुरू होगा। इसमें 16 सौ कार्मिक भाग लेंगे। 

460 पोस्टल वोट पड़े 

अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी बीर सिंह बुदियाल ने कहा कि रविवार को चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिकों ने 314 पोस्टल वोट डाले हैं। अब तक कुल 460 मत प्राप्त हुए हैं। उन्होंने प्रशिक्षण के अंतिम दिन में निर्वाचन में लगे ऐसे कार्मिक जो पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान करना चाहते हैं अधिक से अधिक पोस्टल बैलेट से वोट देने की अपील की गई।

यह भी पढ़ें: निकाय के बहाने लोकसभा चुनाव की रिहर्सल कर रहे राजनीतिक दल

यह भी पढ़ें: स्थानीय निकाय चुनावः आठ बागी नेताओं को कांग्रेस ने पार्टी से निकाला

यह भी पढ़ें: अनुशासनहीनता पर भाजपा और कांग्रेस सख्त, निष्कासन का सिलसिला जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.