Move to Jagran APP

सावधान ! इस मौसम में वायरस और बैक्टीरिया कर सकते हैं बीमार, इन बातों का रखें ख्याल

बरसात के इस मौसम में गंदगी दूषित पानी और भोजन से कई तरह के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। वातावरण में नमी के कारण बैक्टीरिया और वायरस का भी ज्यादा खतरा रहता है। ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 11:56 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 11:56 AM (IST)
सावधान ! इस मौसम में वायरस और बैक्टीरिया कर सकते हैं बीमार, इन बातों का रखें ख्याल
रविवार को दैनिक जागरण के अभियान 'स्वयं को रखें स्वस्थ' के तहत स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया।

जागरण संवाददाता, देहरादून: भीषण गर्मी में बारिश की बौछार शरीर को शीतलता प्रदान करती है, लेकिन बरसात का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ ही कई बीमारियों को भी जन्म देता है।

loksabha election banner

इस मौसम में गंदगी, दूषित पानी और भोजन के कारण कई तरह के संक्रमण का जोखिम बढ़ जाता है। वातावरण में नमी के कारण बैक्टीरिया व वायरस का भी ज्यादा खतरा रहता है।

ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना जरूरी है। रविवार को दैनिक जागरण के अभियान 'स्वयं को रखें स्वस्थ' के तहत एमडीडीए कालोनी, डालनवाला स्थित सामुदायिक केंद्र में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में चिकित्सकों ने यह बात कही।

कृष्णा मेडिकल सेंटर, सारथी-एक नयी उम्मीद संस्था व सिद्धबली पैथोलाजी के सहयोग से आयोजित शिविर की शुरुआत मुख्य अतिथि रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ ने की। उन्होंने अपना चेकअप भी कराया और स्वास्थ्य कर्मियों व आमजन का उत्साह बढ़ाया।

विशिष्ट अतिथि बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष एवं वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डा. गीता खन्ना ने शिविर में उपस्थित लोग को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया। इस दौरान कृष्णा मेडिकल सेंटर से वरिष्ठ फिजीशियन डा. जैतिका, फिजियोथेरेपिस्ट डा. योगेंद्र व दून अस्पताल की डायटीशियन रिचा कुकरेती ने लोग को परामर्श दिया।

इस दौरान सारथी की निदेशक रितु अग्रवाल, सीपी नेगी, रविंद्र नाथ, दीपक थपलियाल, सुरभि नौटियाल, अंजली आदि उपस्थित रहे। शिविर में 80 से अधिक मरीजों को निश्शुल्क परामर्श दिया गया। उनकी कोलेस्ट्रोल, यूरिक एसिड, पल्मोनरी फंक्शन, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, ईसीजी आदि जांच भी निश्शुल्क की गई।

इम्यूनिटी को बढ़ाने वाला भोजन करें

अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करें। इस मौसम में ब्रोकली, गाजर, हल्दी, लहसुन, अदरक को खाने में शामिल करें। अदरक और लहसुन में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो सांस, त्वचा और सर्दी जुकाम की समस्या को दूर करता है।

बरसात में इन बातों का रखें ख्याल

  • बाहर का खाना न खाएं: बरसात में बाहर का खाना बिल्कुल न खाएं। इसके अलावा देर तक काटकर रखे गए फल-सब्जी भी न खाएं, क्योंकि बैक्टीरिया का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। हल्का और सुपाच्य भोजन करें, कच्चे व अधपके खाने से बचें। वहीं, फास्ट फूड, जंक फूड बिल्कुल न खाएं। इससे बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • मच्छरों से बचकर रहें: बारिश के मौसम में मच्छर जनित रोग का भी खतरा बढ़ जाता है। बीते सालों में डेंगू ने खासा कहर बरपाया है। इसलिए मच्छरों से बचाव जरूरी है। ऐसे में घर के आसपास पानी न जमा होने दें। इसके अलावा पूरे बाजू के कपड़े पहनें।
  • त्वचा का रखें ख्याल: बारिश के मौसम में एलर्जी और त्वचा संबंधी दिक्कतें भी बढ़ जाती हैं। अगर आपको पहले से ही त्वचा संबंधी कोई समस्या है तो इस मौसम में भीगने से बचें। अगर आप बारिश में भीग गए हैं, तो घर आकर साफ पानी से नहाएं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.