Move to Jagran APP

ऋषिकेश : राजकीय चिकित्सालय में कोविड पेशेंट के लिए वेंटिलेटर सेवा उपलब्ध

एसपीएस राजकीय चिकित्सालय में क्षेत्रीय सांसद व केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की निधि से कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध हो गई है। 60.60 लाख रुपये की लागत से पांच वेंटिलेटर सुविधा युक्त आइसीयू वार्ड का नगर निगम की महापौर अनीता ममगाईं ने शुभारंभ किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 11:56 AM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 11:56 AM (IST)
ऋषिकेश : राजकीय चिकित्सालय में कोविड पेशेंट के लिए वेंटिलेटर सेवा उपलब्ध
एसपीएस राजकीय चिकित्सालय में कोविड पेशेंट के लिए वेंटिलेटर सेवा उपलब्ध।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। एसपीएस राजकीय चिकित्सालय में क्षेत्रीय सांसद व केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की निधि से कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध हो गई है। 60.60 लाख रुपये की लागत से पांच वेंटिलेटर सुविधा युक्त आइसीयू वार्ड का नगर निगम की महापौर अनीता ममगाईं ने शुभारंभ किया।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण को देखते हुए एसपीएस राजकीय चिकित्सालय को कोविड हॉस्पिटल में तब्दील कर दिया गया था। अब तक यहां मरीजों के लिए सिर्फ ऑक्सीजन सुविधा ही उपलब्ध थी। गंभीर रोगियों को यहां से हायर सेंटर रेफर करना पड़ता था। यहां वेंटिलेटर सुविधा युक्त आइसीयू की जरूरत को देखते हुए नगर निगम की महापौर ने क्षेत्रीय सांसद व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से सांसद निधि से यहां पांच वेंटिलेटर उपलब्ध कराने का आग्रह किया था। जिस पर सांसद निशंक ने 60.60 लाख रुपये पांच वेंटिलेटर और अन्य उपकरणों के लिए स्वीकृत किए थे। राजकीय चिकित्सालय के तृतीय तल में पांच बेड का अलग आइसीयू तैयार किया गया। जिसमें वेंटीलेटर सुविधा उपलब्ध कराई गई है। 

सोमवार को महापौर अनीता ममगाईं ने आइसीयू वार्ड का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि अब यहां आने वाले गंभीर कोरोना संक्रमित मरीजों को उपचार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि श्री भरत मंदिर परिवार की ओर से गठित ऋषिकेश कोविड फाउंडेशन ने आइसीयू वार्ड में वेंटिलेटर संचालित करने के लिए सभी तकनीशियन कर्मचारियों का वेतन का खर्च बहन करने का जिम्मा लिया है। उन्होंने इस कार्य के लिए श्री भरत मंदिर परिवार का आभार जताया। श्री भरत मंदिर के महंत वत्सल प्रपन्नाचार्य महाराज ने बताया कि जनहित को देखते हुए फाउंडेशन ने कर्मचारियों के वेतन की जिम्मेदारी ली है। आगे भी जरूरत पड़ेगी तो संस्था स्वास्थ सेवाओं के लिए यथासंभव मदद करेगी। सीएमएस डॉ. विजयेश भारद्वाज ने बताया कि महानिदेशक स्वास्थ्य की ओर से फाउंडेशन को यहां कर्मचारियों की व्यवस्था के लिए एक माह की अनुमति दी गई है। जिसमें एक तकनीशियन और तीन सहयोगी स्टाफ शामिल है।

इस मौके पर श्री भरत मंदिर स्कूल सोसायटी के सचिव हर्षवर्धन शर्मा, कोविड फाउंडेशन के अध्यक्ष बचन पोखरियाल, वरुण शर्मा, वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. सुरेश कोठियाल, नोडल अधिकारी डॉ. उत्तम खरोला, अशोक अग्रवाल, अजय गर्ग, दीपक प्रताप जाटव, राजू शर्मा, पार्षद राजेंद्र प्रेम सिंह बिष्ट, पंकज शर्मा, राहुल शर्मा आदि मौजूद रहे।  

बच्चों के लिए होगा अलग आइसीयू वार्ड

सांसद निधि से तैयार आइसीयू वार्ड के अतिरिक्त बच्चों के लिए अलग आइसीयू वार्ड और सामान्य गंभीर मरीजों के लिए अलग आइसीयू वार्ड तैयार किया जा रहा है। सीएमएस डॉ. विजयेश भारद्वाज ने बताया कि केंद्रीय योजना के तहत अन्य गंभीर मरीजों के लिए 10 वेंटिलेटर सुविधा युक्त एक आइसीयू वार्ड अलग से तैयार किया जा रहा है। उसका कार्य एक सप्ताह में पूर्ण हो जाएगा। इसके अतिरिक्त छह बेड का आइसीयू वार्ड सामान्य बच्चों के लिए तैयार हो रहा है।

कोरोना संक्रमित बच्चों के उपचार के लिए तीन बेड का आइसीयू अलग से तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फंगस से संक्रमित मरीजों के लिए चिकित्सालय प्रशासन चार बेड का वार्ड अलग से तैयार करवा रहा है। इन नए वार्डों के लिए महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य से स्टाफ की तैनाती के लिए पत्राचार किया गया है।

यह भी पढ़ें-देहरादून जिले में 21 दिन में 30 से घटकर तीन के करीब हुई संक्रमण दर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.