Move to Jagran APP

हल्द्वानी,, वसंतोत्सव: राजभवन में उतर आई फूलों की घाटी

राजभवन में दो दिवसीय वसंतोत्सव के तहत शनिवार को तरह-तरह के पुष्पों की प्रदर्शनी के साथ ही चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Mar 2019 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2019 03:00 AM (IST)
हल्द्वानी,, वसंतोत्सव: राजभवन में उतर आई फूलों की घाटी
हल्द्वानी,, वसंतोत्सव: राजभवन में उतर आई फूलों की घाटी

जागरण संवाददाता, देहरादून: प्रकृति के कई खूबसूरत रंगों की अनुपम छटा और उन्हें निहारते प्रकृति प्रेमी। राजभवन देहरादून में कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। यहां शनिवार को दो दिवसीय वसंतोत्सव का रंगारंग आगाज हुआ। फूलों के इस संसार में प्रकृति प्रेमी ट्यूलिप, गुलाब, जरबेरा, कारनेशन, ग्लेडियोलस, लीलियम, ऑर्किड, वर्गिना, गुडेशिया, पैंजी, ओलीहक, डहेलिया, जरेनियम, फूरिया, कैलेंचो, सनोचिया, कैंडीटफ आदि सैकड़ों प्रजाति के फूलों को देखकर आनंदित हो गए। वहीं, गोर्खा रेजीमेंट के जवानों के खुखरी नृत्य, आइटीबीपी जवानों के हैरतअंगेज करतब देख लोग रोमांचित हो उठे। छात्रों के योग प्रदर्शन और लोक कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने भी सभी का मन मोह लिया। आइएमए और पीएसी के बैंड आकर्षण का केंद्र रहे।

loksabha election banner

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने वसंतोत्सव का शुभारंभ करते हुए कहा कि यह राजभवन की परंपरा बन चुकी है। इसमें प्रकृति के साथ ही संस्कृति, संगीत, कला की झलक देखने को मिलती है। ऐसा लग रहा है जैसे यहां फूलों की घाटी उतर आई हो। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य फूलों की खेती को बढ़ावा देना है, जिससे किसानों की आमदनी बेहतर हो सके। कहा कि प्रदेश में फूलों की खेती का क्षेत्रफल बढ़ना एक सुखद संकेत है। इस मौके पर उन्होंने अकरकरा पुष्प वाले विशेष डाक टिकट का विमोचन भी किया। इस मौके पर कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि पिछले वर्ष के मुकाबले पिछले वर्षो की तुलना में इस वर्ष बड़ी तादाद में हुए पुष्प उत्पादन ने इस क्षेत्र में विकास की असीम संभावनाएं दर्शाई हैं। उद्यान निदेशक आरसी श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य गठन से पूर्व 150 हेक्टेयर में पुष्प उत्पादन होता था, जो वर्तमान में बढ़कर 1533 हेक्टेयर क्षेत्रफल हो गया है। राज्य में हर साल लगभग दो सौ करोड़ के फूलों का व्यापार किया जा रहा है। वसंतोत्सव में 32 विभागों के स्टॉल लगाए गए और प्रदेशभर के नर्सरी संचालक और काश्तकारों ने भाग लिया।

--------

राज्यपाल को भायी सुनीता आशुतोष की पेंटिंग

राज्यपाल ने राजभवन सभागार में लगी पेंटिंग्स प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस मौके पर उन्होंने महिला कलाकारों की बनाई पेंटिंग्स को सराहा। उन्होंने सुनीता आशुतोष की गढ़वाली बहु की थीम पर बनाई पेंटिंग्स को काफी पसंद किया और राजभवन के लिए बड़े कैनवास पर हुबहू पेंटिंग्स बनाने के लिए कहा। राज्यपाल ने कहा कि इस पेंटिंग में एक पर्वतीय क्षेत्र की महिला के संघर्ष भरे जीवन को दर्शाया गया है।

---------

विभिन्न प्रतियोगिताओं में 1731 प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा

वसंतोत्सव में कट फ्लावर, पॉटेड प्लांट्स प्रबंधन, लूज फ्लावर प्रबंधन, कैक्ट्स व सकुलेंट्स, हैंगिंग पॉट्स, ऑन द स्पॉट फोटोग्राफी, पुष्प दलों की रंगोली, चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें कुल 1731 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.