Move to Jagran APP

श्रद्धा-उल्लास से मां शारदे का वंदन, ऋतुराज का अभिनंदन

जागरण संवाददाता, देहरादून : वसंत प्रकृति का उत्सव..। जिस तरह मनुष्य के जीवन में यौवन आता है

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Jan 2018 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jan 2018 03:00 AM (IST)
श्रद्धा-उल्लास से मां शारदे का वंदन, ऋतुराज का अभिनंदन
श्रद्धा-उल्लास से मां शारदे का वंदन, ऋतुराज का अभिनंदन

जागरण संवाददाता, देहरादून :

loksabha election banner

वसंत प्रकृति का उत्सव..। जिस तरह मनुष्य के जीवन में यौवन आता है, उसी प्रकार वसंत प्रकृति का यौवन है। सोमवार को ऋतुराज के आगमन का प्रतीक वसंत पंचमी पर्व द्रोणनगरी में श्रद्धा भाव और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मंदिर और घरों में विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की गई।

यूं तो कलाकार विद्या की देवी का हर रोज पूजन करते है। लेकिन आज का दिन विशेष रहा। आज के ही दिन मां सरस्वती का अवतरण हुआ था। सोमवार को वसंत पंचमी के दिन 'या देवी सर्व भूतेषु, बुद्धि रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नम:।।' आदि मंत्रों के उच्चारण के साथ मां सरस्वती की विशेष पूजा अर्चना हुई। पूजन के बाद मीठे चावलों का भोग लगाकर कला प्रेमियों ने वाद्य यंत्रों का भी पूजन किया। इसके बाद लोगों ने वसंत के आगमन पर पीले वस्त्र भी धारण किए। वहीं, आज के दिन दून में वसंत पंचमी के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए।

पूजन के बाद भजन संध्या और सांस्कृतिक कार्यक्रम

बिहारी महासभा की ओर से राजपुर रोड स्थित श्री शिव बालयोगी ट्रस्ट परिसर में मां सरस्वती पूजनोत्सव श्रद्धाभाव और उल्लास के साथ मनाया गया। सुबह मां सरस्वती का विधि-विधान के साथ पूजन किया गया। शाम को आरती के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत हुई। जेएमएस संगीता ऐकेडमी के कलाकारों ने गणेश वंदना से शुरुआत की और इसके बाद मां सरस्वती की आराधना की गई। लक्ष्मी शंकर मिश्र ने राग सोहनी और भैरवी में मां सरस्वती के भजन प्रस्तुत किए। मुक्ति जेटली ने राग तौड़ी में भजनों की प्रस्तुति दी। इसके अलावा संस्कृति विभाग के कलाकारों ने गढ़वाली और कुमाऊंनी नृत्यों की मनमोहक प्रस्तुति दी। बिहारी महासभा के बच्चों ने भोजपुरी गीतों की प्रस्तुति से भी खूब समां बांधा। इससे पहले सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ शिव रुद्र बालयोगी महाराज ने दीप प्रज्वलित कर किया। मंगलवार को पूजन के बाद मां सरस्वती की प्रतिमा को विसर्जित किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, प्रमुख सचिव आनंद वर्धन, सचिव नीतेश झा, पुलिस महानिरीक्षक अमित सिन्हा, आइपीएस राजीव स्वरूप, एसएसपी निवेदिता कुकरेती, एसपी सिटी प्रदीप राय, बिहारी महासभा के अध्यक्ष सत्येंद्र झा, सचिव चंदन कुमार झा, ऋतेश कुमार, डॉ. रंजन, लल्लन सिंह, उदय प्रकाश, शरद सूद, सुरेंद्र अग्रवाल, प्रदीप कुमार आदि मौजूद रहे।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का दिया संदेश

पूर्वा सांस्कृतिक मंच की ओर से राजपुर रोड स्थित साई मंदिर हॉल में सरस्वती पूजा समारोह में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया गया। खास बात ये रही कि कार्यक्रम में यजमान भी छात्रा शिवागी को बनाया गया और पंडित मिथिलेश झा ने पूजन कराया। साथ ही संस्था की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को पाठ्य सामग्री का वितरण भी किया गया। इसके बाद भजन संध्या आयोजित हुई। डॉ. मितुल यादव, देवेंद्र रावत ने मां सरस्वती के भजनों की प्रस्तुति दी। सोनल वर्मा एवं साथियों ने तांडव नृत्य और राधा-कृष्ण नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति भी दी। शाम को कवि सम्मेलन और मुशायरे का आयोजन हुआ। इसमें जय प्रकाश त्रिपाठी, रंजिता सिंह, राम विनय सिंह आदि ने मन को छू देने वाली कविताएं पेश की। कवि सम्मेलन की अध्यक्षता कवि बुद्धिनाथ मिश्र ने की। देर शाम काबीना मंत्री अरविंद पांडे और विधायक खजान दास ने भी मां सरस्वती का पूजन किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के ओएसडी धीरेंद्र पंवार, भाजपा नेता उमेश अग्रवाल, कांग्रेस नेता अशोक वर्मा, पूर्वा मंच के महासचिव सुभाष झा, पुजारी विनोद कुमार झा, संजय झा, कंचन ठाकुर, हरेराम झा, संदीप कुमार, अनिल प्रजापति, डॉ. एसके झा, डॉ. सुनील कुमार झा, डॉ. अमन झा, रीता चौधरी, गौतम पंडित आदि मौजूद रहे।

राधा-कृष्ण और भगवान शालीग्राम का विशेष अभिषेक

भवन श्री कालिका मंदिर में सुबह विष्णु सहस्रनाम और गायत्री यज्ञ का आयोजन हुआ। इसके बाद बालयोगी सर्वदास महाराज ने राधा-कृष्ण और भगवान शालीग्राम का विशेष अभिषेक किया। इसके बाद श्रद्धालुओं को पीले रंग के वस्त्र वितरित किए गए। फिर, भजन गायक प्रमोद श्रीवास्तव ने 'वसंत आया रे सखियों, वसंत आया रे..', 'मेरा सांवरा सलोना..', 'हे राधा तेरे दरबार में झूमे..' आदि की प्रस्तुति दी। इसके साथ ही मां कालिका धर्मार्थ औषधालय का 47वां वार्षिकोत्सव भी मनाया गया। मौके पर मंदिर कमेटी की ओर से चिकित्सकों और अन्य कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। इस दौरान गगन सेठी, रमेश साहनी, संजय आनंद, गोपाल शर्मा, महेश डोरा, संजीव शर्मा, एनके दत्ता, उमेश मिनोचा, विजय अरोरा, प्रदुमन मैनी, संजीव शर्मा, एनके दत्ता, विजय अरोरा, उमेश मिनोचा, प्रतीक मैनी, सतीश शर्मा, मोहित बांगा आदि मौजूद रहे।

भजनों से किया प्रभु का गुणगान

श्री श्याम सुंदर मंदिर पटेल नगर में देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को स्नान के बाद पीले वस्त्र धारण कराए गए। उसके बाद मीठे चावल का भोग लगाया गया। महिला संकीर्तन मंडली की गोपी गोगिया, हेमा मकोल, श्यामा बख्शी, उषा जौली आदि ने भजनों की प्रस्तुति से प्रभु का गुणगान किया। भजन गायक तजेंद्र हरजाई ने भी श्रद्धालुओं को भजनों के माध्यम से भाव-विभोर किया। इस मौके पर मंदिर समिति के प्रधान अवतार मुनियाल, ओमप्रकाश सूरी, गोविंद मोहन, भूपेंद्र चड्ढ़ा, गौरव कोहली, यशपाल मग्गो, महेश पुरी, पुष्पा जुनेजा, कमलेश सूरी, लक्ष्मी धीमान आदि मौजूद रहे। वहीं, श्री सनातन धर्म मंदिर प्रेमनगर में भी पूजा-अर्चना की गई और कीर्तन मंडली ने भजनों की प्रस्तुति दी।

होलिका की स्थापना की

वसंत पंचमी के दिन होलिका दहन के लिए होलिका की स्थापना भी की गई। होलिका दहन के आयोजकों ने पूजा अर्चना कर विधि-विधान से शहर में विभिन्न स्थानों पर होलिका का झंडा स्थापित किया। होलिका दहन 22 मार्च को होगा।

खूब हुए मंगल कार्य

वसंत पंचमी अबूझ मुहूर्त है। इस दिन शुभ मंगल कार्य के लिए अलग से मुहुर्त निकालने की जरुरत नही पड़ती है। इसलिए सोमवार को विवाह के साथ गृह प्रवेश, नए व्यापार का आरंभ आदि मांगलिक कार्य भी शहर में खूब हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.