Move to Jagran APP

30 सितंबर तक बढ़ाई वाहनों के दस्तावेजों की वैधता, केंद्र की एडवाइजरी पर उत्तराखंड में भी उठाया गया कदम

फरवरी 2020 के बाद यदि किसी वाहन के दस्तावेज की आयु पूरी हो चुकी तो फिलहाल वाहन स्वामी को चिंता करने की जरूरत नहीं। अब ऐसे दस्तावेजों की वैधता 30 सितंबर 2021 तक मान्य होगी। केंद्र सरकार की एडवाइजरी के क्रम में परिवहन विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 10:05 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 10:05 AM (IST)
30 सितंबर तक बढ़ाई वाहनों के दस्तावेजों की वैधता, केंद्र की एडवाइजरी पर उत्तराखंड में भी उठाया गया कदम
30 सितंबर तक बढ़ाई वाहनों के दस्तावेजों की वैधता।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। फरवरी 2020 के बाद यदि किसी वाहन के दस्तावेज की आयु पूरी हो चुकी है तो फिलहाल वाहन स्वामी को चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब ऐसे दस्तावेजों की वैधता 30 सितंबर 2021 तक मान्य होगी। केंद्र सरकार की एडवाइजरी के क्रम में उत्तराखंड परिवहन विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

loksabha election banner

केंद्र सरकार कोरोना के कारण बीते वर्ष से ही वाहनों के दस्तावेजों की वैधता लगातार बढ़ा रहा है। सबसे पहले बीते वर्ष कोरोना के कारण लागू लाकडाउन में केंद्र सरकार ने वाहनों की वैधता 30 जून तक करने का निर्णय लिया। इसका कारण कार्यालयों में अधिक भीड़ न करना और आमजन की सुविधा बताया गया। इसके बाद केंद्र ने वाहनों के दस्तावेजों की वैधता अवधि अवधि 31 अगस्त, 31 दिसंबर और फिर इस वर्ष 31 मार्च तक बढ़ाई।

अप्रैल में कोरोना की दूसरी लहर के कारण यह वैधता 30 जून तक बढ़ाई गई। अब भी कोरोना संक्रमण समाप्त नहीं हुआ है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने एक बार फिर इन दस्तावेजों की वैधता 30 सितंबर 2021 तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही केंद्र ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर कहा है कि वाहनों की फिटनेस, सभी प्रकार के परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन के साथ ही संबंधित दस्तावेजों की वैधता 30 सितंबर तक मानी जाए। उप परिवहन आयुक्त एसके सिंह ने बताया कि केंद्र के निर्देशों के क्रम में प्रदेश में भी वाहनों के दस्तावेजों की वैधता 30 सितंबर तक मान्य होगी।

सीपी शर्मा असंगठित कामगार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बने

प्रदेश कांग्रेस असंगठित कामगार संगठन के अध्यक्ष रुद्रपुर के सीपी शर्मा बनाए गए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस संबंध में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रस्ताव को मंजूरी दी। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल ने सीपी शर्मा की नियुक्ति के संबंध में बुधवार को आदेश जारी किए। उधर अखिल भारतीय कांग्रेस सेवादल के प्रदेश प्रवक्ता हरिद्वार के विशाल राठौर बनाए गए हैं। सेवादल के मुख्य संगठक लालजी देसाई की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें- ...तो फुटबाल बन गया उत्तराखंड सरकार का वात्सल्य, विभागों के बीच धक्के खा रही ये योजना

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.