Move to Jagran APP

देहरादून में स्कूटर पर घूमा करते थे वाजपेयी

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को दून से बेहद लगाव था। मित्तल परिवार का वह स्कूटर, जिस पर वाजपेयी प्रवास के दौरान दून में घूमा करते थे। दून के बाद वह मसूरी जरूर जाते थे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 10:02 AM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 10:02 AM (IST)
देहरादून में स्कूटर पर घूमा करते थे वाजपेयी
देहरादून में स्कूटर पर घूमा करते थे वाजपेयी

देहरादून, [जेएनएन]: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को दून से बेहद लगाव था। यहां वह अपने पारिवारिक मित्र नरेंद्र स्वरूप मित्तल के घर ठहरते थे। वाजपेयी की कई यादें आज भी मित्तल परिवार के साथ जुड़ी हैं। इन्हीं में एक है मित्तल परिवार का वह स्कूटर, जिस पर पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी प्रवास के दौरान दून में घूमा करते थे। दून के बाद वह मसूरी जरूर जाते थे। वह कहते थे, मसूरी की वादियां उन्हें आत्मिक संतोष देती हैं। 

loksabha election banner

स्व. नरेंद्र स्वरूप मित्तल के बेटे भाजपा नेता पुनीत मित्तल ने उनके साथ बिताए समय की यादों को 'जागरण' के साथ साझा किया। बताया कि वे बचपन से ही अटल जी को घर आते देखते रहे हैं। अटल जी जब भी देहरादून आते थे, उन्हीं के घर रुकते थे। सरल व्यक्तित्व और ओजस्वी कंठ वाले अटल जी अपना छोटा सा ब्रीफकेस खुद ही उठाते थे। वे ट्रेन से आते-जाते थे। 

उनके ब्रीफकेस में एक धोती-कुर्ता, एक रुमाल और एक टूथब्रश होता था। जमीन से जुड़े अटल जी दून की सड़कों पर नरेंद्र स्वरूप मित्तल के साथ 1975 मॉडल के स्कूटर यूपीएस-7575 पर सैर करते थे। बाद में जब नरेंद्र स्वरूप मित्तल ने फिएट कार ले ली तो वे अटल जी को उसमें भी घुमाया करते थे। पुनीत मित्तल ने बताया कि अटल जी को मैंगो-शेक और मूंग की दाल बेहद पसंद थी। वह हंसमुख स्वभाव के थे और नियमित रूप से सभी अखबार पढ़ते थे। उनके लिए 15-16 अखबार रोजाना मंगाए जाते थे। दून के बाद वे मसूरी निकल जाया करते थे।

हफ्ते-दो हफ्ते रहकर दिल्ली लौट जाते थे। पुनीत की शादी में 12 फरवरी 1993 को भी अटल जी दून आए थे। पुनीत ने बताया कि उनके स्मरण में कम से कम 50 बार अटल जी उनके घर आए होंगे। प्रधानमंत्री बनने के बाद जब वे यहां परिवर्तन रैली में आए थे, उस दौरान अटल जी ने पूरे मित्तल परिवार के साथ नाश्ता किया था। पुनीत मित्तल ने बताया कि अटल जी उनके पिता के साथ स्कूटर पर ही मसूरी चले जाया करते थे। 

विजयलक्ष्मी पंडित के घर भी जाते थे

भाजपा नेता पुनीत मित्तल बताते हैं कि वाजपेयी जी जब उनके घर आते तो समय मिलने पर राजपुर रोड पर पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की बहन विजयलक्ष्मी पंडित के घर भी जरूर जाते थे। यहां वह साहित्य एवं देश की राजनीति पर चर्चा करते थे। पुनीत मित्तल ने बताया कि अब विजयलक्ष्मी के इस घर में उनकी बेटी नयनतारा रहती हैं।

यह भी पढ़ें: अटल प्रेम बना राजनीतिक समरसता की मिसाल

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड से था अटल बिहारी वाजपेयी को खास लगाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.