संवाद सूत्र, चकराता: वैक्सीन की कमी से जौनसार बावर और पछवादून के कई स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण कार्य प्रभावित रहा। कालसी प्रखंड से जुड़े सभी सात केंद्रों में वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने से टीकाकरण पूरी तरह ठप पड़ गया। इसके अलावा चुनिदा केंद्रों में चले टीकाकरण अभियान में कुल 927 नागरिकों का वैक्सीनेशन नहीं हो पाया। इसमें जौनसार के कुल 297 व्यक्तियों और पछवादून के कुल 630 नागरिकों को कोरोना की पहली डोज मिली।

जौनसार-बावर और पछवादून में पिछले कुछ दिनों से चल रही वैक्सीन की कमी से टीकाकरण अभियान की गति थम गई। शुरुआती चरण में टीकाकरण की रफ्तार तेजी से बढ़ी, लेकिन कुछ समय बाद इसमें काफी कमी आ गई। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. गरिमा भट्ट ने कहा कि बीते शनिवार को पीएचसी कालसी में चले टीकाकरण अभियान में कुल 110 नागरिकों का वैक्सीनेशन किया गया। इसके बाद रविवार को कालसी प्रखंड से जुड़े पीएचसी कालसी, सीएचसी साहिया, पीएचसी पजिटिलानी, पीएचसी कोटी-कालोनी, एसएडी लखवाड़, एसएडी थैना व रेड क्रास सोसाइटी अस्पताल नागथात समेत सात केंद्रों में वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने से टीकाकरण ठप पड़ गया। इस दौरान वैक्सीनेशन के लिए दूर-दराज से आए कई लोग निराश घर लौट गए। इसी तरह सीएचसी चकराता के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डा. नरेंद्र चौहान ने कहा कि प्रखंड से जुड़े पीएचसी त्यूणी व सीएचसी चकराता दो केंद्रों में चले दो दिन के टीकाकरण अभियान में कुल 187 स्थानीय नागरिकों को कोरोनारोधी टीका लगा। इसके अलावा पीएचसी क्वांसी व एसएडी कोटी-कनासर में टीकाकरण नहीं हुआ। उपजिला चिकित्सालय विकासनगर के प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. विजय सिंह ने कहा पछवादून के आशाराम वैदिक इंटर कॉलेज, एसडीएच विकासनगर, पीएचसी सभावाला, पीएचसी रुद्रपुर, पीएचसी हरर्बटपुर व पीएचसी कुंजाग्रांट में चले टीकाकरण अभियान में कुल 370 व्यक्तियों का वैक्सीनेशन किया गया। सीएचसी सहसपुर की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. विनीता सयाना ने कहा प्रखंड से जुड़े पीएचसी सेलाकुई, नयागांव पेलियो, सीएचसी सहसपुर, पीएचसी भगवंतपुर में चले टीकाकरण अभियान में कुल 260 नागरिकों को कोरोनारोधी टीका लगा। इसके अलावा पीएचसी राजावाला व कैंट अस्पताल में टीकाकरण नहीं हो पाया। इस दौरान त्यूणी के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. नरेंद्र राणा, डा. अभिमन्यु राठौर, डा. रविद्र चौहान, चीफ फार्मेसिस्ट संजय धस्माना आदि मौजूद रहे।

------------------

1320 की जांच में 14 लोग कोरोना संक्रमित मिले:

विकासनगर: पछवादून और जौनसार से जुड़े चारों विकासखंड में स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को कुल 1320 व्यक्तियों की कोरोना जांच की गई। इसमें कुल 14 लोग कोरोना संक्रमित मिले। एसडीएच विकासनगर के सीएमएस डा. विजय सिंह ने कहा कि विकासनगर ब्लाक क्षेत्र में कुल 165 नागरिकों की कोरोना जांच होने से आठ लोग संक्रमित मिले। इसी तरह सीएचसी सहसपुर की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. विनीता सयाना ने कहा कि प्रखंड से जुड़े इलाके में कुल 238 व्यक्तियों की कोरोना जांच की गई, इसमें चार लोग संक्रमित पाए गए। चकराता के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डा. नरेंद्र चौहान व त्यूणी के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. नरेंद्र राणा ने कहा ब्लॉक क्षेत्र में कुल 517 नागरिकों की कोरोना जांच की गई। इसमें दो व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पीएचसी कालसी की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. गरिमा भट्ट ने कहा प्रखंड से जुड़े इलाके में कुल चार सौ व्यक्तियों की कोरोना जांच होने से सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इस तरह पछवादून में कोरोना के बारह और चकराता-त्यूणी क्षेत्र में कोरोना के दो नए मामले सामने आए हैं। कोरोना संक्रमित सभी मरीजों को होम आइसोलेट किया गया है।

Edited By: Jagran