Move to Jagran APP

जौनसार में बढ़ी वैक्सीनेशन की रफ्तार, पछवादून में पड़ी धीमी

जौनसार-बावर में चल रहे टीकाकरण अभियान की गति तेजी से आगे बढ़ी रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 09:55 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 09:55 PM (IST)
जौनसार में बढ़ी वैक्सीनेशन की रफ्तार, पछवादून में पड़ी धीमी
जौनसार में बढ़ी वैक्सीनेशन की रफ्तार, पछवादून में पड़ी धीमी

संवाद सूत्र, चकराता: जौनसार-बावर में चल रहे टीकाकरण अभियान की गति तेजी से आगे बढ़ी रही है, जबकि पछवादून में वैक्सीनेशन की रफ्तार पहले के मुकाबले कुछ धीमी पड़ गई। शनिवार को जौनसार के चकराता, कालसी और त्यूणी क्षेत्र से जुड़े स्वास्थ्य केंद्रों एवं मोबाइल टीम के संचालन से एक दिन में रिकार्ड 1450 व्यक्तियों को कोरोनारोधी टीका लगा। इसके अलावा पछवादून के सहसपुर और विकासनगर प्रखंड में चल रहे टीकाकरण अभियान में कुल आठ सौ नागरिकों का वैक्सीनेशन किया गया।

loksabha election banner

उपजिला चिकित्सालय विकासनगर एवं सीएचसी चकराता के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. केशर सिंह चौहान और राजकीय प्राथामिक स्वास्थ्य केंद्र त्यूणी के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. नरेंद्र राणा ने कहा कि प्रखंड से जुड़े सीएचसी चकराता, पीएचसी क्वांसी, एसएडी कोटी-कनासर, पीएचसी त्यूणी और दूर-दराज के इलाके में संचालित हो रहे आफलाइन वैक्सीनेशन को पहुंची मोबाइल टीम ने एक दिन में रिकार्ड छह सौ युवा नागरिकों को कोरोना की पहली डोज दी। सीमांत चातरा पंचायत के भ्रमण पर निकली स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीम के सामने आंधी-तूफान के चलते नेटवर्क की समस्या रही। टीम को गांव से कुछ दूर पहाड़ की ऊंची चोटी पर जाकर हिमाचल की पहाड़ी में लगे मोबाइल टावर के सिग्नल से वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी करनी पड़ी। इस दौरान पंचायत के सौ नागरिकों का हनोल के पास पहाड़ की चोटी पर कोरोनारोधी टीका लगा। इसी तरह राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कालसी की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. गरिमा भट्ट ने कहा ब्लाक क्षेत्र के पीएचसी कालसी, सीएचसी साहिया, पीएचसी पजिटिलानी, पीएचसी कोटी-कालोनी, एसएडी लखवाड़, एसएडी थैना, रेड क्रास सोसाइटी के स्वास्थ्य केंद्र नागथात व माख्टी पहुंची मोबाइल टीम के संचालन से कुल 850 व्यक्तियों का वैक्सीनेशन किया गया। इसमें क्षेत्र के 762 युवा नागरिकों को कोरोना की पहली डोज दी गई। उपजिला चिकित्सालय विकासनगर के नोडल अधिकारी डा. विजय कुमार ने कहा पछवादून के एसडीए विकासनगर व पीएचसी रुद्रपुर में चल रहे टीकाकरण अभियान में कुल 190 व्यक्तियों को कोरोनारोधी टीका लगा। राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहसपुर की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. विनीता सयाना ने कहा प्रखंड से जुड़े पीएचसी सेलाकुई, सीएचसी सहसपुर, पीएचसी नयागांव पेलियो, पीएचसी राजावाला, पीएचसी भगवंतपुर, कैंट अस्पताल के अलावा सभावाला, नंदा की चौकी व मिसराज पट्टी पहुंची मोबाइल टीम के संचालन से कुल 610 स्थानीय नागरिकों का वैक्सीनेशन किया गया। इसमें 286 युवा नागरिकों का कोरोना की पहली डोज दी गई। इस तरह जौनसार-पछवादून के चकराता, कालसी, विकासनगर व सहसपुर चारों प्रखंड में कुल 2250 व्यक्तियों को कोरोनारोधी टीका लगा। इस दौरान एसएडी कोटी-कनासर के प्रभारी डा. शशांक जगूड़ी, चकराता के चीफ फार्मेसिस्ट संजय धस्माना, कालसी के डा. वसीम, साहिया के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. विक्रम सिंह तोमर, एसएडी हनोल की सीएचओ इशा पुंडीर, एएनएम कामिनी, उपप्रधान जयकिशन, नरेंद्र नौटियाल, विक्रम सिंह राजगुरु, बारुदत्त नौटियाल, सुरेंद्र रावत आदि मौजूद रहे।

-----------

इंसेट:

त्यूणी में सिलावड़ा गांव बनेगा नया कंटेनमेंट जोन:

चकराता: जौनसार-बावर और पछवादून क्षेत्र में चल रही स्वास्थ्य विभाग की जांच में शनिवार को कोरोना के 12 नए मामले सामने आए हैं। इसमें त्यूणी क्षेत्र के सुदूरवर्ती सिलावड़ा गांव में कोरोना के सबसे अधिक 11 नए मामले सामने आने से हड़कंप मच गया। सीएमएस डा. केशर सिंह चौहान और त्यूणी के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. नरेंद्र राणा ने बताया कि चकराता-त्यूणी क्षेत्र से जुड़े सिलावड़ा, अटाल, चांजोई, गेट बाजार चकराता व चकराता चुंगी क्षेत्र में कुल 257 व्यक्तियों की कोरोना जांच की गई। इसमें अकेले सिलावड़ा गांव में 11 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। यहां 49 व्यक्तियों के एंटीजन टेस्ट हुए। जिसमें 11 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग टीम ने चिल्हाड़ पंचायत से सटे सिलावड़ा गांव को नया कंटेनमेंट जोन बनाने की रिपोर्ट स्थानीय प्रशासन के माध्यम से जिला प्रशासन को प्रेषित की है। एसडीएम संगीता कनौजिया ने कहा कि सिलवाड़ा में कोरोना के ज्यादा मामले सामने आने से इसकी रोकथाम को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। जिससे आसपास के अन्य गांव में संक्रमण फैलने का खतरा नहीं रहेगा। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में कोरोना संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेट किया गया है। इसी तरह नोडल अधिकारी डा. विजय कुमार ने कहा कि विकासनगर क्षेत्र में कुल 222 व्यक्तियों की कोरोना की जांच की गई। इसमें सिर्फ एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिला। इसके अलावा पीएचसी कालसी की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. गरिमा भट्ट और सीएचसी सहसपुर की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. विनीता सयाना ने कहा जौनसार के कालसी व पछवादून के सहसपुर प्रखंड में कुल 450 व्यक्तियों की कोरोना जांच की गई। जिसमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इस तरह जौनसार-पछवादून में कुल 929 व्यक्तियों की कोरोना जांच होने से कुल 12 लोग संक्रमित मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.