Move to Jagran APP

1746 पदों की लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम घोषित

प्रदेश में चार विभागों के रिक्त 1746 पदों की लिखित परीक्षा के लिए उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पाठ्यक्रम तैयार कर लिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 07:53 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 07:53 PM (IST)
1746 पदों की लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम घोषित
1746 पदों की लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम घोषित

जागरण संवाददाता, देहरादून : प्रदेश में चार विभागों के रिक्त 1746 पदों की लिखित परीक्षा के लिए उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पाठ्यक्रम तैयार कर लिया है। इसे आयोग की वेबसाइट पर भी जारी कर दिया गया है। आबकारी सिपाही, प्रवर्तन सिपाही, वन दारोगा व वन आरक्षी पदों पर चयन के लिए यह परीक्षा होनी है।

loksabha election banner

आयोग के सचिव ने गुरुवार को बयान जारी कर बताया कि प्रदेश में आबकारी सिपाही के 72 पद, प्रवर्तन सिपाही के 140, वन दारोगा (फॉरेस्टर) के 316 व वन आरक्षी (फॉरेस्ट गार्ड) के 1218 पदों पर चयन की प्रक्रिया चल रही है। इसी क्रम में चारों विभाग के लिए आवश्यक रिक्त पदों की लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम आयोग की वेबसाइट www.ह्यह्यह्यष्.ह्वद्म.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर प्रदर्शित कर दिया गया है। चारों पदों के लिए शारीरिक परीक्षा पहले संपन्न हो चुकी है। यह है शैक्षणिक योग्यता

आबकारी व प्रवर्तन सिपाही : आबकारी सिपाही के न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट, प्रवर्तन सिपाही के लिए हाईस्कूल निर्धारित है। दोनों ही पदों के लिए सामान्य परीक्षा होगी। जिसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिन्दी व सामान्य अध्ययन के प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों पदों के लिए 100 अंकों की लिखित परीक्षा होगी।

वन आरक्षी: पद के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट निर्धारित की गई है। 100 अंकों की सामान्य ज्ञान परीक्षा होगी। जिसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिन्दी व सामान्य अध्ययन के प्रश्न शामिल होंगे।

वन दारोगा: पदों के लिए अर्हता कृषि या विज्ञान विषय के साथ इंटरमीडिएट है। हाईस्कूल स्तर की केवल विज्ञान व कृषि से संबंधित 100 अंकों की परीक्षा होगी।

वन आरक्षी : पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट है। इन पदों के लिए इंटरमीडिएट स्तर की 100 अंकों की सामान्य ज्ञान परीक्षा होगी। जिसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिन्दी व सामान्य अध्ययन के प्रश्न सम्मलित किए जाएंगे। चारों परीक्षा में सम्मलित होने वाले अभ्यर्थियों से अपेक्षा की जाती है कि वह उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुरूप ही अपनी तैयारी करें। जिससे उन्हें लिखित परीक्षा में सुगमता होगी। परीक्षा की तिथियां जल्द घोषित की जाएंगी।

- संतोष बडोनी, सचिव उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.