Move to Jagran APP

उत्तराखंड में 51 हजार दुग्ध उत्पादकों को मिले 45 करोड़ रुपये

दुग्ध विकास ने दूध की आपूर्ति के लिए आंचल डेयरी के तहत सभी जिलों की 2551 ग्राम स्तरीय दुग्ध सहकारी समितियों से रोजाना दो लाख लीटर प्रतिदिन दूध की खरीद की।

By Edited By: Published: Sun, 05 Jul 2020 09:01 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 02:45 PM (IST)
उत्तराखंड में 51 हजार दुग्ध उत्पादकों को मिले 45 करोड़ रुपये
उत्तराखंड में 51 हजार दुग्ध उत्पादकों को मिले 45 करोड़ रुपये

देहरादून, राज्य ब्यूरो। लॉकडाउन के दौरान भले ही सभी गतिविधियां बंद रही हों, लेकिन दुग्ध उत्पादकों को कोई परेशानी नहीं हुई। दुग्ध विकास विभाग के संबल के बूते दुग्ध व्यवसाय निरंतर चलता रहा और दुग्ध उत्पादकों को स्थायी आजीविका मिलती रही। लॉकडाउन में विभाग ने दूध की आपूर्ति के लिए राज्य के मुख्य ब्रांड 'आंचल डेयरी' के तहत सभी जिलों की 2551 ग्राम स्तरीय दुग्ध सहकारी समितियों से रोजाना दो लाख लीटर प्रतिदिन दूध की खरीद की। इसके एवज में समितियों से जुड़े 51121 सदस्यों (किसान) को 45 करोड़ रुपये का भुगतान सीधे उनके बैंक खातों में किया गया।

loksabha election banner

सचिव दुग्ध विकास आर.मीनाक्षी सुंदरम ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि लॉकडाउन के दौरान लक्ष्य रखा गया कि किसानों से दूध की बिक्री निरंतर होती रहे। वजह ये कि लॉकडाउन में यही दुग्ध उत्पादकों की कमाई का जरिया था। आंचल के माध्यम से यह दूध खरीदा गया और किसानों को उनके खातों में भुगतान भी किया गया। इस दूध को पूरे राज्य में आंचल डेयरी के जरिये पैकेजिंग कराकर बेचा गया। सुंदरम ने कहा कि राज्य में दूध और दुग्ध उत्पादों का बेहतर बाजार उपलब्ध है। 

इस क्षेत्र में नया स्टार्टअप करने वाले लोगों के लिए विभाग ने कई योजनाएं शुरू की हैं। एमडीएम व आंगनबाड़ी को देंगे मिल्क पाउडर संयुक्त निदेशक दुग्ध विकास जयदीय अरोड़ा के मुताबिक लॉकडाउन में आंचल डेयरी ने सभी दुग्ध उत्पादकों से दूध खरीदा और समय पर भुगतान भी किया। उन्होंने बताया कि बचे हुए दूध का पाउडर और व्हाइट बटर बनाया गया। वर्तमान में आंचल के पास 200 टन मिल्क पाउडर और बड़ी मात्रा में व्हाइट बटर उपलब्ध है। समय आने पर इसकी बिक्री की जाएगी। मिल्क पाउडर को मिड-डे-मील (एमडीएम) योजना व आंगनबाड़ी केंद्रों तक पहुंचाया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: सरकारी क्रय केंद्रों पर इस साल की गई गेहूं की बंपर खरीद Haridwar News

टॉप फाइव समितियां 

  • जिला-------------------समितियां--------रोजाना दूध की बिक्री (ली.में) 
  • नैनीताल-----------------550----------------------86805 
  • ऊधमसिंहनगर----------438-----------------------49471 
  • देहरादून------------------292----------------------17332 
  • हरिद्वार------------------252----------------------13191 
  • चंपावत-------------------182-----------------------11609

यह भी पढ़ें: आय बढ़ाने के लिए दून मंडी समिती उठा रही है ये कदम, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.