Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: पीएम की मौजूदगी से विश्व पटल पर उत्तराखंड को मिली पहचान

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राजधानी देहरादून के एफआरआइ में पीएम मोदी की मौजूदगी से उत्तराखंड को विश्व पटल पर पहचान मिली है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 09:06 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 05:28 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: पीएम की मौजूदगी से विश्व पटल पर उत्तराखंड को मिली पहचान
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: पीएम की मौजूदगी से विश्व पटल पर उत्तराखंड को मिली पहचान

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की मेजबानी का अवसर और फिर इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी से उत्तराखंड को विश्व पटल पर पहचान तो मिली ही। साथ ही इससे राज्य की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार का मनोबल बढ़ने के साथ ही मुख्यमंत्री रावत के कद में भी इजाफा हुआ है। माना जा रहा है कि इस आयोजन से भविष्य में यह राज्य योगभूमि के रूप में भी उभरेगा।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री का इस छोटे से हिमालयी राज्य से कितना लगाव है, प्रधानमंत्री बनने के बाद यहां के आठ दौरे इसकी तस्दीक करते हैं। प्रदेश में प्रचंड बहुमत से भाजपा के सत्तासीन होने के बाद प्रधानमंत्री के दौरों से उत्तराखंड को तमाम योजनाओं की सौगात तो मिली ही, ये राज्य सरकार का मनोबल भी बढ़ा रहे हैं। केदारनाथ त्रासदी के बाद उत्पन्न हुए असुरक्षा के भाव को खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री ने खुद दो बार केदारनाथ की यात्रा की। इसके जरिये संदेश दिया कि चारधाम यात्रा सुरक्षित है। नतीजा ये हुआ कि इस साल केदारनाथ में रिकार्ड श्रद्धालु पहुंचे हैं।

यही नहीं, चारधाम को सड़क से जोड़ने के लिए ऑल वेदर रोड जैसी अहम परियोजना की सौगात उत्तराखंड को मिली तो केदारपुरी का पुनर्निर्माण प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार है। यही नहीं, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर भी कार्य शुरू हुआ है। इसके अलावा अन्य कई योजनाओं में भी उत्तराखंड को केंद्र का संबल मिला है।

वहीं, केंद्र की तरह राज्य सरकार ने भी भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति अख्तियार की है। जिस प्रकार केंद्र की भाजपानीत सरकार का चार साल का कार्यकाल बेदाग रहा है, उसी तर्ज पर राज्य सरकार भी आगे बढ़ रही है। सवा साल के कार्यकाल में उस पर कोई दाग भी नहीं लगा है। आगे भी ऐसा ही रहे, इस लिहाज से प्रधानमंत्री के दौरे त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार का मनोबल बढ़ाने के लिहाज से अहम माने जा रहे हैं। माना जा रहा कि इसी के चलते प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के राष्ट्रीय कार्यक्रम के लिए उत्तराखंड को चुना। अब देखना यह होगा कि प्रधानमंत्री ने जो रास्ता राज्य सरकार को दिखाया है, वह उस पर कितना आगे बढ़ पाती है।

यह भी पढ़ें: 32 साल पहले पीएम मोदी को देवभूमि के इस स्थान से मिली थी योग की प्रेरणा

यह भी पढ़ें: योग से पहले प्रधानमंत्री मोदी देंगे देश-दुनिया को संदेश 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.