Move to Jagran APP

परिसंपत्ति मामले में उत्‍तर प्रदेश से उत्तराखंड को मिलेंगे 177 करोड़ रुपये

दोनों सरकारों के स्तर पर हुए प्रयासों के फलस्वरूप उप्र वन निगम के पास जमा उत्तराखंड की 425 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी में से 177 करोड़ की रकम जल्द ही सूबे को मिल जाएगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 07:54 AM (IST)Updated: Mon, 23 Dec 2019 08:44 PM (IST)
परिसंपत्ति मामले में उत्‍तर प्रदेश से उत्तराखंड को मिलेंगे 177 करोड़ रुपये
परिसंपत्ति मामले में उत्‍तर प्रदेश से उत्तराखंड को मिलेंगे 177 करोड़ रुपये

देहरादून, केदार दत्त। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मध्य परिसंपत्तियों के बंटवारे के मसले सुलझने की उम्मीद जगी है। इस कड़ी में दोनों सरकारों के स्तर पर हुए प्रयासों के फलस्वरूप उप्र वन निगम के पास जमा उत्तराखंड की 425 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी में से 177 करोड़ की रकम जल्द ही सूबे को मिल जाएगी। उप्र ने प्रथम चरण में यह राशि देने पर सहमति जताई है। शेष धनराशि को लेकर दोनों राज्यों के बीच विमर्श चल रहा है। उप्र से हिस्सेदारी की रकम मिलने से उत्तराखंड वन विकास निगम को अपनी माली हालत सुधारने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

उप्र से अलग होने के बाद बंटवारे में उत्तराखंड वन विकास निगम के हिस्से में 425.23 करोड़ रुपये की राशि आई थी। कार्मिकों के मामले में जो जहां कार्यरत है, उसे वहीं का मान लिया जाए, को आधार बनाया गया। तब उप्र ने भरोसा दिलाया था कि उत्तराखंड को उसके हिस्से की 425.23 करोड़ की रकम जल्द उसे दी जाएगी। कई दौर के मंथन के बावजूद मसला अनसुलझा ही रहा। उप्र से न तो राशि जारी हुई, न इसका कारण बताया गया।

उत्तराखंड वन विकास निगम के भी लाभ में चलने के कारण उसने इसे ज्यादा तवज्जो नहीं दी। अब जबकि निगम की वित्तीय स्थिति खराब हुई तो उसने यह मसला भी प्रमुखता से रखा। परिसंपत्तियों के बंटवारे को लेकर बीती 17 अगस्त को दोनों प्रदेशों के मुख्य सचिव स्तर की बैठक में भी ये मसला उठा।

यह भी  पढ़ें: प्रोन्नति न होने पर पावर इंजीनियर्स एसोसिएशन खफा, पढ़िए पूरी खबर

वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ.हरक सिंह रावत के अनुसार उप्र से वन विकास निगम की हिस्सेदारी चरणबद्ध ढंग से मिलेगी। प्रथम चरण में उप्र वन निगम ने रिजर्व एंड सरप्लस मद में उत्तराखंड को 177.04 करोड़ देने पर सहमति दी है। जल्द ही यह राशि मिल जाएगी। उधर, निगम के प्रबंध निदेशक मोनिष मल्लिक के अनुसार उप्र से मिलने वाली राशि निगम की वित्तीय सेहत सुधारने में मददगार साबित होगी।

यह भी पढ़ें: वन दारोगा के 316 पदों के लिए होगी भर्ती, ऐसे करें आनलाइन आवेदन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.