Move to Jagran APP

विदेशी निवेशकों को आकर्षित करेगा उत्तराखंड, अक्टूबर में होगा निवेश सम्मेलन

राज्य सरकार अक्टूबर में देहरादून में निवेश सम्मेलन का आयोजन कराने जा रही है। इसका मकसद उत्तराखंड में निवेश की संभावनाओं को देश-दुनिया के सामने लाने का है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 10 Jun 2018 09:03 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jun 2018 05:07 PM (IST)
विदेशी निवेशकों को आकर्षित करेगा उत्तराखंड, अक्टूबर में होगा निवेश सम्मेलन
विदेशी निवेशकों को आकर्षित करेगा उत्तराखंड, अक्टूबर में होगा निवेश सम्मेलन

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: उत्तराखंड में निवेश की संभावनाओं को देश-दुनिया के सामने लाने के मकसद से राज्य सरकार अक्टूबर में देहरादून में निवेश सम्मेलन का आयोजन कराने जा रही है। इसमें देश की नामी कंपनियों के साथ ही थाइलैंड और दुबई की कंपनियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया जा रहा है।

loksabha election banner

उत्तराखंड में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। यहां पर्यटन, वेलनेस, औद्यानिकी, कृषि व फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र निवेशकों को आकर्षित भी कर रहे हैं। हाल ही में उत्तराखंड इन क्षेत्रों में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए दुबई और थाइलैंड के निवेशक सम्मेलन में भी शिरकत कर चुका है। 

इन दोनों ही देशों से काफी निवेशकों के यहां आने की उम्मीद राज्य सरकार को है। इसके अलावा प्रदेश सरकार की नजरें अब देश की अग्रणी कंपनियों की ओर भी लगी हैं। सरकार उम्मीद कर रही है कि औद्योगिक नीति में किए गए आसान प्रावधान निवेशकों को आकर्षित करने में मददगार साबित होंगे। इस नीति को निवेशकों के लिए और अधिक लचीला बनाने का काम भी चल रहा है। 

इस सबको देखते हुए प्रदेश सरकार ने यहां चार व पांच अक्टूबर को निवेश सम्मेलन के आयोजन का निश्चय किया है। इसकी तैयारियां भी जोरों पर हैं। प्रदेश सरकार सीआइआइ को इसमें नेशनल पार्टनर बना रही है। जल्द ही इसका एमओयू साइन किया जाएगा। निवेशकों को आकर्षित करने के लिए देश भर में रोड शो व मिनी कॉनक्लेव का आयोजन किया जाएगा। इसकी तिथि व जगह भी जल्द तय की जाएंगी। सम्मेलन की सफलता को नॉलेज पार्टनर के साथ ही मीडिया पार्टनर, इवेंट पार्टनर, ट्रैवल व एकॉमोडेशन पार्टनर बनाने की भी तैयारी चल रही है।

थाइलैंड और दुबई को इस सम्मेलन में पार्टनर कंट्री बनाने का भी प्रस्ताव है। इसके लिए इन दोनों देशों के दूतावास से भी संपर्क किया जा रहा है। इसके लिए अभी आठ समितियों का गठन किया गया है। मुख्य सचिव उत्पल कुमार की अध्यक्षता में लगातार इसकी बैठकें आयोजित की जा रही हैं। वहीं, प्रमुख सचिव उद्योग मनीषा पंवार ने कहा कि अक्टूबर में यह सम्मेलन होगा। इस निवेश सम्मेलन को सफल बनाने को तैयारियां की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: भारत-चीन व्यापार को नौ ट्रेड पास जारी, इतने फीट की ऊंचार्इ पर खुला कार्यालय

यह भी पढ़ें: अब मिर्च लगाने के लिए किसानों को मिलेगा अनुदान

यह भी पढ़ें: बीएसएनएल के साथ पतंजलि ने जारी किया सिम कार्ड, सस्ते प्लान में मिलेगा इतना डाटा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.