Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: दिल्ली-यमुनोत्री हाईवे पर लखवाड़ झरने के पास हुआ भूस्‍खलन, मलबे में फंसा पिकअप वाहन

Uttarakhand Weather Update दिल्ली यमुनोत्री हाईवे पर लखवाड़ झरने के पास आज सुबह बारिश के कारण पहाड़ दरकने से मलबा आने पर टमाटर से लदा पिकअप वाहन मलबे में फंस गया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 07:57 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 10:46 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: दिल्ली-यमुनोत्री हाईवे पर लखवाड़ झरने के पास हुआ भूस्‍खलन, मलबे में फंसा पिकअप वाहन
Uttarakhand Weather Update: दिल्ली-यमुनोत्री हाईवे पर लखवाड़ झरने के पास हुआ भूस्‍खलन, मलबे में फंसा पिकअप वाहन

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Weather Update दिल्ली यमुनोत्री हाईवे पर लखवाड़ झरने के पास आज सुबह बारिश के कारण पहाड़ दरकने से मलबा आने पर टमाटर से लदा पिकअप वाहन मलबे में फंस गया। यातायात बाधित होने से दोनों तरफ वाहनों की कतारें लग गई हैं। जेसीबी लगाकर मलबा हटाने का कार्य चल रहा है। घटनास्थल जूडो के समीप है। मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। इस दौरान प्रदेश के छह जिलों में भारी बारिश की आशंका है। अलर्ट को देखते हुए शासन ने भी संबंधित जिलाधिकारियों को सतर्क रहने को कहा गया है। नदी तटों पर रहने वालों को भी सजग किया जा रहा है। 

loksabha election banner

बरसात के चलते सोमवार सुबह जौनसार-बावर की लाइफ लाइन कहे जाने वाले कालसी-चकराता-त्यूणी हाईवे व हरिपुर-कोटी-मीनस मार्ग पर जगह-जगह पहाड़ दरकने से भारी मात्रा में मलबा आ गया, जिसके कारण वाहनों की आवाजाही बाधित है। कालसी-चकराता हाईवे पर हर बार बरसात में नासूर बने जजरेड से लेकर संभू की चौकी के बीच कई जगह भारी मलबा आने से करीब दो सौ वाहन बीच रास्ते में फंसे हैं। इसी तरह हरिपुर-कोटी-मीनस मार्ग पर लालढंग से छिबरो डैम के बीच कई जगह पहाड़ दरकने से आए मलबे के बीच रपटे में लोडर वाहन फंस गए। यहां 50 से अधिक वाहन सड़क के दोनों ओर फंसे हैं। सूचना से लोनिवि अधिकारियों ने मौलवी से अवरुद्ध हुए दोनों मार्ग को खोलने के लिए जेसीबी लगाई है। सुबह पांच बजे से बंद इन दोनों मार्ग पर अभी तक वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं हो पाई। बताया जा रहा है बंद पड़े मार्ग को खोलने के प्रयास जारी है।

प्रदेश में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। गढ़वाल मंडल में सभी मार्गों पर आवागमन सुचारु है, लेकिन कुमाऊं में स्थिति में सुधार नहीं हो पाया है। पिथौरागढ़ जिले में चीन सीमा को जोडऩे वाले मार्ग अभी तक नहीं खुल पाए हैं। बारिश और भूस्खलन के चलते इन मार्गों पर मलबा हटाना चुनौती बना हुआ है। दरकती पहाडिय़ों ने स्थिति को गंभीर बना दिया है। इसके अलावा चमोली में बदरीनाथ हाईवे तीन घंटे और उत्तरकाशी में यमुनोत्री हाईवे पांच घंटे बंद रहा।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि सोमवार को कुमाऊं के नैनीताल, चम्पावत और ऊधमसिंह नगर जिलों में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है। वहीं मंगलवार को पिथौरागढ़, नैनीताल, बागेश्वर, चम्पावत और ऊधमसिंह नगर के साथ ही पौड़ी जिले में भी तेज बारिश होने के आसार हैं।

 यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में आने वाले दो दिनों में बारिश से राहत

विभिन्न शहरों में तापमान

  1. शहर-----अधि.      न्यून.
  2. देहरादून     33.7     23.5
  3. उत्तरकाशी   26.7     18.6
  4. मसूरी       23.5     16.7
  5. टिहरी       25.6     18.2
  6. हरिद्वार      35.6     24.7      
  7. जोशीमठ    24.4     16.3
  8. पिथौरागढ़   26.6     19.6 
  9. अल्मोड़ा    25.3     18.6
  10. मुक्तेश्वर    21.5     15.3    
  11. नैनीताल     22.4     17.0
  12. यूएसनगर   34.8      25.1
  13. चम्पावत    26.1      18.2

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में मैदानी जिलों में सुस्त पड़ी मानसून की रफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.