जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम का मिजाज फिर बदलने लगा है। दिनभर आसमान में बादल छाए रहने के बाद देर शाम को अधिकांश जिलों में तेज हवा और रिमझिम बारिश शुरू हो गई। हरिद्वार, ऋषिकेश, पौड़ी में घने बादल छाए रहे। चमोली में बादल के साथ ही बद्रीनाथ की पहाड़ी पर बफबारी हुई। राजधानी देहरादून की बात करें तो आसमान गरजने के साथ तेज हवा और बारिश हुई। इससे पहले शनिवार को खासकर पर्वतीय इलाकों में बादल और धूप की आंख-मिचौनी के बीच उच्च हिमालयी क्षेत्र केदारनाथ समेत अन्य ऊंची चोटियों पर शनिवार को हिमपात हुआ। जबकि, मैदानों में हल्के बादल छाए रहे। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी प्रदेश में हल्की बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के आसार हैं। इस बीच पहाड़ों में ठंड में भी इजाफा होने लगा है। नई टिहरी, मसूरी सहित अन्य स्थानों पर सुबह-शाम कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है।

शनिवार को केदारनाथ की चोटियों पर दोपहर बाद हल्की बर्फबारी हुई। जिससे मंदिर परिसर में कड़ाके की ठंड महसूस की जाने लगी। वहीं, चमोली जिले की नीति-मलारी घाटी में भारी बर्फबारी के बाद ग्रामीणों की मुश्किलें बढ़ गईं। छह दिन बाद भी सीमा सड़क संगठन की ओर से तमक में जोशीमठ-मलारी हाईवे को नहीं खोला जा सका है। इससे सीमांत क्षेत्र के एक हजार से अधिक ग्रामीण अभी भी गांवों में ही फंसे हुए हैं। उधर, कुमाऊं में भी दिनभर बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के आसार बने रहे।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक रविवार को उत्तरकाशी, देहरादून, चमोली, हरिद्वार, नैनीताल और चंपावत में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। जबकि, 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के आसार हैं।

बर्फबारी में भी दर्शन को करते रहे इंतजार

वहीं, केदारनाथ में बर्फबारी के बावजूद भक्त लंबी लाइन लगाकर बाबा के दर्शनों को घंटों इंतजार करते रहे। बर्फबारी होने से केदारनाथ में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वही अब तक डेढ़ लाख से अधिक भक्त भोले बाबा के दर्शन कर चुके हैं।शनिवार को केदारनाथ में दोपहर बाद बर्फबारी हुई। हालांकि बर्फ जमी नहीं, लेकिन बर्फबारी के बावजूद भक्त लंबी लाइन लगाकर केदार बाबा के दर्शनों का घंटों इंतजार करते रहे।

यह भी पढ़ें- Video: उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश के आसार, केदारनाथ में बर्फबारी के बीच बाबा के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

Edited By: Raksha Panthri