Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Today: देहरादून में हुई बारिश तो नैनीताल में गिरे ओले; मौसम विभाग ने आज जारी की चेतावनी

Uttarakhand Weather Today उत्तराखंड मौसम के बदले मिजाज के बीच वर्षा का क्रम जारी है। तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। आज ज्यादातर क्षेत्रों में वर्षा-बर्फबारी और गरज के साथ ओलावृष्टि को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

By Vijay joshiEdited By: Nirmala BohraPublished: Mon, 20 Mar 2023 07:03 AM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 01:14 PM (IST)
Uttarakhand Weather Today: देहरादून में हुई बारिश तो नैनीताल में गिरे ओले; मौसम विभाग ने आज जारी की चेतावनी
Uttarakhand Weather Today: उत्तराखंड मौसम के बदले मिजाज के बीच वर्षा का क्रम जारी है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: Uttarakhand Weather Today: उत्तराखंड मौसम के बदले मिजाज के बीच वर्षा का क्रम जारी है। आज सोमवार को भी राज्‍य के अधिकतर इलाकों में मौसम खराब रहने की आशंका जताई गई है। 

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला रह सकता है। आज ज्यादातर क्षेत्रों में वर्षा-बर्फबारी और गरज के साथ ओलावृष्टि को लेकर चेतावनी जारी की गई है। साथ ही, पौड़ी जिले में भारी वर्षा को लेकर यलो अलर्ट दिया गया है।

नैनीताल के अयारपाटा में तड़के ओलावृष्टि

सोमवार को राजधानी देहरादून में हल्‍के बादलों के बीच धूप खिल आई। हालांकि हल्‍के बादल भी छाए रहे और हल्‍की बूंदाबांंदी होती रही। मसूरी में भी बादलों का पहरा रहा। वहीं हल्‍द्वानी में हल्‍की बारिश हुई। नैनीताल के अयारपाटा में तड़के ओलावृष्टि भी हुई। बर्फबारी, बारिश और ओलावृष्टि से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है।

बीते शुक्रवार को शुरू हुई वर्षा रविवार तक भी रुक-रुककर होती रही। हालांकि, दोपहर बाद आसमान से बादल छंटने लगे। कहीं-कहीं हल्की धूप खिलने से तापमान में कुछ इजाफा हुआ।

बीते कुछ दिनों से बदला हुआ है मौसम

प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बीते कुछ दिनों से मौसम बदला हुआ है। बीते शनिवार को प्रदेश के कई इलाकों में रिकार्ड वर्षा दर्ज की गई। जिससे तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई।

रविवार को देहरादून समेत आसपास के क्षेत्रों में सुबह से बादल मंडराते रहे, हालांकि, वर्षा नहीं हुई। दोपहर बाद मौसम काफी हद तक खुल गया। जबकि, रात को आसमान में फिर बादल विकसित हो गए और आकाशीय बिजली चमकने लगी। उधर, कुमाऊं में चोटियों पर हल्की बर्फबारी और वर्षा का दौर बना रहा।

सरोवर नगरी नैनीताल में कई महीने बाद मूसलधार वर्षा देखने को मिली। जिससे शहर का जनजीवन प्रभावित रहा। अच्छी वर्षा से नाले उफान पर आ गए। साथ ही प्राकृतिक जलस्रोत रिचार्ज हो गए है। शाम के समय आसमान से बादल हटे तो चटक धूप खिल गई।

हिमपात की आशंका

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आज प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। 3000 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर हिमपात की आशंका है। निचले इलाकों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ भारी ओलावृष्टि हो सकती है। इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

  • शहर, अधिकतम, न्यूनतम
  • देहरादून, 27.9, 13.4
  • ऊधमसिंह नगर, 27.2, 12.0
  • मुक्तेश्वर, 10.2, 5.3
  • नई टिहरी, 16.2, 6.6

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.