जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री समेत ऊंची चोटियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है, जिससे राज्य कड़ाके की ठंड की चपेट में है। औली में भी सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। वहीं, मैदानी इलाकों में भी बारिश का दौर जारी है। पर्यटक स्थल मसूरी में देर शाम बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, सोमवार को कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में आगे भी हिमपात की संभावना है।

(चमोली जिले के सुदूर क्षेत्र देवाल प्रखंड के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर हिमपात)

उत्तराखंड में एक से तीन दिसंबर तक प्रदेशभर में बादल छाये रहे और चोटियों पर बर्फबारी के साथ ही मैदानों में हल्की बारिश के दौर चले। हालांकि, शनिवार को प्रदेशभर में मौसम साफ हुआ और चटख धूप खिली। इस दौरान तापमान में भी तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा दर्ज किया गया। इसके बाद रविवार को मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक मौसम ने करवट बदल ली।

सुबह से ही आसमान में धूप और बादलों की आंख-मिचौनी चलती रही। दोपहर बाद मैदानों में हल्की बारिश के एक से दो दौर हुए। साथ ही देर रात आसमान में बिजली कड़कने के साथ बारिश के आसार बने रहे। जबकि, देर शाम गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही बागेश्वर और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदल गया है। सोमवार को प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, चोटियों पर हिमपात के आसार हैं।

सात से कड़ाके की ठंड के आसार

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदलने के बाद बारिश बर्फबारी का सिलसिला भी शुरू हो गया है। जिससे तापमान में गिरावट के आसार है। हालांकि, रविवार को ज्यादातर इलाकों में तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। लेकिन, सोमवार और मंगलवार को भी बारिश-बर्फबारी का सिलसिला बने रहने की आशंका के बीच प्रदेश में तापमान गिरने के साथ ही कड़ाके की ठंड की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather Update: चारधाम में हिमपात, केदारनाथ में बर्फ से निर्माण कार्य ठप; जानें- आगे कैसा रहेगा मौसम

Edited By: Raksha Panthri