जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update मौसम के एकाएक करवट बदलने से समूचा उत्तराखंड कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है। केदारनाथ धाम समेत पहाड़ में चोटियों पर हिमपात और मैदान में हल्की बारिश के बीच तापमान ने गोता लगा दिया है। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान में 24 घंटे के भीतर पांच से छह डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज से चार दिन तक प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।

बुधवार से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। प्रदेशभर में बादलों का डेरा है और बारिश-बर्फबारी की संभावना बनी हुई है। वहीं, बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री समेत पिथौरागढ़ व बागेश्वर में चोटियों पर हिमपात के दो दौर हो भी चुके हैं। गुरुवार को बागेश्वर में पिंडारी और पिथौरागढ़ में नंदादेवी, हंसलिंग, राजरंभा व पंचाचूली की चोटियों पर हिमपात हुआ। नैनीताल के अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में भी हल्की बर्फ गिरी, जबकि निचले इलाकों में हल्की बारिश हुई। देहरादून, मसूरी और ऋषिकेश में दिनभर बादल छाए रहने के बाद शाम को हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया। इससे यहां ठंड में इजाफा हो गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, सोमवार तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। इस दौरान हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर को छोड़ समूचे प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। समुद्रतल से 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के दो से तीन दौर हो सकते हैं।

दून में अधिकतम तापमान 20.4 डिग्री

मौसम के बदले मिजाज से देहरादून में बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान पांच डिग्री गिरा और सामान्य से तीन डिग्री नीचे पहुंच गया। गुरुवार को देहरादून में अधिकतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मसूरी, नैनीताल, मुक्तेश्वर और नई टिहरी में भी अधिकतम तापमान में छह डिग्री सेल्सियस तक की कमी आई है। हालांकि, न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में चोटियों पर हिमपात से बढ़ी ठंड, जानें- अगले कुछ दिन कैसा रहेगा मौसम

Edited By: Raksha Panthri