जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में अधिकतम तापमान के नए कीर्तिमान के बाद मौसम ने करवट बदली। बदरीनाथ-केदारनाथ समेत चार धामों की चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ, जबकि निचले इलाकों में झमाझम बारिश हुई, इससे पहाड़ों पर फिर से कंपकंपी छूटने लगी। मैदानों में तेज हवाओं के बीच हल्की बौछारें जरूर पड़ीं, लेकिन तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं आई। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिन मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। पहाड़ में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि व हल्की बर्फबारी हो सकती है।

फरवरी मध्य से लगातार चढ़ रहे पारे ने मौसम विज्ञानियों की चिंता बढ़ा दी है। मार्च से ही प्रदेश में भीषण गर्मी के संकेत मिल रहे हैं। शुक्रवार को दून का अधिकतम पारा ऑल टाइम रिकॉर्ड (31.3) से भी ऊपर (31.8) दर्ज किया गया। हालांकि, देर रात तेज हवाओं के साथ पड़ी बौछारों ने फौरी राहत जरूर दी। इसके अलावा मसूरी और टिहरी में मध्य रात्रि के बाद झमाझम बारिश का सिलसिला सुबह तक जारी रहा। 

वहीं, उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में भी बारिश हुई। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, अगले तीन दिन ज्यादातर शहरों में मौसम शुष्क रहेगा और तापमान 5-7 डिग्री सेल्सियस अधिक बना रह सकता है। जबकि, उत्तरकाशी, चमोली, देहरादून और टिहरी के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि के आसार बन रहे हैं।

अब न्यूनतम पारे में भी उछाल 

उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में अब न्यूनतम तापमान भी कुलांचे भर रहा है। हरिद्वार में न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है, जो कि सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं, दून में न्यूनतम तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिक 16.3 रिकॉर्ड किया गया। ऊधमसिंह नगर में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस अधिक है।

विभिन्न शहरों का तापमान

शहर       अधिकतम  न्यूनतम

देहरादून     30.5     16.3

उत्तरकाशी   19.6     09.5

मसूरी       18.3     05.6

टिहरी       19.8     07.0

हरिद्वार     31.3    17.8    

जोशीमठ    19.2    06.6

पिथौरागढ़   25.8    09.3

अल्मोड़ा    25.4    10.1

मुक्तेश्वर    22.3    06.4  

नैनीताल     22.2    08.0

यूएसनगर    31.9    13.4

चम्पावत     19.0    05.0

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में बदला मौसम, बारिश ने मौसम को किया ठंडा

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप