Move to Jagran APP

PIC: मसूरी में भारी बारिश से कैंपटी फाल आया उफान पर, भूस्खलन से दो घंटे बंद रहा दून-मसूरी हाइवे; लगा लंबा जाम

Uttarakhand Weather आज मौसम विभाग की भविष्‍यवाणी सही साबित हुई। देहरादून में दोपहर बाद मौसम ने अचानक करवट बदली। देहरादून के कई क्षेत्रों में बारिश हुई। वहीं मौसम विभाग ने शनिवार 20 अगस्‍त के लिए राज्‍य में भारी बारिश की चेतावानी जारी की है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2022 05:40 PM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2022 10:45 PM (IST)
PIC: मसूरी में भारी बारिश से कैंपटी फाल आया उफान पर,  भूस्खलन से दो घंटे बंद रहा दून-मसूरी हाइवे; लगा लंबा जाम
देहरादून में दोपहर बाद मौसम ने अचानक करवट बदली और बाारिश हुई।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather:  शुक्रवार को राज्य में कहीं धूप व कहीं वर्षा का दौर जारी रहा। दून शहर के बाहरी क्षेत्रों व मसूरी में दोपहर बाद हुई भारी वर्षा से देहरादून-मसूरी हाइवे गलोगीधार के पास पहाड़ी से हुए भूस्खलन के कारण करीब दो घंटे बंद रहा।

loksabha election banner

जबकि टौंस व बरोनी नदी उफान पर आ गई। रायपुर, मालदवेता, कुठालगेट, मसूरी, भोगपुर, सहस्रधारा, नरेंद्रनगर (टिहरी) आदि क्षेत्र में दो घंटे में 90 मिमी से अधिक वर्षा हुई।

दोपहर करीब साढ़े तीन बजे मसूरी के आसपास बादलों की तेज गर्जन हुई और चार बजे से मूसलधार वर्षा शुरू हो गई। जो करीब दो घंटे तक जारी रही। दून जिले में सबसे अधिक वर्षा सहस्रधारा में 97.5 मिमी रिकार्ड की गई। गढवाल के टिहरी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी जिलों के कई हिस्सों में भी दोपहर बाद जमकर वर्षा हुई।

उत्तरकाशी में धरासू बैंड के पास बाधित यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग दोपहर साढ़े तीन बजे आंशिक रूप से सुचारू किया गया। लेकिन, महज आधे घंटे बाद फिर भूस्खलन होने से यह फिर बंद हो गया। भूस्खलन का मलबा गंगोत्री राजमार्ग पर गिरने की आशंका बनी हुई है।

उधर, कुमाऊं मंडल में भी खटीमा में 152 मिमी, हल्द्वानी में 52.5 मिमी, नैनीताल में 52.2 मिमी, डीडीहाट में 47.3 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार शनिवार को देहरादून, चमोली व बागेश्वर जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में भी कहीं-कहीं आकाशीय बिजली चमकने, तीव्र बौछारें पड़ने की संभावना है।

कैम्पटीफाल में आया उफान, यात्रियों को रोका

शाम करीब साढ़े चार बजे मसूरी-देहरादून हाईवे बाधित होने से गलोगीधार से कोल्हुखेत तक दो किमी और भट्टा गांव से गलोगीधार तक सड़क के दोनों ओर सैकड़ों वाहनों की कतार लग गई। शाम सात बजे मलबा हटाने के बाद इस पर हल्के वाहनों की आवाजाही सुचारू कर दी गई है।

मसूरी शहर की सड़कों मोतीलाल नेहरू मार्ग, गांधी चौक पर पानी के साथ रोड़ी बहकर आने से सड़क पर जमा हो गई। कैम्पटीफाल में भी उफान आने से पुलिस ने एहतियातित कदम उठाते हुए मुख्य झरने के इर्द-गिर्द के दुकानदारों व यहां मौजूद पर्यटकों को हटा दिया। फिलहाल पर्यटकों के झरने में प्रवेश पर रोक लगाई गई है।

भोगपुर-थानो मार्ग को किया बंद

भारी वर्षा के कारण भोगपुर से थानो मार्ग पर विदालना नदी का जलस्तर शुक्रवार शाम को एकाएक बढ़ गया। पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से मार्ग बंद कर दिया गया है। यदि किसी को ऋषिकेश से वाया थानो होते हुए रायपुर देहरादून जाना है तो वे एयरपोर्ट तिराहा से थानो रोड होते हुए रानीपोखरी से जा सकते हैं।

Uttarkashi News: यमुनोत्री हाइवे पर धरासू के पास भूस्खलन जारी, उत्तरकाशी का देहरादून और ऋषिकेश से संपर्क कटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.