जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम ने आज से करवट बदल ली है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के हिमालयी राज्यों में पहुंचने के कारण उत्तराखंड के पांच पहाड़ी जिलों (Hilly Districts) में बारिश और बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार, तीन दिन तक उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला रह सकता है। जिससे प्रदेशभर में कंपकंपी बढ़ सकती है।

पिछले कई दिनों से उत्तराखंड में मौसम शुष्क है। नवंबर में पूरे प्रदेश में औसत बारिश एक मिलीमीटर दर्ज की गई, जो कि सामान्य से 86 फीसद कम है। जबकि, इस माह सामान्य बारिश सात मिमी रहती है। हालांकि, अब दिसंबर की शुरुआत से ही बारिश और बर्फबारी का दौर शुरू हो सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, बुधवार को प्रदेश के पर्वतीय जिलों में मौसम का मिजाज बदल सकता है।

इस बीच उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश और बर्फबारी की आशंका है। इसके अलावा गुरुवार को पहाड़ों में बारिश व हिमपात को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम का यह मिजाज शुक्रवार तक बना रह सकता है। इसके बाद पांच दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ के पुन: सक्रिय होने के कारण बारिश व बर्फबारी हो सकती है। अगले कुछ दिनों में प्रदेश के अन्य जिलों में भी तापमान में तेजी से गिरावट आ सकती है और कई क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं।

पर्वतीय जिलों में ज्यादा ठंड 

उत्तराखंड में मौसम बदलने का सबसे ज्यादा असर पर्वतीय क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है। आलम यहां है कि तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। पहाड़ों की रानी मसूरी की बात करें तो यहां तापमान आठ डिग्री सेल्सियस है। राजधानी दून समेत कई जिलों में सुबह और शाम बेहद ठंड पड़ रही है। 

यह भी पढ़े- Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में एक दिसंबर से बारिश-बर्फबारी के आसार, ठंड बढ़ाए मुश्किलें

Edited By: Raksha Panthri