Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather: बदरीनाथ मार्ग 13 घंटे बाद खुला, शनिवार को भी भारी वर्षा के आसार

Uttarakhand Weather मौसम विभाग ने कुमाऊं में भारी वर्षा को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं अन्य जिलों में बौछारों के आसार है। प्रदेश में अब भी छोटे-बड़े करीब 50 मार्ग बंद पड़े हैं। इन्‍हें सुचारू करने के प्रयास जारी हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 05 Aug 2022 10:29 PM (IST)Updated: Fri, 05 Aug 2022 10:29 PM (IST)
Uttarakhand Weather: बदरीनाथ मार्ग 13 घंटे बाद खुला, शनिवार को भी भारी वर्षा के आसार
Uttarakhand Weather उत्तराखंड में मौसम के बदले मिजाज के बीच ज्यादातर क्षेत्रों में भारी वर्षा का क्रम जारी है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: Uttarakhand Weather उत्तराखंड में मौसम (Uttarakhand Weather) के बदले मिजाज के बीच ज्यादातर क्षेत्रों में भारी वर्षा का क्रम जारी है। पहाड़ से लेकर मैदान तक भारी वर्षा के कई दौर हो रहे हैं। जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में दुश्वारियां बनी हुई हैं।

loksabha election banner

भारी वर्षा के हैं आसार

बदरीनाथ मार्ग 13 घंटे बाद यातायात के लिए खुल गया है। जबकि, प्रदेश में अब भी छोटे-बड़े करीब 50 मार्ग बंद पड़े हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, शनिवार को भी प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में भारी वर्षा के आसार हैं। खासकर कुमाऊं क्षेत्र में भारी वर्षा को लेकर यलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है।

तीर्थयात्रियों ने ली राहत की सांस

कर्णप्रयाग-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग (Badrinath National Highway) पर गुरुवार दोपहर तीन बजे जलेश्वर के समीप चट्टान से बोल्डर गिर गए, इस कारण अवरुद्ध हुए राजमार्ग पर शुक्रवार सुबह पांच बजे यातायात सुचारू हो पाया। इसके बाद राजमार्ग पर फंसे 200 से अधिक बदरीनाथ आने वाले और दर्शन कर वापस लौट रहे तीर्थयात्रियों ने राहत की सांस ली।

शहर के चौक-चौराहों में भरा पानी

इस दौरान तहसील प्रशासन की ओर से राजमार्ग पर फंसे तीर्थयात्रियों के लिए जलपान व पेयजल की व्यवस्था की गई। वहीं, देहरादून में दोपहर बाद शुरू हुई भारी वर्षा से शहर के चौक-चौराहों में पानी भर गया। इसके अलावा सड़कों पर बने गड्ढे भी कीचड़ से पट गए। नालियां चोक होने के कारण वर्षा का पानी सड़कों पर बहता रहा।

गरज के साथ पड़ सकती तीव्र बौछारें

मौसम विज्ञान केंद्र (Dehradun Meteorological Station) के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेशभर में शनिवार को भी आंशिक से लेकर आमतौर पर बादल छाये रह सकते हैं। बागेश्वर, पिथौरागढ़ और नैनीताल में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। इसके अलावा अन्य जिलों में गरज के साथ तीव्र बौछारें पड़ सकती हैं।

हरिद्वार जिले में 10 अगस्त रहेंगे बादल, होगी वर्षा

हरिद्वार जिले में दस अगस्त तक घने बादल छाए रहेंगे। साथ ही, वर्षा की भी संभावना है। छह अगस्त को 20 मिमी, सात अगस्त को दस मिमी, आठ अगस्त को 12 मिमी, नौ और दस अगस्त को एक-एक मिमी वर्षा होगी।

वहीं, शुक्रवार को शहर और आसपास के क्षेत्रों में बादल छाए रहे।

साथ ही दिनभर में बीच-बीच में धूप भी खिली। बादलों के कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। शहर का अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस रेकार्ड किया गया। जो कि सामान्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस कम रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की के जल संसाधन विकास एवं प्रबंधन विभाग में संचालित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा परियोजना के तकनीकी अधिकारी डा. अरविंद कुमार श्रीवास्तव के अनुसार वर्षा के पूर्वानुमान को देखते हुए किसान सिंचाई न करें और नियमित रूप से फसलों की निगरानी करते रहे।

भारी बारिश का अलर्ट, बदरीनाथ हाईवे बंद होने पर SDRF ने बीमार को एंबुलेंस तक पहुंचाया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.