जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update  तीन दिन झमाझम बारिश के बाद उत्तराखंड में मौसम साफ हो गया है। हालांकि, पहाड़ों में अब भी दुश्वारियां बरकरार हैं। बदरीनाथ हाईवे दो जगह पूरी तरह बाधित है। इधर, चटख धूप खिलने से गर्मी और उमस बढ़ गई है। खासकर मैदानी इलाकों में गर्मी बेहाल कर रही है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन मौसम शुष्क बने रहने की संभावना जताई है।

प्रदेश में मौसम शुष्क होने के साथ ही तापमान भी बढ़ने लगा है। मैदानी इलाकों में झुलसाने वाली धूप बेचैनी बढ़ा रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में मौसम साफ रहेगा, जबकि, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

औली क्षेत्र में बादल फटने से औली नाला और उसके आसपास के बरसाती नाले उफान पर आ गए। इसे जोशीमठ क्षेत्र के लोग घरों से निकल कर सुरक्षित स्थानों पर भागे। आज देर शाम को तेज बारिश हुई। बारिश से खेतों को भी नुकसान पहुंचा। सूचना पर नायब तहसीलदार प्रदीप नेगी, राजस्व निरीक्षक विजय डुंगरियाल मौके पर पहुंचे। विजय डुंगरियाल का कहना है परसारी में नाले में भारी मलबा आया है, जो मलारी राष्ट्रीय राजमार्ग पर 70 मीटर सड़क पर फैल गया। नायब तहसीलदार ने मौके पर ही बीआरओ को तुरंत हाईवे से मलबा हटाने का निर्देश दिया है।

भूस्खलन से बाधित रहा यमुनोत्री हाईवे

यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बड़कोट के पास कुथनौर के पास भूस्खलन होने के कारण बाधित हो गया। सुबह करीब बजे बिना बारिश की चट्टान टूटने के कारण राजमार्ग बाधित हुआ। स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के बड़कोट खंड की टीम को दी, जिसके बाद एनएच की टीम मौके पर पहुंची और मार्ग को सुचारू किया।

प्रदेशभर में 200 से अधिक सड़कें बंद

बीते तीन दिन लगातार हुई बारिश से पहाड़ों में दिक्कतें बरकरार हैं। बदरीनाथ हाईवे कर्णप्रयाग और नगरोटा के पास बंद है, जिसे खोलने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा करीब 200 से अधिक सड़कें विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन के चलते बंद हैं। जेसीबी से सड़कों को खोलने का कार्य जारी है।

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

देहरादून 34.7 24.5

उत्तरकाशी 32.4 22.6

मसूरी 22.8 16.0

टिहरी 25.2 18.2

हरिद्वार 34.0 22.7

जोशीमठ 25.6 15.4

पिथौरागढ़ 28.0 18.4

अल्मोड़ा 29.1 14.0

मुक्तेश्वर 22.4 14.7

नैनीताल 25.2 15.0

यूएसनगर 35.2 25.7

चम्पावत 23.7 14.2

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather Update: कम नहीं हो रही मुसीबत, बदरीनाथ हाईवे पर पहाड़ी से लगातार गिर रहे पत्थर; यातायात ठप

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Edited By: Raksha Panthri