Move to Jagran APP

उत्तराखंड: पहाड़ों में बर्फबारी से चोटियों ने ओढ़ी सफेद चादर, दर्जनों गांवों का कटा संपर्क; दून में खिली हल्की धूप

Uttarakhand Weather Update शनिवार को पहाड़ों पर भारी हिमपात हुआ। केदारनाथ में बर्फ की चार फीट मोटी परत जम गई है। जबकि सड़कों पर बर्फ जमा होने के कारण पहाड़ी जिलों में 50 से अधिक गांवों का संपर्क कट गया है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 09 Jan 2022 07:49 AM (IST)Updated: Sun, 09 Jan 2022 12:13 PM (IST)
उत्तराखंड: पहाड़ों में बर्फबारी से चोटियों ने ओढ़ी सफेद चादर, दर्जनों गांवों का कटा संपर्क; दून में खिली हल्की धूप
उत्तराखंड: पहाड़ों में भारी बर्फबारी से बढ़ीं मुश्किलें, दर्जनों गांव का कटा संपर्क। जागरण

उत्तराखंड में जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में शनिवार को पहाड़ों पर भारी हिमपात हुआ। केदारनाथ में बर्फ की चार फीट मोटी परत जम गई है। जबकि, सड़कों पर बर्फ जमा होने के कारण पहाड़ी जिलों में 50 से अधिक गांवों का संपर्क कट गया है। इधर, मैदानों में भी दिनभर बारिश होती रही। मौसम का मिजाज बदलने से समूचा उत्तराखंड कड़ाके की ठंड की चपेट में है। हालांकि, प्रमुख पर्यटक स्थलों में बाहरी राज्यों से आए सैलानियों ने बर्फबारी का जमकर लुत्फ भी उठाया। मौसम विभाग के अनुसार आज भी प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी का क्रम बना रह सकता है।

loksabha election banner

ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी जारी

उत्तरकाशी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जमकर हिमपात हो रहा है। रविवार की सुबह भी जिला मुख्यालय सहित आस पास के क्षेत्रों में बारिश हो रही है। गंगोत्री यमुनोत्री सहित गंगा घाटी, यमुना घाटी, टौंस घाटी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी बर्फबारी जारी है। बर्फबारी के कारण जिले के करीब 80 गांवों में बिजली आपूर्ति ठप है। इसके साथ ही सड़कें बाधित होने के कारण 50 से अधिक गांवों का तहसील मुख्यालय, बाजार और जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है।

नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग कोटद्वार-दुगड्डा के बीच बंद

कोटद्वार सहित आसपास के पर्वतीय क्षेत्रों में रात से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है। धुमाकोट व बीरोंखाल क्षेत्रों में ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी हुई है। बारिश के कारण नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग कोटद्वार-दुगड्डा के बीच सुबह करीब पांच बजे से बंद पड़ा हुआ है। बारिश के कारण क्षेत्र में कई संपर्क मार्ग भी बंद हो गए हैं।

मसूरी रोड धनोल्टी के पास बर्फबारी

मसूरी रोड धनोल्टी के पास बर्फबारी के कारण बंद है। बीती शनिवार को जिले में हुई बर्फबारी से चंबा-मसूरी मोटर मार्ग हुए भारी हिमपात के चलते दूसरे दिन भी मार्ग बंद रहा। इस कारण लोगों को आवागमन में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बर्फ को हटाने के लए यहां पर जेसीबी लगाई गई है। वहीं, जिले का दूरस्थ गांव गंगी को जोड़ने वाला घुत्तू-गंगी हल्का वाहन मार्ग भी अवरुद्ध हो गया है। भारी बर्फबारी के चलते प्रतापनगर ब्लाक के 13 गांव पर धनोल्टी क्षेत्र के नौ गांवों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहने से यह गांव अंधेरे में डूबे रहे। काणताल, धनोल्टी, कद्दूखाल, प्रतापनगर, गंगी आदि जगहो पर हुए भारी हिमपात के चलते जिला मुख्यालय सहित आस-पास का क्षेत्र शीतलहर की चपेट में है। हालांकि बर्फबारी से अभी तक कहीं से किसी तरह नुकसान की सूचना नहीं हैय। वहीं रविवार को अवकाश होने के कारण इन जगहों पर पर्यटक बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए पहुंचे हैं।

चारधाम समेत तमाम ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात के कई दौर हुए, जबकि देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर समेत आसपास के इलाकों में दिनभर बारिश हुई। गढ़वाल मंडल के रुद्रप्रयाग में ऊखीमठ-मंडल गोपेश्वर मोटर मार्ग भी बर्फबारी से अवरुद्ध हो गया है। बारिश से भी कई स्थानों पर मार्ग भी क्षतिग्रस्त हुआ है और खतरे के बीच वाहनों की आवाजाही हो रही है। दो दर्जन ग्रामसभाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। चमोली जिले में बर्फबारी से 20 से अधिक गांव अलग-थलग पड़ गए।

औली-जोशीमठ मोटर मार्ग औली से तीन किलोमीटर पहले तक बर्फ के चलते फिसलन होने से वाहन फंस रहे हैं। बदरीनाथ, हेमकुंड, औली, गौरसों सहित चमोली की ऊंची चोटियों में सुबह से ही बर्फबारी होती रही। रूपकुंड, बेदनी, आली, बागजी बुग्याल सहित दूरस्थ गांव वाण, घेस, बलाण, झलिया, रामपुर रामपुर, तोरती, सौरीगाड, बधाणगढी में भी बर्फबारी से श्वेत चादर बिछ गई। रुद्रप्रयाग के केदारनाथ में चार फीट से अधिक बर्फ जम गई है। तीन दिन से लगातार बर्फबारी हो रही है।

वहीं, मध्यमेश्वर, तुंगनाथ, चोपता, दुगलबिट्टा, देवरियाताल, कार्तिक स्वामी, चंद्रशिला समेत ऊंचाई वाले स्थानों पर भी भारी बर्फबारी हुई है। उत्तरकाशी में सुबह से शुरू हुई बारिश और बर्फबारी का सिलसिला देर रात तक जारी रहा। बर्फबारी के कारण मोरी तहसील के 65 गांवों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। जिससे अधिकांश क्षेत्र में संचार सेवा भी ठप पड़ गई है। जबकि भारी बर्फबारी से जिले के 12 मोटर मार्ग बंद हुए। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के कारण गंगोत्री, यमुनोत्री राजमार्ग भी बाधित हुए हैं। गंगोत्री हाईवे गंगनानी से लेकर गंगोत्री तक करीब 50 किलोमीटर बंद हो गया है। बर्फबारी अधिक होने के कारण यहां बीआरओ के श्रमिकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा प्रदेश के हिमाच्छादित क्षेत्रों में कई गांव की बिजली और संचार सेवा भी ठप हो गई है।

उधर, कुमाऊं में सीमांत पिथौरागढ़ जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट आ चुकी है। थल-मुनस्यारी मार्ग में रातापानी से नया बस्ती तक हिमपात हो रहा है। धारचूला में चौदास की चोटियों सहित दारमा और व्यास घाटी में हिमपात हो का क्रम जारी है। नैनीताल में निचले इलाकों में दिनभर बारिश हुई, जबकि, चोटियों पर ताजा हिमपात हुआ है।

औली में एक हजार से ज्यादा पर्यटकों ने डाला डेरा

औली में पर्यटकों की लगातार आमद हो रही है। औली में लगभग एक हजार से अधिक पर्यटक डेरा डाल कर बर्फबारी का आनंद ले रहे हैं। औली जोशीमठ में पर्यटकों की आवाजाही से गुलजार हैं।

मसूरी में बारिश, आसपास की पहाड़ियों पर हिमपात

मसूरी में दिनभर बारिश का दौर जारी रहा, जिससे ठंड बढ़ने से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। वहीं, 10 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित सुरकंडा व नागटिब्बा की पहाड़ियों के साथ ही धनोल्टी के आलूफार्म, बुरांशखंडा में भी बर्फबारी हुई, जिससे मसूरी पहुंचे ज्यादातर पर्यटकों ने बर्फबारी वाले इलाकों का रुख किया। हालांकि, देर रात तक मसूरी के ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात के आसार बने रहे। रविवार को मसूरी और आसपास के पर्यटक स्थलों में भीड़ बढ़ने की संभावना है।

प्रमुख शहरों का तापमान (डिग्री सेल्सियस में)

शहर, अधिकतम, न्यूनतम

देहरादून, 15.5, 7.3

नैनीताल, 06.2, 2.3

हरिद्वार, 16.4, 07.1

औली, 05.7, 1.0

पंतनगर, 17.4, 10.1

मुक्तेश्वर, 05.3, 0.8

टिहरी, 08.4, 1.7

मसूरी, 05.6, 0.8

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: बर्फबारी से कैलाश मानसरोवर मार्ग बंद, गंगोत्री सुचारू; जानिए क्या कहता है मौसम विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.