Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: देहरादून-नैनीताल समेत पांच जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी, यहां बार-बार मलबा आने से यातायात हो रहा बाधित

Uttarakhand Weather Update मौसम विभाग ने देहरादून और नैनीताल समेत पांच जिलों में आज भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की है। इन जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना जताते हुए आरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 03 Jul 2022 09:29 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jul 2022 09:29 PM (IST)
Uttarakhand Weather Update: देहरादून-नैनीताल समेत पांच जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी, यहां बार-बार मलबा आने से यातायात हो रहा बाधित
Uttarakhand Weather Updateदेहरादून के पटेलनगर रोड के समीप वर्षा के बीच पालीथीन डालकर बचकर जाते वाहन सवार। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून: Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में वर्षा का क्रम तेज होने लगा है। रविवार को भी सुबह धूप खिलने के बाद दोपहर से लेकर शाम तक राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में झमाझम वर्षा हुई। वर्षा और भूस्खलन के कारण पर्वतीय क्षेत्रों में मार्गों के बंद होने और खुलने का क्रम भी जारी है। बदरीनाथ हाईवे पर लामबगड़ और सिरोबगड़ में बार-बार मलबा आने से यातायात बाधित हो रहा है। हालांकि, गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ मार्ग यातायात के लिए सुचारु हैं।

loksabha election banner

मौसम व‍ि‍भाग ने जारी क‍िया ओरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने देहरादून और नैनीताल समेत पांच जिलों में आज भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की है। इन जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना जताते हुए आरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। मानसून की दस्तक के बाद से प्रदेश में गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक वर्षा का क्रम बना हुआ है। रविवार को राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में सुबह तेज धूप खिली रही।

दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली और घने बादलों ने डेरा डाल लिया। इसके बाद देहरादून समेत आसपास के क्षेत्र में झमाझम वर्षा के एक से दो दौर हुए। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेश में आज से कहीं-कहीं वर्षा का क्रम तेज हो सकता है। देहरादून, नैनीताल, टिहरी, पौड़ी और चम्पावत में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। इसे लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अन्य जिलों में हल्की वर्षा के आसार हैैं।

देहरादून में 24 घंटे में 113 मिमी वर्षा

देहरादून में शनिवार को 24 घंटे में 113 मिलीमीटर (मिमी) वर्षा दर्ज की गई। शनिवार दोपहर बाद से रविवार सुबह तक विभिन्न क्षेत्रों में झमाझम वर्षा के कई दौर हुए। शाम को रायपुर और आसपास के क्षेत्र में भारी वर्षा होने से नदी-नाले उफान पर आ गए। नदी-नालों का पानी घरों व दुकानों में भी घुस गया। एकता विहार स्थित धरना स्थल में मलबा और वर्षा का पानी घुसने से प्रदर्शनकारी वहां से तितर-बितर हो गए। बीते 24 घंटे में दून के करनपुर में 77 मिमी, सहस्रधारा में 65 मिमी व मसूरी में 75 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

बदरीनाथ हाईवे कई घंटे रहा बंद

प्रदेश में बदरीनाथ हाईवे भूस्खलन के कारण लगातार अवरुद्ध हो रहा है। रविवार को हाईवे पर लामबगड़ में पांच घंटे तक यातायात बाधित रहा। सिरोबगड़ में भी सुबह चार घंटे तक आवाजाही ठप रही। दोपहर बाद बदरीनाथ हाईवे पर यातायात सुचारु हो गया था।

पिथौरागढ़ के समकोट और द्वालीसेरा में मकान ध्वस्त

पिथौरागढ़: राज्य के सीमांत पिथौरागढ़ जिले में वर्षा के कारण दुश्वारियां बढ़ती जा रही हैं। शनिवार रात और रविवार सुबह जिले के कई क्षेत्रों में भारी वर्षा हुई। जिले में एक सीमा मार्ग और 20 ग्रामीण मार्ग बंद हैैं। भारी बारिश से मुनस्यारी के समकोट गांव में एक महिला का मकान ध्वस्त हो गया। वहीं, डीडीहाट के नेपाल सीमा से लगे द्वालीसेरा गांव में भी एक मकान क्षतिग्रस्त हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.