Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather : भीषण गर्मी और उमस से फौरी राहत, अगले 24 घंटों में पांच पहाड़ी जिलों में गर्जन के साथ बारिश की संभावना

Uttarakhand Weather News गुरुवार को राजधानी देहरादून में सुबह से ही चटख धूप खिल गई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए राज्‍य के पांच पहाड़ी जिलों में गर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई है।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 07:21 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 07:56 AM (IST)
Uttarakhand Weather : भीषण गर्मी और उमस से फौरी राहत, अगले 24 घंटों में पांच पहाड़ी जिलों में गर्जन के साथ बारिश की संभावना
Uttarakhand Weather : कहीं-कहीं बादलों की तेज गर्जन के साथ हो सकती है बारिश

जागरण संवाददाता, देहरादून : प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बुधवार को झमाझम बारिश हुई। जिससे भीषण गर्मी और उमस से फौरी राहत मिली। दून में बारिश से अधिकतम तापमान में सामान्य (34.8) से एक डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई।

loksabha election banner

वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए राज्‍य के पांच पहाड़ी जिलों में गर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई है। गुरुवार को राजधानी देहरादून में सुबह से ही चटख धूप खिल गई।

यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग राणाचट्टी के पास हुआ लैंडस्लाइड

उधर, देर शाम छह बजे उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग राणाचट्टी के पास लैंडस्लाइड होने के कारण बड़े वाहनों के लिए अवरुद्ध हो गया। छोटे वाहनों के लिए मार्ग सुचारू रहा।

बारिश के कारण तापमान घटकर 33.8 डिग्री सेल्सियस पर आया

बुधवार को दिन में करीब 11 बजे देहरादून और मसूरी में तेज गर्जन के साथ करीब आधे घंटे झमाझम बारिश हुई। मई महीने में जहां दून का अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, वहीं बुधवार को बारिश के कारण यह घटकर 33.8 डिग्री सेल्सियस पर आ गया।

देहरादून के इन क्षेत्रों में बुधवार को हुई अधिक बारिश

दून में एफआरआइ, माल देवता, राजपुर रोड और चकराता रोड क्षेत्र में अधिक बारिश रिकार्ड की गई। उधर, चारधाम में दिनभर बादल छाए रहे। जबकि चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बारिश रिकार्ड की गई। दून के अलावा ऋषिकेश, हरिद्वार, कोटद्वार के आसपास के क्षेत्रों में भी बारिश होने से बेहाल करने वाली गर्मी से राहत महसूस की गई।

गुरुवार को कई क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि आने वाले 24 घंटे में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर व पिथौरागढ़ जनपदों में कहीं-कहीं बादलों की तेज गर्जन के साथ बारिश हो सकती है। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने से लेकर मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

6.16 एमयू बिजली कम, 20 प्रतिशत क्षेत्रों में रोस्ट्रिंग

अंतरराष्ट्रीय संकट के चलते गैस और कोयले के दामों में हुई बढ़ोतरी का असर समूचे देश की बिजली व्यवस्था पर पड़ रहा है। उत्तराखंड भी इससे अछूता नहीं है। बुधवार की ही बात करें तो मांग के सापेक्ष बिजली आपूर्ति 6.16 मिलियन यूनिट (एमयू) कम रही। इसके चलते ऊर्जा निगम को विभिन्न क्षेत्रों में रोस्ट्रिंग भी करनी पड़ रही है।

ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक अनिल यादव के मुताबिक, प्रदेश में बिजली की मांग 48.39 एमयू रही। वहीं, राज्य व केंद्रीय पूल से 42.23 एमयू बिजली मिल पाई। इसके बाद भी अधिकांश क्षेत्रों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति की जा रही है। प्रदेश के 80 प्रतिशत क्षेत्रों को रोस्ट्रिंग से मुक्त रखा गया।

वहीं, प्रबंध निदेशक अनिल यादव ने बताया कि पिटकुल के पावर कन्वर्टर के क्षतिग्रस्त होने की घटनाओं पर अंकुश लगने से भी बिजली की व्यवस्था अपेक्षाकृत ठीक चल रही है। प्रदेश में पावर कन्वर्टर के क्षतिग्रस्त होने की दर पांच वर्षों में 1.21 प्रतिशत रही। दूसरी तरफ उत्तराखंड में यह दर महज 0.18 प्रतिशत है। हर स्तर पर बिजली की आपूर्ति को निर्बाध रखने के प्रयास किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.