Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Today: आज जमकर होगी ओलावृष्टि, चकराता में कई घरों उड़ी छत; आंधी फिर बनेगी आफत

गुरुवार शाम को हुई तेज बारिश और ओलावृष्टि से सिस्टम की पोल खुल गई। शहर के प्रमुख इलाकों में जलभराव के साथ ही कुछ स्थानों पर सड़क भी धंस गईं। ओले और तेज बारिश के चलते शहर की सड़कों में भारी जलभराव हो गया।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Fri, 26 May 2023 05:00 AM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 05:00 AM (IST)
Uttarakhand Weather Today: आज जमकर होगी ओलावृष्टि, चकराता में कई घरों उड़ी छत; आंधी फिर बनेगी आफत
Uttarakhand Weather Today: आज जमकर होगी ओलावृष्टि, चकराता में कई घरों उड़ी छत; आंधी फिर बनेगी आफत

देहरादून, जागरण संवाददाता। उत्तराखंड में मौसम के तेवर तल्ख हैं। पहाड़ से मैदान तक आंधी और ओलावृष्टि से जन-जीवन प्रभावित है। वर्षा के बाद गर्मी से राहत जरूर मिली है, लेकिन आंधी और ओलावृष्टि से भारी नुकसान हो रहा है। देहरादून में भी कई स्थानों पर पेड़ धराशायी हो गए, जिससे विद्युत लाइनें व पोल क्षतिग्रस्त हो गए। जिससे शहर के कुछ क्षेत्रों में बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित रही। वहीं, मालदेवता-सरखेत क्षेत्र में बीते रोज आकाशीय बिजली गिरने से कई घरों में विद्युत उपकरण फुंक गए। दून में आज भी तेज हवाओं के साथ बौछारें और ओलावृष्टि की आशंका है।

prime article banner

बुधवार की मध्यरात्रि दून में आंधी चली और कई क्षेत्रों में नुकसान हुआ। इसके बाद गरज-चमक के साथ तेज बौछारें भी पड़ीं। गुरुवार को सुबह हल्की वर्षा के बाद दिन में धूप खिली, लेकिन शाम को मौसम ने फिर करवट बदली। ज्यादातर क्षेत्रों में आंधी के साथ ओलावृष्टि हुई। देहरादून छावनी क्षेत्र में भी आंधी आफत बन गई। अधिशासी अधिकारी छावनी परिषद के आवास के पास एचटी लाइन पर विशालकाय पेड़ गिर गया। एक कार भी पेड़ की चपेट में आ गई, जिसमें बैठे लोग बाल-बाल बचे।

क्षेत्रवासियों की सूचना पर फायर ब्रिगेड के जवानों ने पेड़ को काटकर रास्ता खोला और कार को बाहर निकाला। इसके बाद ऊर्जा निगम के कर्मचारियों ने क्षतिग्रस्त लाइनों की मरम्मत कर विद्युत आपूर्ति सुचारू कराई। घंटों बत्ती गुल रहने से गढ़ी व डाकरा क्षेत्र में शाम को नलकूप नहीं चल सके और पेयजल आपूर्ति भी बाधित रही।

आज भी आंधी और ओलावृष्टि की चेतावनी

उत्तराखंड में मौसम फिलहाल बदला रहने के आसार हैं। अगले कुछ दिन ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छाये रहने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा व चोटियों पर हिमपात की आशंका है। निचले क्षेत्रों में आंधी व ओलावृष्टि को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून समेत आसपास के क्षेत्रों में 40-50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और तीव्र बौछारों की आशंका है।

20 मिनट की बारिश में छह मीटर सड़क धंसी

गुरुवार शाम को हुई तेज बारिश और ओलावृष्टि से सिस्टम की पोल खुल गई। शहर के प्रमुख इलाकों में जलभराव के साथ ही कुछ स्थानों पर सड़क भी धंस गईं। ओले और तेज बारिश के चलते शहर की सड़कों में भारी जलभराव हो गया। इसके चलते राहगीरों व वाहन चालकों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। खुदी सड़कें दलदल में तब्दील हो गईं और नालों का कूड़ा सड़कों में आ गया।

स्मार्ट सिटी के निर्माणाधीन कामों के चलते सड़कों में रखी निर्माण सामग्री नालियों में बहने से नालियां चोक हो गईं। बारिश के चलते आराघर चौक, सुभाष रोड, लैंसडौन चौक, पंत रोड, डालनवाला, प्रिंस चौक आदि में भारी जलभराव हुआ। वहीं प्रिंस चौक के पास एक पेट्रोल पंप के परिसर में पानी भर गया। सचिवालय के पास खड़ी कारों के ऊपर पेड़ गिर गया। जिससे कारों को नुकसान हुआ।

देर शाम चली आंधी से चकराता बाजार में कई घरों की छत उड़ गई। शाम पांच बजे बाद चकराता क्षेत्र में आंधी चली, जिससे मकानों की छतें उड़ गई। कई छतों की टिन तारों पर जा टंगी। आंधी से चकराता बाजार के समीप आबकारी मोहल्ले में कैंट के सफाई कर्मी भूषण कुमार के सरकारी आवास की पूरी छत उड़ गई। छत उड़ने से घर में रखा बिस्तर, बर्तन समेत घरेलू सामान खराब हो गया। अन्य कई घरों में भी आंशिक रूप से नुकसान हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.