Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में चारधाम में हिमपात, कुमाऊं में ओले पड़ने से फसल को नुकसान

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बादलों के मंडराने के साथ ही चारधाम में हल्का हिमपात हुआ है। वहीं कुमाऊं में बारिश के साथ ही जमकर ओले पड़े।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 07:11 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 08:15 PM (IST)
Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में चारधाम में हिमपात, कुमाऊं में ओले पड़ने से फसल को नुकसान
Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में चारधाम में हिमपात, कुमाऊं में ओले पड़ने से फसल को नुकसान

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है। पहाड़ों में बादलों के मंडराने के साथ ही चारधाम में हल्का हिमपात हुआ है। कुछ पहाड़ी जिलों में हल्की बारिश होने से तापमान लुढ़क गया है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भी पहाड़ों में कुछ जगह हिमपात और बारिश की संभावना है।

loksabha election banner

दून समेत अन्य मैदानी इलाकों में बुधवार सुबह आंशिक बादल छाये रहने के बाद दोपहर को चटख धूप खिली। उधर, चारधाम में शाम के समय हल्की बर्फबारी का दौर शुरू हो गया। जबकि, कुछ स्थानों पर बारिश भी हुई। पहाड़ी जिलों में अभी भी गरज वाले बादल विकसित होने के चलते हल्की बौछारों की संभावना बनी हुई है। उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक सक्रिय बने रहने के कारण उत्तराखंड में उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी है। जबकि अन्य स्थानों पर भी बारिश की संभावना बनी हुई है। गुरुवार को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।

ओलों से फसल हुई बर्बाद 

बागेश्वर में सुबह चटक धूप खिली और दोपहर बाद मौसम अचानक बदल गया। तेज हवाएं चलने लगी और देखते ही देखते कपकोट, बागेश्वर और जिले के अन्य हिस्सों में देर जमकर ओलावृष्टि हुई, जिससे फसलों को व्यापक नुकसान होने का अनुमान है। वहीं, किसानों का कहना है कि इस मौसम में गेहूं, सरसों, जौ आदि फसल पकती है। ऐसे में बारिश और ओलावृष्टि होने से उनकी बालियां गिरने और सड़ने का खतरा बना रहता है। इसके अलावा सब्जियों के लिए यह बारिश अच्छी नहीं है। इधर, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल ने मौसम विभाग के हवाले से बताया कि हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में फिर करवट बदल सकता है मौसम, पहाड़ों में बर्फबारी और बारिश के आसार

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर       अधि.  न्यून. 

देहरादून, 27.5, 12.1

मसूरी, 14.9, 7.2

टिहरी, 19.0, 7.8

उत्तरकाशी, 19.4, 8.2

हरिद्वार, 27.7, 13.4

जोशीमठ, 12.3, 3.2

पिथौरागढ़, 22.2, 4.8

अल्मोड़ा, 19.3, 6.8

मुक्तेश्वर, 8.5, 4.1

नैनीताल, 19.2, 9.0

चंपावत, 18.7, 6.5

ऊधमसिंह नगर, 28.2, 9.6

यह भी पढ़ें: Wttarakhand Weather: दून और मसूरी में धूप के बावजूद तापमान सामान्य से कम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.