जागरण संवाददाता, देहरादून: Uttarakhand Weather News उत्तराखंड में मौसम के तल्ख तेवर दुश्वारियां बढ़ा रहे हैं। खासकर पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन और नदी-नालों के उफान से परेशानी बढ़ गई है। प्रदेश में भूस्खलन के कारण 100 से अधिक मार्ग बंद हैं।

गरज के साथ पड़ सकती बौछारें

उत्तरकाशी जिले के पुरोला में अतिवृष्टि ((Heavy Rain ) से एक एटीएम समेत आठ दुकानें नदी के उफान में बह गईं। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन प्रदेश में भारी वर्षा से फौरी राहत के आसार हैं। इस दौरान कहीं-कहीं गरज के साथ तीव्र बौछारें पड़ सकती हैं।

रुक-रुककर जारी वर्षा का क्रम 

प्रदेश में मानसून की वर्षा चरम पर है। ज्यादातर हिस्सों में रुक-रुककर भारी वर्षा का क्रम बना हुआ है। इसी कारण आवाजाही भी प्रभावित हो रही है। पर्वतीय क्षेत्रों में छोटे-बड़े 100 से अधिक मार्ग पर यातायात बंद है। बदरीनाथ और केदारनाथ मार्ग  (Badrinath and Kedarnath Road)पर भी बार-बार भूस्खलन के कारण यात्रा प्रभावित हो रही है।

पुरोला में बरसाती नदी आई उफान पर

उधर, बुधवार की रात उत्तरकाशी जनपद में भारी वर्षा से पुरोला के कुमोला में बरसाती नदी उफान पर आ गई। उफान की चपेट में आने से सड़क किनारे स्थित पंजाब नेशनल बैंक के एक एटीएम के अलावा ज्वेलरी शाप, भोजनालय, कंप्यूटर सेंटर ध्वस्त हो गए और सामान पानी में बह गया।

उत्‍तरकाशी में ग्रामीण जान जोखिम में डालकर उफनती नदी को कर रहे पार, देखें वीडियो

ग्रामीण जागते रहे पूरी रात

एटीएम में 24 लाख रुपये कैश था, जिसे गुरुवार दोपहर बरामद कर लिया गया। भारी वर्षा (Heavy Rain ) के कारण पुरोला के ग्रामीण पूरी रात जागते रहे। वहीं पुरोला में निर्माणाधीन पार्किंग की दीवार, जल संस्थान कार्यालय मार्ग, लोनिवि आवासीय भवन पैदल मार्ग भी क्षतिग्रस्त हुआ है।

हल्की से मध्यम वर्षा के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश (Uttarakhand Weather News:) में अगले तीन दिन आंशिक से लेकर आमतौर पर बादल छाये रह सकते हैं। कहीं-कहीं हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं। कुछ पर्वतीय जिलों में गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

10 तस्‍वीरों में देखें उत्‍तरकाशी के पुरोला में बारिश का कहर, ATM सहित आठ दुकानें बही

Edited By: Sunil Negi