Move to Jagran APP

नए साल से दून दिल्ली रूट पर उत्तराखंड रोडवेज दौड़ाएगा सीएनजी बसें

नए वर्ष में देहरादून से दिल्ली के बीच सीएनजी बस के सफर की सौगात मिलने वाली है। संभवत केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान इन बसों को हरी झंडी दिखाएंगे।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 09:05 AM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 09:05 AM (IST)
नए साल से दून दिल्ली रूट पर उत्तराखंड रोडवेज दौड़ाएगा सीएनजी बसें
नए साल से दून दिल्ली रूट पर उत्तराखंड रोडवेज दौड़ाएगा सीएनजी बसें

देहरादून, जेएनएन। नए वर्ष में देहरादून से दिल्ली के बीच सीएनजी बस के सफर की सौगात मिलने वाली है। दून में गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (गेल) के साथ सीएनजी लाइन बिछाने जा रही इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आइजीएल) ने प्रारंभिक चरण में पांच सीएनजी बसों का करार राज्य परिवहन निगम के साथ किया है। पांचों बसें अनुबंध पर संचालित होंगी और परिवहन निगम प्रति किलोमीटर के हिसाब से लगभग साढ़े तीन रुपये आजीएल को भुगतान करेगा। रोडवेज महाप्रबंधक दीपक जैन ने बताया कि अगले 10-12 दिन में ये बसें दून पहुंच जाएंगी व संभवत: केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान इन बसों को हरी झंडी दिखाएंगे। 

loksabha election banner

केंद्र सरकार ने दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए चार ग्रीन कॉरीडोर बनाने का निर्णय लिया है। इसमें एक कॉरीडोर दिल्ली से देहरादून भी है। बाकी चार कॉरीडोर में दिल्ली से जयपुर, आगरा और चंडीगढ़ को सम्मिलित किया गया है। 

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिल्ली में मंगलवार को इन चारों कॉरीडोर में आधुनिक तकनीक से लैस आइजीएल की 'टू-बाइ-टू' सीएनजी बसें चलाने की योजना का शुभारंभ किया। इनमें उत्तराखंड के संग अभी पांच बसों का करार हुआ है। बस में एक बार में लगभग 275 किलो सीएनजी भरी जाएगी। 

रोडवेज अफसरों ने बताया कि एक बार टैंक फुल कराने पर एक बस दून-दिल्ली के दो फेरे लगा सकती है। डीजल के मुकाबले बसों पर कम खर्च आएगा। एक बस की कीमत करीब 40 लाख रुपये बताई जा रही। बसों में 45 सीटें लगी हैं व सीटों के बीच काफी स्पेस है जिससे यात्रा आरामदायक रहेगी। 

नई बसें देंगी ज्यादा माइलेज

रोडवेज अफसरों के मुताबिक अब तक जो सीएनजी बसें चल रहीं थीं वे एक बार टैंक फुल कराने पर 250-300 किमी तक चल सकती थीं, लेकिन जो नई बस लांच की गई है यह एक बार टैंक फुल होने की स्थिति में 1000-1100 किमी तक माइलेज देंगी। 

यह भी पढ़ें: अब रोडवेज बसों में नहीं ले जा पाएंगे वाणिज्यिक सामान, लगा प्रतिबंध 

इसमें सामान्य सीएनजी गैस सिलेंडर से 70 फीसद हल्के सिलेंडर लगाए गए हैं। ये बसें सेमी-डीलक्स हैं और इनमें सीटें भी दो-दो की कतार में हैं। निगम इन बसों को साधारण किराए पर चलाने की योजना बना रह है। निगम को इस बस से प्रति माह एक लाख की आय का अनुमान है। इन बसों में चालक व परिचालक रोडवेज के रहेंगे।

यह भी पढ़ें: रोडवेज बस में पकड़ा तीन कुंतल सामान, नई गाइडलाइन की जारी Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.