Move to Jagran APP

Uttarakhand Rains : हिमाचल को जोड़ने वाला हाईवे दो दिन से बंद, सेब से भरे 50 ट्रक और यात्री वाहन फंसे

Uttarakhand Rains तेज वर्षा के कारण जगह-जगह पहाड़ दरकने से हाईवे पर हनोल से खूनीगाड़ के बीच मार्ग अवरुद्ध होने से यातायात संचालन ठप है। त्यूणी-पुरोला हाईवे (Tuni-Purola Highway) दो दिन से बंद है। जिससे 50 ट्रक और अन्य यात्री वाहन रास्ते में फंसे हैं।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 02:34 PM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 02:34 PM (IST)
Uttarakhand Rains : हिमाचल को जोड़ने वाला हाईवे दो दिन से बंद, सेब से भरे 50 ट्रक और यात्री वाहन फंसे
Uttarakhand Rains : त्यूणी-पुरोला हाईवे दो दिन से बंद। जागरण

संवाद सूत्र, त्यूणी :  Uttarakhand Rains :जौनसार-बावर के सीमांत इलाकों में मौसम के कहर से सामान्य जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित है। तेज वर्षा के कारण जगह-जगह पहाड़ दरकने से भारी मात्रा में आए मलबा व बोल्डर की वजह से त्यूणी-पुरोला हाईवे दूसरे दिन भी नहीं खुल पाया। जिससे यहां सेब से भरे कई लोडर ट्रक व अन्य वाहन बीच रास्ते में फंस गए। इसके अलावा सीमांत तहसील से जुड़े कुछ गांवों में दो दिन बाद जैसे-तैसे बिजली व्यवस्था चालू कर दी गई, जबकि अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की कमी से सैकड़ों लोग बेहाल हैं।

prime article banner

बीते बुधवार की रात मौसम के कहर से जौनसार-बावर में यातायात सेवा, बिजली व पेयजल व्यवस्था प्रभावित है। क्षेत्र में मूसलाधार वर्षा के कारण कई जगह पहाड़ दरकने से भारी मात्रा में आए मलबा व बोल्डर की वजह से त्यूणी-पुरोला हाईवे समेत अन्य संपर्क मार्ग पर दो दिन से वाहनों का संचालन ठप है।

त्यूणी-पुरोला हाईवे पर हनोल से खूनीगाड़ के बीच पांच किमी हिस्से में पहाड़ से गिरे मलबे के कारण यातायात सेवा बाधित है। जिसे खोलने को लोनिवि खंड चकराता ने जेसीबी व कंप्रेशर लगाया है। हाईवे बंद होने से सड़क पर वाहनों की लंबी कतार लग गई।

हनोल के पास बीच रास्ते में फंसे सेब से लदे कई ट्रक व यात्री वाहन हाईवे खुलने का इंतजार में हैं। सेब से भरे ट्रकों के समय रहते मंडी तक नहीं पहुंचने से बागवानों की मुसीबत बढ़ गई। ऐसे में सेब फसल के खराब होने का अंदेशा है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने शासन-प्रशासन से मलबे से बंद पड़े हाईवे व अन्य संपर्क मार्ग को जल्द यातायात के लिए खोलने की मांग की है।

सीमांत क्षेत्र में दो दिन बाद आई बिजली

पिछले दो दिन से सीमांत त्यूणी तहसील से जुड़े करीब साठ गांवों में बिजली नहीं होने से सैकडों ग्रामीण परिवार व स्थानीय व्यापारी काफी परेशान हैं। तेज वर्षा के कारण साहिया-चकराता से त्यूणी-सावड़ा बिजलीघर को बिछाई गई हाईटेंशन लाइन कई जगह क्षतिग्रस्त होने व खराबी आने से पावर सप्लाई ठप पड़ गई।

उपखंड अधिकारी चकराता अशोक कुमार ने कहा कि गुरुवार व शुक्रवार को लगातार दो दिन से ऊर्जा निगम टीम के साथ वह स्वयं प्रभावित इलाकों में जाकर हाईटेंशन लाइन को दुरस्त करने में जुटे हैं। क्वानू से त्यूणी के बीच बीस जगह इंसुलेटर्स खराब होने के साथ हाईटेंशन लाइन का कुछ हिस्सा भूस्खलन की जद में आने से क्षतिग्रस्त हो गया। जिसे दो दिन बाद दुरुस्त किया गया। इसके अलावा सावड़ा बिजलीघर से जुड़ी हाईटेंशन लाइन व त्यूणी के प्रभावित सीमांत इलाकों में लाइन को दुरुस्त करने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है।

त्यूणी बाजार व बस्ती में पेयजल की समस्या

मूसलाधार वर्षा के चलते नया बाजार व गेट बाजार त्यूणी और बस्ती क्षेत्र में दो दिन से पेयजल की बड़ी समस्या है। बिजली की कमी से त्यूणी में जनता की सुविधा को लाखों की लागत से बने जलसंस्थान के ट्यूबेल का संचालन नहीं हो पा रहा। बताया जा रहा है कि विभाग के पास यहां ट्यूबेल संचालन को जेनरेटर की व्यवस्था है पर उसे नहीं चलाया जा रहा। पर्यटन स्थल हनोल में बनी पेयजल लाइन आपदा से क्षतिग्रस्त होने पर लोग रबड़ के लाइप जोड़ कर गुजारा चला रहे हैं। प्रभावित ग्रामीणों ने जलसंस्थान व प्रशासन से पेयजल व्यवस्था दुरस्त करने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.