जागरण संवाददाता, देहरादून : Uttarakhand News : होमगार्ड्स एवं नागरिक सुरक्षा मुख्यालय की ओर से आम जनमानस को अपने वाहन को सही ढंग से पार्क किए जाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू की गई अनूठी पहल में कुछ बदलाव किया गया है।

‘प्रोजेक्ट पार्क वैल’ के तहत कोई भी व्यक्ति अलग-अलग स्थानों पर पार्क किए गए अपने वाहन व गलत पार्क किए गए वाहनों के 50 चित्रों को विभागीय वाट्सएप नंबर 9458950814 पर भेजेगा तो उन्हें मुख्यालय की ओर से प्रशंसा प्रमाणपत्र दिया जाएगा। इसके अलावा यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर एक चालान माफ किया जाएगा।

कमांडेंट, जनरल, होमगार्ड्स केवल खुराना ने अधीनस्थों को योजना को अधिक आकर्षक और व्यापक प्रचार-प्रसार करने के संबंध में निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि योजना में पार्किंग व्यवस्था सुदृढ़ किए जाने के लिए होमगार्ड्स एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के स्वयंसेवकों को अवगत कराया जाए कि वे ट्रैफिक नियंत्रण में तैनाती के दौरान वाहन पार्किंग में बुजुर्ग एवं महिलाओं की सहायता करेंगे।

पार्किंग स्थलों पर निर्धारित पार्किंग शुल्क से अधिक शुल्क न लिए जाने के संबंध में जागरूक करेंगे। महत्वपूर्ण पार्किंग स्थलों के समीप होमगार्ड्स स्वयंसेवकों की तैनाती की जाती है। यह ऐसे पार्किंग स्थलों में लंबे समय से खड़ी गाड़ियों के संबंध में भी सूचित करेंगे।

स्कूलों के बाहर यातायात व्यवस्था नहीं सुधार पा रही पुलिस

देहरादून शहर में यातायात व्यवस्था ठीक करने के पुलिस के दावे सिर्फ कागजों तक ही सीमित हैं। स्कूलों की छुट्टी के दौरान लगने वाले जाम से शहरवासियों को छुटकारा नहीं मिल पा रहा है। इसके लिए यातायात पुलिस कोई ठोस कार्ययोजना नहीं बना पा रही है। हाल ये हैं कि सेंट जोजेफ्स, ब्राइट लैंड, सेंट थामस जैसे बड़े स्कूलों की छुट्टी के समय शहर के बीच यातायात पूरी तरह से जाम हो जाता है।

आठ सितंबर को रिजर्व पुलिस लाइन में आयोजित सामुदायिक संवाद के दौरान शहरवासियों ने स्कूलों की छुट्टी के समय लगने वाले जाम को लेकर पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार को अवगत कराया था।

पुलिस महानिदेशक ने यातायात जाम का मुख्य कारण स्कूलों के अंदर पार्किंग होने के बावजूद उसका इस्तेमाल न होने, स्मार्ट सिटी के निर्माण कार्यों के कारण जगह-जगह हुई खोदाई और शराब के ठेकों के बाहर खड़े वाहनों को बताया था। डीजीपी ने स्कूल प्रशासन से स्कूल वैन को किसी भी दशा में सड़क पर पार्क नहीं करने को कहा था। इसके लिए उन्होंने यातायात एसपी अक्षय कोंडे को सख्ती बरतने के निर्देश दिए थे।

उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन से बात करके छुट्टी के समय को लेकर व्यवस्था बनाई जाए, लेकिन इस पर अब तक कोई निर्णय नहीं हो पाया है। मौजूदा समय में स्कूलों में पेपर चल रहे हैं, जिसके कारण छुट्टी एक ही समय में होती है। इससे स्कूलों के बाहर तो घंटों तक सड़क जाम हो जाती है। इसका असर शहर के ट्रैफिक पर भी पड़ता है।

Edited By: Nirmala Bohra