Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown: नहीं भर पा रहे हैं EMI, तो बैंक को दें सूचना दें; मिलेगी इतने महीनों की छूट

अगर आप बैंक से लिए गए ऋण की ईएमआई भरने में फिलहाल सक्षम नहीं हैं तो बैंक को सूचित कर दीजिए। इसके बाद आपको ईएमआइ भरने से तीन माह की छूट मिल जाएगी।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 06:38 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 10:20 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown: नहीं भर पा रहे हैं EMI, तो बैंक को दें सूचना दें; मिलेगी इतने महीनों की छूट
Uttarakhand Lockdown: नहीं भर पा रहे हैं EMI, तो बैंक को दें सूचना दें; मिलेगी इतने महीनों की छूट

देहरादून, जेएनएन। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अगर आप बैंक से लिए गए ऋण की ईएमआई भरने में फिलहाल सक्षम नहीं हैं, तो बैंक को सूचित कर दीजिए। इसके बाद आपको ईएमआइ भरने से तीन माह की छूट मिल जाएगी। वहीं, अगर इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सर्विसेज (ईसीएस) के तहत आपके ऋण की किस्त कट भी गई है, तो बैंक को सूचित करने पर वह भी आपको वापस भी मिल सकती है।

loksabha election banner

भारतीय रिजर्व बैंक ने इस विकट परिस्थिति में खाताधारकों को राहत देते हुए ऋण की किस्त में तीन माह की छूट दी है। लेकिन अगर आपके खाते में पर्याप्त धनराशि है तो आपके ऋण की किस्त ईसीएस प्रक्रिया के तहत खुद ही कट जाएगी। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके ऋण की किस्त तीन महीने के लिए स्थगित कर दी जाए तो इसके लिए आपको अपनी बैंक शाखा को लिखित रूप में सूचित करना होगा।

इसके बाद आपको छूट मिलने लगेगी। पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंधक संजय भाटिया ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पूरे देश में लॉकडाउन घोषित है। जिस कारण काम-धंधे बंद हैं। इस विकट परिस्थिति में लोगों को ऋण की किस्त देने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए बैंक ने यह राहत दी है। इन तीन माह में ऋण पर कोई पेनाल्टी नहीं लगेगी। अगर जिन लोगों को आर्थिक तंगी नहीं है, उन्हें ईएमआई भरनी चाहिए।

क्या है ईसीएस प्रक्रिया

ऋण में ईएमआई देना होता है, तो बीमे में प्रीमियम का नियमित भुगतान जरूरी है। ऐसे में जीवन की दौड़भाग के बीच अक्सर इन चीजों को याद रख पाना काफी मुश्किल होता है। इस परेशानी से बचने की के लिए ईसीएस या इलेक्ट्रॉनिक क्लीयरिंग सिस्टम है। ईसीएस को अपनाकर आप समय-समय पर किस्तें और प्रीमियम भरने के लिए चेक काटने और उसे बैंक या कंपनी के पास ले जाकर जमा करने के झंझट से मुक्त हो सकते हैं। क्योंकि इससे किस्त अपने आप ही कट जाती है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: एक बजे तक खुले बैंक, राहत धनराशि भेजने के बाद बैंकों में सामान्य रहे हालात

काटी गई किस्त भी मिल सकती है वापस

पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंधक संजय भटिया ने बताया कि अगर ईसीआइ के तहत आपकी ऋण की किस्त कट भी गई है और आप उसे वापस लेना चाहते हैं तो इस संबंध में तत्काल बैंक को सूचित करें। एक आवेदन देने के बाद ऋण की किस्त वापस होने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लगता है, लेकिन पैसा आपके खाते में आ जाएगा।

यह भी पढ़ें: Dehradun Lockdown: सामान्य होने लगी खाद्य पदार्थो के स्टॉक की स्थिति, आटे की आवक बढ़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.