Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown के दौरान अनाज लेकर मंडी जा रहे वाहनों का चालान, किसानों में रोष

सुदूरवर्ती लाखामंडल और बोंदूर क्षेत्र से कृषि उपज लेकर मंडी जा रहे लोडर वाहनों के डामटा और नैनबाग में चालान काटने से ग्रामीण किसान नाराज है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 04:40 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 04:40 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown के दौरान अनाज लेकर मंडी जा रहे वाहनों का चालान, किसानों में रोष
Uttarakhand Lockdown के दौरान अनाज लेकर मंडी जा रहे वाहनों का चालान, किसानों में रोष

देहरादून, जेएनएन। चकराता ब्लॉक के सुदूरवर्ती लाखामंडल और बोंदूर क्षेत्र से कृषि उपज लेकर मंडी जा रहे लोडर वाहनों के डामटा और नैनबाग में चालान काटने से ग्रामीण किसान नाराज है। स्थानीय लोगों ने कहा कि पुलिस किसानों का उत्पीड़न कर रही है। कहा कि सरकार ने लॉक डाउन में कृषि उपज को मंडी ले जाने की छूट दी है, बावजूद इसके जनपद के सीमा क्षेत्र में किसानों के वाहन रोककर चालान काटे जा रहे हैं।

loksabha election banner

जौनसार के सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों से किसान इन दिनों मटर और अन्य नगदी फसलें विकासनगर और देहरादून मंडी ले जा रहे हैं। लाखामंडल और बोंदूर क्षेत्र के ग्रामीण किसानों का मंडी रूट उत्तरकाशी व टिहरी जनपद के डामटा और नैनबाग सीमा क्षेत्र से होकर नजदीक पड़ता है। स्थानीय निवासी अनिल चौहान बलवीर पंवार, किशोर कुमार, राजू, रमेश, पप्पू पंवार और डब्ल्यू आर्य आदि ने कहा कि लाखामंडल क्षेत्र से कई किसान अपनी कृषि उपज लेकर लोडर वाहन से विकासनगर और देहरादून मंडी जाते हैं। 

लॉकडाउन के चलते पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवा ठप है, इससे परेशान किसान उपज मंडी तक पहुंचाने के लिए वाहनों की व्यवस्था किए हैं, लेकिन डामटा व नैनबाग रूट से विकासनगर-देहरादून मंडी जा रहे लोडर वाहनों को जनपद के सीमा क्षेत्र में रोककर पुलिस चालान काट रही है। वहीं, लाखामंडल क्षेत्र से कृषि उपज मंडी ले जा रहे लोडर वाहनों को राजस्व पुलिस ने पास जारी किए हुए हैं। बावजूद इसके उत्तरकाशी और टिहरी जनपद के सीमावर्ती डामटा व नैनबाग चेक पोस्ट पर रोका जा रहा है। 

सामाजिक कार्यकर्ता अनिल चौहान ने कहा कि लाखामंडल क्षेत्र से कृषि उपज लेकर जो वाहन विकासनगर-देहरादून मंडी जाते हैं। वह वापसी में बाजार से ग्रामीणों के लिए खाद्य सामग्री लेकर आते हैं। राशन लेकर आने वाले वाहनों का चालान का भी चालान काटा जा रहा है जो पूरी तरह गलत है। पुलिस की कार्रवाई से नाराज ग्रामीणों ने मामले की शिकायत एसडीएम चकराता से की है। किसानों ने एसडीएम से मामले में जल्द हस्तक्षेप करने की मांग भी की।

यह भी पढ़ें: रस्म अदायगी बना अभियान, तीन दिन में सिर्फ 37 चालान Dehradun News

वहीं, एसडीएम चकराता डॉ. अपूर्वा सिंह ने कहा कि लाखामंडल क्षेत्र के ग्रामीण किसानों की शिकायत संज्ञान में है। मामले में संबंधित जनपद के अधिकारियों से संपर्क करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि किसानों को कृषि उपज मंडी लाने ले जाने में किसी प्रकार की कोई समस्या ना आए।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: उत्‍तराखंड में लॉकडाउन उल्लंघन करने पर 75 केस दर्ज, 258 धरे 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.