Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown: संस्थाओं के सहयोग से प्रशासन ने बांटे भोजन के 7745 पैकेट

लॉकडाउन के चलते भोजन से वंचित जरूरतमंदों की मदद को विभिन्न संस्थाएं आगे आ रही हैं। प्रशासन ने रविवार को भी संस्थाओं के सहयोग से भोजन के 7745 पैकेट बांटे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 07:16 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 07:16 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown: संस्थाओं के सहयोग से प्रशासन ने बांटे भोजन के 7745 पैकेट
Uttarakhand Lockdown: संस्थाओं के सहयोग से प्रशासन ने बांटे भोजन के 7745 पैकेट

देहरादून, जेएनएन। कोरोना से जंग को किए गए लॉकडाउन के चलते भोजन से वंचित जरूरतमंदों की मदद को विभिन्न संस्थाएं आगे आ रही हैं। प्रशासन ने रविवार को भी संस्थाओं के सहयोग से भोजन के 7745 पैकेट बांटे। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में जाकर राशन की दर्जनों किट भी वितरित की गई। पुलिस के माध्यम से भी जरूरतमंद लोगों तक राशन और भोजन पहुंचाया गया। इस दौरान 545 पैकेट दून हैप्पी मील्स में भी बांटे गए।

loksabha election banner

प्रशासन के सहयोग को आगे आए सामाजिक संगठनों में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, राधास्वामी सत्संग व्यास, कालिका मंदिर समिति, ऑप्टो इलेक्ट्रॉनिक फैक्ट्री, संजीव गुप्ता मन्नूगंज, अग्रवाल चेरिटेबल ट्रस्ट, लोकायुक्त कार्यालय, गीताभवन, ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी, जिनेश सहगल और दुर्गा वर्मा, गुरुद्वारा कांवली रोड, दून विवि, अध्यक्ष सर्राफा मंडल, वेस्ट वॉरियर संस्था, हनुमान मंदिर ट्रस्ट, वेलनेस कैटरिंग, उत्तरांचल पंजाबी महासभा, एल्थम बेकरी शामिल हैं। जिला प्रशासन को ऑनलाइन सुविधा दून हैप्पी मील्स की ओर से भी भरपूर सहयोग किया जा रहा है। इसमें सहस्रधारा निवासी हेमंत राणा ने 45 भोजन के पैकेट, पित्थूवाला निवासी पूनम ने 50 भोजन के पैकेट, अमन विहार निवासी सौरव ने 20 पैकेट, आशोक ने 50 भोजन के पैकेट प्रदान किए।

यहां बांटे पैकेट

चंदर नगर में 60, कैंट बोर्ड के पास 610, सुद्धोवाला में 350 भोजन पैकेट, 100 मास्क और 50 लीटर पेयजल, हैप्पी एन्क्लेव कैनाल रोड में 70, ट्रांसपोर्ट नगर में 250, इंदिरानगर में 800, चकशाह नगर में 1300, पटेलनगर चौकी में 500, दीपनगर में 1400, गोविंदगढ़ में 150, ईदगाह में 110, प्रकाशनगर में 271, लक्ष्मण चौक में 150, चंद्रबनी में 70, निकट डॉटकाली मंदिर गूजर बस्ती 200, निकट परेड ग्राउंड में 60, जाखन में 60, नंदा की चौकी चौकी में 300, ऋषिकेश में 600 व्यक्तियों को भोजन के पैकैट उपलब्ध कराए गए।

जीआरपी ने जरूरतमंदों को कराया भोजन

राजकीय रेलवे पुलिस ने दून रेलवे स्टेशन पर रविवार को 100 से अधिक जरूरतमंदों को भोजन कराया। देहरादून रेलवे स्टेशन के वाणिज्य निरीक्षक एसके अग्रवाल ने बताया कि लॉकडाउन के बाद से ही राजकीय रेलवे पुलिस दून स्टेशन के बाहर निश्शुल्क भोजन के लिए काउंटर लगा रही है। रविवार को दून रेलवे स्टेशन व आसपास में 100 से अधिक जरूरतमंदों को भोजन कराया गया। उन्होंने बताया कि मुरादाबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने रेलवे के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को कोरोना वायरस से बचने के लिए आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने का आग्रह किया है।

हेरिटेज स्कूल ने राहत कोष में दिए 15 लाख

कोरोना वायरस से जंग के लिए द हेरिटेज स्कूल के चेयरमैन चौधरी अवधेश कुमार ने मुख्यमंत्री राहत कोष में 15 लाख रुपये का चैक मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को सौंपा। अवधेश मौजूदा समय में वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष भी हैं। अवधेश ने प्रदेश के लोगों से भी इस मुश्किल घड़ी में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के लिए एक साथ खड़े होने और सरकार की मदद करने की अपील की।

एसएफआइ बनी छात्रों की मददगार

एसएफआइ लॉकडाउन में फंसे डीएवी कॉलेज के छात्रों की मदद कर रही है। एसएफआइ के प्रदेश अध्यक्ष नितिन मलेथा ने बताया कि डीएवी कॉलेज इकाई, देहरादून में कमरा लेकर रह रहे छात्र-छात्रओं को खाद्य सामग्री आदि पहुंचा रही है। बताया कि प्रदेश के विभिन्न जिलों के छात्र-छात्रएं देहरादून में पढ़ते हैं। इस बीच अचानक लॉकडाउन होने से अधिकांश छात्र यहां अपने किराये के कमरों में ही फंस गए हैं। जहां उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे छात्रों से संपर्क कर खाद्य सामग्री पहुंचाई जा रही है।

आप की रसोई से जरूरतमंदों को मिल रहा भोजन

कोरोना वायरस संकट के चलते देशव्यापी लॉकडाउन में गरीब तबका परेशान हैं। आम आदमी पार्टी भी आप की रसोई के तहत जरूरतमंद लोगों के लिए पका भोजन और राशन उपलब्ध करा रही है। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल और अन्य जगहों पर आपसी सहयोग से जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं। रविवार को पार्टी कार्यकर्ताओं ने मेहूंवाला में 100 से अधिक परिवारों को राशन वितरित किया। इस अवसर पर नवीन पिरशाली, राव नसीम अहमद, अशोक सेमवाल, श्यामलाल नाथ, वीरेंद्र पोखरियाल आदि उपस्थित रहे।

दून और उत्तरांचल विवि के शिक्षक रोजाना भेज रहे खाद्य सामग्री

लॉकडाउन में कामगारों व मजदूर परिवारों की मदद को विवि व कॉलेज आगे आ रहे हैं। उत्तरांचल विवि प्रशासन व दून विवि के शिक्षक भी सहयोग के लिए हाथ बढ़ा रहे हैं। दून विवि के डीन प्रो. एचसी पुरोहित के नेतृत्व में प्रतिदिन 150 पैकेट खाद्य सामग्री कामगारों व गरीबों को बांटी जा रही है। उधर, उत्तरांचल विवि 30 मार्च से प्रतिदिन मजदूर परिवार को 500 पैकेट खाद्य सामग्री वितरित कर रहा है। विवि के कुलाधिपति जितेंद्र जोशी ने बताया कि पिछले सात दिन से प्रतिदिन 500 पैकेट खाने की सामग्री गरीबों को पुलिस के माध्यम से दी जा रही है। 

सैनिटाइजर, मास्क और साबुन बांटे

कोरोना महामारी की रोकथाम और बचाव के लिए इफको ने रविवार को कोरोना जागृति अभियान चलाया। इसके तहत संस्था ने बकरालवाला, नेशविला रोड, फुरसौलीवाला व कैंट रोड क्षेत्रों में स्टॉल लगाए। यहां उचित सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए गरीब और जरूरतमंद परिवारों को मास्क, सेनिटाइजर व साबुन का वितरण किया गया। लोगों को बाजार और घर में उचित शारीरिक दूरी बनाए रखने व बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने के लिए प्रेरित किया गया। इस मौके पर मौजूद रहे कांग्रेस महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा ने संस्था को धन्यवाद देते हुए कहा कि इफको का यह कार्य सराहनीय है। संस्था ने विभिन्न स्थानों पर कोरोना वायरस को लेकर जागरूक करने वाले पंफलेट व बैनर भी लगाए हैं।

मदद का सिलसिला जारी

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए मथुरावाला देहरादून निवासी अमित सिंह रावत ने मुख्यमंत्री राहत कोष में 50 हजार की धनराशि का चेक दिया। गढ़वाल मंडल विकास निगम के निदेशक राकेश सेमवाल, भोला दत्त पांडे और मथुरा प्रसाद ने शुक्लापुर ग्रामवासियों द्वारा एकत्र 30460 रुपये की धनराशि का चेक मुख्यमंत्री को सौंपा।

निर्देश के दो घंटे के भीतर ड्यूटी पर पहुचेंगे रेलवे कर्मचारी

रेलवे बोर्ड ने 14 अप्रैल के बाद यात्री ट्रेनों के संचालन पर अभी तक कोई निर्णय नही लिया है। लेकिन बोर्ड ने रेलवे के अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि आदेश जारी होने के दो घंटे के भीतर अपने कार्यालय पहुंच ड्यूटी पर तैनात हों। कोरोना से बचाव को देशभर में यात्री रेल सेवा 14 अप्रैल तक बंद है। इसके साथ आरक्षण खिड़की व पूछताछ खिड़की भी बंद है।

ऑपरेशन टीम को छोड़ अन्य सभी कर्मचारी घर से ही काम कर रहें हैं। लेकिन रेलवे की ऑनलाइन टिकट बुक करने की वेबसाइट चल रही है, जिसमें 15 अप्रैल के बाद के लिए टिकट बुक हो रही हैं। देहरादून रेलवे स्टेशन के निदेशक गणोश चंद ठाकुर ने बताया कि रेलवे बोर्ड की ओर से अभी तक 14 अप्रैल के बाद ट्रेनों के संचालन को लेकर कोई भी निर्देश नहीं मिले हैं। उधर, मुरादाबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने रेल सेवा के लिए दिन रात कार्य कर रहे कर्मचारियों के स्वास्थ्य के प्रति चिंता व्यक्त की है।

साढ़े तीस हजार की मदद

सहसपुर विकासखंड स्थित शुक्लापुर के ग्रामीणों ने भी कोरोना के खिलाफ जंग में मदद का हाथ बढ़ाया है। ग्रामीणों ने 30460 रुपये की धनराशि एकत्रित कर मुख्यमंत्री राहत कोष को भेजी है। राहत कोष में धनराशि एकत्रित करने में राकेश सेमवाल, भोला दत्त पांडेय, मथुरा प्रसाद नौटियाल, महेंद्र सूंडली आदि का विशेष सहयोग रहा।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: मदद को आगे आ रही हैं सामाजिक संस्थाएं, प्रशासन की मदद से भर रही भूखों का पेट

स्वामी विवेकानंद फाउंडेशन बना सहारा

कारोना महामारी की जंग में स्वामी विवेकानंद फाउंडेशन जरूरतमंदों का सहारा दे रहा है। फाउंडेशन ने पहले दिन करीब 2000 लोगों को भोजन उपलब्ध कराया। फाउंडेशन के सदस्य संजीव जेठी आदि ने कहा कि वह हर प्रकार से मदद को तैयार हैं। यदि किसी व्यक्ति को भोजन या किसी पशु के लिए चारे की आवश्यकता हो तो वे हमें 9634345348, 8979415432, 7895727332, 8630831018 पर संपर्क कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Dehradun Lockdown: अब दून के मोहल्लों में भी सस्ती दरों पर सब्जी उपलब्ध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.