जागरण संवाददाता, देहरादूनः Uttarakhand News: राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में उत्तराखंड को मोस्ट फ़िल्म फ्रेंडली स्टेट का पुरस्कार मिलने के बाद प्रदेश के खाते में एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ी है। रक्तदान अमृत महोत्सव में उत्तराखंड को देशभर में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। इस उपलब्धि के लिए दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया के हाथों प्रदेश के प्रभारी स्वास्थ्य सचिव डा. आर राजेश कुमार ने अवार्ड प्राप्त किया।

स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग की पीठ थपथपाई

वहीं, स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने इसे गौरव बताते हुए स्वास्थ्य विभाग की पीठ थपथपाई। स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह ने कहा कि रक्तदान अमृत महोत्सव में उत्तराखंड ने स्वैच्छिक रक्तदान में अपेक्षा से बढ़कर काम किया है। 17 सितबंर को शुरू किए गए रक्तदान अमृत महोत्सव में प्रदेशभर में 8672 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।

वहीं, अभियान में 24 हजार 987 व्यक्तियों ने ई-रक्तकोष पोर्टल व आरोग्य सेतु एप पर स्वैच्छिक रक्तदान के लिए पंजीकरण कराया। विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाले उत्तराखंड के लिए यह उपलब्धि बहुत बड़ी है।

इसका श्रेय जाता है टीमवर्क को

पुरस्कार प्राप्त करने के बाद प्रभारी स्वास्थ्य सचिव ने डा. आर राजेश कुमार ने कहा कि इसका श्रेय टीमवर्क को जाता है। जिन व्यक्तियों ने ई-पोर्टल व आरोग्य सेतु एप पर पंजीकरण कराया है, उन्हें भविष्य में सहयोगी के रूप में देखा जा रहा है। अवार्ड प्राप्त करने के दौरान उत्तराखंड डाक्टर संचरण परिषद की निदेशक डा. सरोज नैथानी, प्रभारी अधिकारी ब्लड सेल डा. सुजाता सिंह आदि उपस्थित रहे।

रक्तदाताओं को आइएमए ने किया सम्मानित

रक्तदान करने वालों को आइएमए ब्लड बैंक की ओर से सम्मानित किया गया। आइएमए के चकराता स्थित परिसर में आयोजित कार्यक्रम में रक्तदाताओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के उद्घाटन मौके पर आइएमए के अध्यक्ष डा. अजय खन्ना व मुख्य अतिथि डीजाइजी होमगार्ड अमिताभ श्रीवास्तव ने रक्तदान के लिए यूनिवर्सिटी आफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (यूपीईएस), ग्राफिक एरा डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी, ला कालेज देहरादून उत्तरांचल विवि को सुभद्रा शाह मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किया। इस मौके पर ब्लड बैंक के सचिव डा. डीडी चौधरी, डा. सुमन सेठी, डा. हरीश कोहली, डा.वीपी चोपड़ा आदि मौजूद रहे।

Edited By: Sunil Negi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट