Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड के इन शहरों में आते हैं सबसे ज्‍यादा पर्यटक, इस हफ्ते चार दिन के मेगा वीकेंड पर आप भी कीजिए रुख

Raksha Bandhan Holidays 2022 आप इस मैगा वीकेंड (Weekend) को फुल एंज्‍वाय कर सकते हैं। क्‍योंकि आपको एक साथ चार दिन की छुट्टी मिल रही है। जिसे आप परिवार और दोस्‍तों के साथ एंज्‍वाय कर सकते हैं।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 02:21 PM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 02:21 PM (IST)
उत्‍तराखंड के इन शहरों में आते हैं सबसे ज्‍यादा पर्यटक, इस हफ्ते चार दिन के मेगा वीकेंड पर आप भी कीजिए रुख
Raksha Bandhan Holidays 2022 : एक साथ चार दिन की छुट्टी। जागरण

टीम जागरण, देहरादून : Raksha Bandhan Holidays 2022 : आगामी 12 अगस्त को रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2022) के त्योहार के बाद 13 अगस्त को सेकेंड सैटरडे की छुट्टी है, जबकि तीसरे दिन रविवार और चौथे दिन 15 अगस्त को भी छुट्टी है।

loksabha election banner

इस तरह आपको एक साथ चार दिन की छुट्टी मिल रही है। जिसे आप परिवार और दोस्‍तों के साथ एंज्‍वाय कर सकते हैं। इस मैगा वीकेंड (Weekend) को फुल एंज्‍वाय कर सकते हैं।

वैसे तो उत्‍तराखंड (Uttarakhand Tourist Place) देश और दुनिया में अपने पर्यटन स्‍थलों के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन यहां के कुछ शहरों और हिल स्‍टेशन पर सबसे ज्‍यादा पर्यटक पहुंचते हैं।

इनमें मसूरी, ऋषिकेश, हरिद्वार और नैनीताल शामिल है। जो वीकेंड पर अक्‍सर फुल रहते हैं। पर्यटक उत्तराखंड में आने के दौरान इन शहरों में जाना सबसे ज्‍यादा पसंद करते हैं। यहां सबसे ज्‍यादा पर्यटक दिल्‍ली, हरियाणा और यूपी से आते हैं।

मसूरी (Mussoorie Tourist Place) में कहां घूमें:

मसूरी दिल्‍ली से मात्र 312 किलोमीटर की दूरी पर है। मसूरी में 350 से अधिक होटल, गेस्ट हाउस व होम स्टे हैं, जिनमें से अधिकांश में आनलाइन बुकिंग सुविधा उपलब्ध है। मसूरी (Mussoorie) में पर्यटकों के लिये भट्टा फाल, कैम्पटी फाल, गनहिल, चार दुकान-लाल टिब्बा, मसूरी झील, कंपनी गार्डन, जार्ज एवरेस्ट, क्लाउड एंड जैसे पिकनिक स्‍पाट हैं।

प्रकृति के बीच समय बिताने के लिए यहां हर साल लाखों पर्यटक पहुंचते हैं। यहां आए दिन सेलिब्रिटीज का आना-जान भी लगा रहता है। अभी हाल ही में बालीवुड अभिनेता सुनीज शेट्टी यहां पहुंचे थे।

ऋषिकेश (Rishikesh Tourist Place) में कहां घूमें:

ऋषिकेश (Uttarakhand Tourist Place) में कई ऐसे दर्शनीय स्थल हैं, जो आपकी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं। त्रिवेणी घाट तीर्थनगरी का सबसे बड़ा घाट है।

त्रिवेणी घाट पर गंगा, यमुना तथा सरस्वती का मिलन माना जाता है। यहां पर गंगा स्नान का विशेष महत्व माना जाता है। राजाजी टाइगर रिजर्व की सीमा में चौरासी कुटी है। इसे बीटल्स आश्रम के नाम से भी जाना जाता है।

ऋषिकेश (Rishikesh Tourist Place) की यात्रा गंगा की राफ्टिंग (River Raffting) के लुत्फ के बिना अधूरी ही रह जाती है। यहां कौडियाला से मुनिकीरेती तक रिवर राफ्टिंग और कैंपिंग के अलावा तमाम साहसिक गतिविधियां संचालित की जाती हैं।

नीलकंठ मार्ग पर गरुड़चट्टी और पटना वाटरफाल भी देखने लायक है। कुंजापुरी मंदिर से आप उत्तर में हिमालय की चोटियां और दक्षिण में ऋषिकेश, हरिद्वार और दून घाटी के मनोरम दृश्य देख सकते हैं।

हरिद्वार (Haridwar Tourist Place) में कहां घूमें:

हरिद्वार श्रद्धालुओं का आस्था का केन्‍द्र तो है ही लेकिन यहां लाखों सैलानी हर साल गंगा स्नान के लिए आते हैं। हरकी पैड़ी हरिद्वार (Harki Paidi Haridwar) में सबसे मुख्‍य स्‍थान माना जाता है। पौराणिक कथा के अनुसार यहां पर अमृत की बूंदे गिरी हुई थी, इसीलिए मान्‍यता है कि यहां गंगा स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

गंगा स्‍नान के बाद भक्‍त मनसा देवी मंदिर पहुंचते हैं। यहां चंडी देवी मंदिर भी है। यहां स्थित शांतिकुंज एक आध्यात्मिक शिक्षा केंद्र है। भारत माता मंदिर भी लोगों के आकर्षण का केंद्र बना रहता है।

नैनीताल (Nainital Tourist Place) में कहां घूमें:

झीलों का शहर नैनीताल (Nainital) पर्यटकों की पहली पसंद है। झीलों का शहर नैनीताल विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी है। नैनीझील (Naini Lake) के नाम पर इसका नाम नैनीताल पड़ा। यहां घूमने के लिए शाम को माल रोड सबसे प्यारी जगह है।

आप ट्रैकिंग, रोपवे आदि का मजा ले सकते हैं। भवाली में हनुमान जी के भक्त बाबा नीम करौली का धाम स्थित है। यहां देश-दुनिया से बाबा के भक्त पहुंचते हैं। नैनीताल से सटे हुए भीमताल में प्राकृतिक सुंदरता के साथ शांति भी मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.