Move to Jagran APP

विजय हजारे ट्रॉफी: उन्मुक्त की कप्तानी पारी, उत्तराखंड का जीत से आगाज

उत्तराखंड ने कप्तान उन्मुक्त चंद की नाबाद 80 रनों की पारी बदौलत असम को सात विकेट से हराकर चार अंक प्राप्त किए।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 27 Sep 2019 07:14 PM (IST)Updated: Fri, 27 Sep 2019 08:30 PM (IST)
विजय हजारे ट्रॉफी: उन्मुक्त की कप्तानी पारी, उत्तराखंड का जीत से आगाज
विजय हजारे ट्रॉफी: उन्मुक्त की कप्तानी पारी, उत्तराखंड का जीत से आगाज

देहरादून, जेएनएन। विजय हजारे ट्रॉफी में क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने कप्तान उन्मुक्त चंद की नाबाद 80 रनों की पारी बदौलत असम को सात विकेट से हराकर चार अंक प्राप्त किए। उत्तराखंड के सौरभ रावत ने 20 गेंदों में नाबाद 45 रनों की तूफानी पारी खेली। टीम प्रबंधन ने सौरभ रावत को उपकप्तान नियुक्त किया है।

loksabha election banner

देहरादून में विजय हजारे ट्रॉफी के प्लेट ग्रुप के मुकाबले खेले जा रहें हैं। दून की तनुष क्रिकेट ऐकेडमी में शुक्रवार को क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड और असम के बीच मुकाबला खेला गया। गुरुवार देर रात हुई बारिश के चलते सुबह तक मैदान गीला रहा। गीले आउटफील्ड के चलते मैच देरी से शुरू हुआ। जिसकी वजह से मैच को 28-28 ओवर का किया गया। सीएयू ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए असम को आमंत्रित किया। पहले खेलने उतरी असम को सलामी बल्लेबाज सरूपम पुरकयस्थ 32 और राहुल हजारिका 39 रनों ने सधी शुरुआत दी। 

इसके बाद उत्तराखंड के गेंदबाजों ने असम पर अपना दबदबा बनाया। असम ने निर्धारित 28 ओवर में नौ विकेट खोकर 171 रन बनाए। असम के लिए अमित सिन्हा ने 33, सिबसंकर रॉय ने 26 व रोशन आलम ने 12 रन बनाए। सीएयू के दिक्षांसु नेगी ने तीन, राहिल शाह व सन्नी राणा ने दो-दो, प्रदीप चमोली व धनराज शर्मा ने एक-एक विकेट लिए। 

172 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी उत्तराखंड की टीम को सलामी बल्लेबाज करनवीर कौशल और कप्तान उन्मुक्त चंद ने तेज शुरुआत दिलाई। करनवीर कौशल ने 18 गेंदों में 13 रन की पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी को आए तनमय श्रीवास्तव ने 28 रनों की सधी पारी खेल टीम के स्कोर को गति दी। सीएयू के लिए कप्तान उन्मुक्त चंद ने 78 गेंदों में नाबाद 80 व सौरभ रावत ने 20 गेंदों में नाबाद 45 रन बनाए। इस तरह सीएयू ने 26.4 ओवर में ही 172 रन बनाकर मुकाबले को सात विकेट से जीत लिया। असम के प्रीतम दास ने दो व रोशन आलम ने एक विकेट झटका।

गीले आउटफील्ड के चलते मैच रद, अंक बांटे

देहरादून में 24 सितंबर से विजय हजारे ट्रॉफी का आगाज चल रहा है, लेकिन बारिश ने मैचों का रोमांच फीका किया हुआ है। बारिश के बाद गीले आउटफील्ड के चलते शुक्रवार को दो मैच रद हुए। अभिमन्यु क्रिकेट एकेडमी में अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के बीच मुकाबला खेला जाना था, लेकिन गुरुवार देर रात हुई बारिश से आउट फील्ड पूरी तरह गिला रहा। जिसके चलते अंपायर और मैच रेफरी को मैच रद कर बराबर अंक बाटने पड़े।

राजीव गांधी स्टेडियम में नहीं हुए एक भी मैच

रायपुर के राजीव गांधी स्टेडियम में विजय हजारे ट्रॉफी का अभी तक एक भी मुकाबला नहीं खेला गया। जिसका कारण भी गिला आउट फील्ड ही रहा। शुक्रवार को स्टेडियम में पुदुचेरी व मिजोरम के बीच मैच खेला जाना था, लेकिन गिले आउट फील्ड के चलते मैच को रद कर दोनों टीमों को दो-दो अंक बाटने पड़े। राजीव गांधी अभी तक कुल तीन मैच खेले जा चुके हैं, लेकिन बारिश के चलते तीनों ही मैचों को रद करना पड़ा।

यह भी पढ़ें: विजय हजारे ट्रॉफी: मेघालय और मिजोरम का जीत से आगाज, बारिश से धुला एक मैच

सौरभ रावत बने उपकप्तान

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड की टीम में शामिल सौरभ रावत को टीम प्रबंधन ने उपकप्तान नियुक्त किया है। सौरभ रावत ने पिछले सत्र में भी मध्यक्रम में बल्लेबाजी कर टीम को कई बार मजबूती दी थी। सौरभ ने इस मैच में भी 20 गेंदों में 45 रनों की तेज पारी खेल टीम को मुश्किल से बाहर निकाला। सौरभ के इस प्रदर्शन को देख टीम प्रबंधन ने उन्हें उपकप्तान बनाया है। सीएयू के सचिव महिम वर्मा ने बताया कि सौरभ रावत के प्रदर्शन को देख उन्हें उप कप्तान बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: विजय हजारे ट्रॉफी बारिश: उत्तराखंड-चंडीगढ़ का पहला मुकाबला रद, अंक बांटे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.