Move to Jagran APP

पहाड़ की बेटियों ने मायानगरी में बनाई अपनी एक अलग पहचान

उत्तराखंड की बेटियों ने अपनी प्रतिभा से मायानगरी मुंबई में पहचान बनाई है। उन्होंने मेहनत और लगन के जरिये अभिनय, मॉडलिंग, नृत्य और गायकी के क्षेत्र में सूबे का नाम रोशन किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 11 Oct 2018 12:57 PM (IST)Updated: Fri, 12 Oct 2018 09:14 AM (IST)
पहाड़ की बेटियों ने मायानगरी में बनाई अपनी एक अलग पहचान
पहाड़ की बेटियों ने मायानगरी में बनाई अपनी एक अलग पहचान

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड की होनहार बेटियों ने अपनी प्रतिभा से मायानगरी मुंबई में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। मुंबई की उतार-चढ़ाव और संघर्ष भरी जिंदगी के बीच इन चेहरों की चमक फीकी नहीं पड़ी। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन के जरिये अभिनय, मॉडलिंग, नृत्य और गायकी के क्षेत्र में उत्तराखंड का नाम रोशन किया।

prime article banner

दून निवासी स्वाति सेमवाल ने अभिनय के साथ ही निर्देशन में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। मेडिकल की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह अपने फिल्मी सफर पर निकल पड़ी। बरेली की बर्फी, फन्ने खां जैसी फिल्मों से उन्होंने दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाई। साथ ही स्वाति की सामाजिक मुद्दों पर बनाई गई फिल्म समीरा और ड्रीम कैचर को भी फिल्म समीक्षकों ने काफी सराहा। स्वाति 'प्यार तूने क्या किया', 'ये है आशिकी', 'आहट', 'लगे रहो चाचू' जैसे धारावाहिकों में भी काम कर चुकी हैं। जल्द ही वह उत्तराखंड की पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्म भी बनाने जा रही हैं। 

वहीं, चर्चित शो बालिका वधू में सांची के किरदार से लोगों के बीच पहचान बनाने वाली अल्मोड़ा की रूप दुर्गापाल आज किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। वह आज टीवी का एक जाना-पहचाना चेहरा हैं। उन्होंने 'बालवीर', 'स्वरागिनी', 'कुछ रंग प्यार के ऐसे भी', 'सीआइडी', 'हॉन्टेड नाइट्स', 'गंगा', 'अकबर-बीरबल', 'वारिस' आदि सीरियल में काम किया। आजकल वह जिंग चैनल पर 'प्यार पहली बार' में मुख्य भूमिका में नजर आ रही हैं।

दो बार मिस इंडिया इवेंट जीतने वाली दून की अनुकृति गुसाईं ने कभी सोचा नहीं था कि वो किसी ब्यूटी पिजेंट में हिस्सा लेंगी। 2013 में उन्होंने पहली बार फेमिना की मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और मिस इंडिया पैसेफिक का खिताब जीता। वहीं 2017 में अनुकृति ने एक बार फिर ब्यूटी पिंजेट में हिस्सा लिया और फेमिना मिस इंडिया ग्रैंड इंटरनेशनल का खिताब जीता और वियतनाम में होने वाली मिस ग्रैंड इंटरनेशनल में भारत का प्रतिनिधित्व किया। वर्तमान में वह अपनी संस्था के माध्यम से महिला एवं बाल कल्याण के क्षेत्र में काम कर रही हैं।

वहीं बेबी, नाम शबाना फिल्मों में काम कर चुकीं दून की मधुरिमा तुली भी अभिनय के क्षेत्र में नाम कमा रही हैं। जीटीवी के कुमकुम भाग्य में उन्होंने शुरुआत में तनु का रोल किया। वहीं चर्चित धारावाहिक चंद्रकांता में राजकुमारी चंद्रकांता के शानदार किरदार के जरिये वह सबकी चहेती बन गईं।

यह भी पढ़ें: पति की मौत के बाद संभाली बच्चों की जिम्मेदारी, कंडक्टर बन जीता सबका दिल

यह भी पढ़ें: परंपराओं को तोड़ इन दो महिलाओं ने चुनी ठेकेदारी की राह, बनीं मिसाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.