Move to Jagran APP

देहरादून : खुद को आइएमए में सैन्य अधिकारी बताकर साइबर ठग ने ठगे 80 हजार रुपये

Uttarakhand Crime News देहरादून में ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। एक मामले में साइबर ठगे ने खुद आइएमए में सैन्‍य अधिकारी बताकर एक महिला से 80 हजार रुपये ठग लिए। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 13 May 2022 08:10 AM (IST)Updated: Fri, 13 May 2022 08:10 AM (IST)
देहरादून : खुद को आइएमए में सैन्य अधिकारी बताकर साइबर ठग ने ठगे 80 हजार रुपये
खुद को सैन्य अधिकारी बताकर साइबर ठग ने महिला से 80 हजार रुपये ठग लिए।

जागरण संवाददाता, देहरादून: साइबर ठगों ने अलग-अलग मामलों में दो महिलाओं समेत तीन लोग से लाखों रुपये ठग लिए। तीन मामलों में पटेलनगर कोतवाली और एक मामले में प्रेमनगर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। पहले मामले में खुद को सैन्य अधिकारी बताकर साइबर ठग ने महिला से 80 हजार रुपये ठग लिए।

loksabha election banner

पुलिस के अनुसार, विंग नंबर-7 प्रेमनगर निवासी करमन कौर ने बताया कि उन्होंने ओएलएक्स पर मकान किराये पर देने के लिए पोस्ट डाली थी। 30 अप्रैल को एक शख्स का फोन आया। उसने खुद को सैन्य अधिकारी और देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) में तैनात बताया।

आरोपित ने वाट्सएप पर अपनी आइडी और कुछ दस्तावेज भी भेजे। उसने कहा कि वह तीन महीने का किराया और 20 हजार रुपये एडवांस देगा। इसके लिए ठग ने महिला को वाट्सएप पर क्यूआर कोड भेजा, जिसे स्कैन करते ही महिला के खाते से 80 हजार रुपये कट गए। प्रेमनगर थानाध्यक्ष मनोज नैनवाल ने बताया कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

अश्लील फोटो वायरल करने का झांसा देकर ठगे सवा छह लाख

साइबर ठग ने लोन देने के बाद महिला का अश्लील फोटो बनाया और उसे वायरल करने की धमकी देकर महिला से छह लाख 19 हजार रुपये ठग लिए।

पुलिस के अनुसार, आजाद कालोनी पटेलनगर निवासी ज्योति कश्यप ने बताया कि 13 जनवरी को उन्हें एक मैसेज आया, जिसमें छह हजार रुपये के लोन आफर की बात कही गई थी।

मैसेज में दिए लिंक को क्लिक करने पर उसमें कुछ जानकारी मांगी गई, जो ज्योति ने भर दी। इसके बाद एक व्यक्ति ने उन्हें फोन कर फोटो व कुछ दस्तावेज मंगाए। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद उनके खाते में 5739 रुपये आ गए।

लोन की ईएमआइ 3383 और 3372 रुपये बताई गई, जो ज्योति ने समय पर अदा कर दी। इसके बाद ज्योति को 7187 रुपये का लोन आफर आया। यह लोन लेने के बाद उनके पास लगातार ऐसे आफर आने लगे।

इसके बाद एक दिन किसी व्यक्ति ने उन्हें फोन कर कहा कि उनकी अश्लील फोटो उसके पास है। आरोपित ने अश्लील फोटो उनके कांटेक्ट लिस्ट में जितने नंबर हैं, सभी को भेजने की धमकी दी। ऐसा नहीं करने के लिए महिला से अलग-अलग किस्त में छह लाख 19 हजार रुपये ठग लिए।

एलबीएसएनएए से सेवानिवृत्त कर्मचारी से 50 हजार ठगे

शिमला बाईपास रोड स्थित देवलोक कालोनी निवासी ओमप्रकाश ने बताया कि वह मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी से सेवानिवृत्त हैं। 13 अप्रैल को उनके फोन पर मैसेज आया कि आज रात उनका बिजली का कनेक्शन बंद कर दिया जाएगा। कारण पूछने के लिए उन्होंने मैसेज में दिए नंबर पर फोन किया तो बताया गया कि उन्होंने बिजली का बिल अपडेट नहीं कराया है। इसके लिए ठग ने प्ले स्टोर से एक एप डाउनलोड करने को कहा।

इसमें जो जानकारी मांगी गई उन्होंने भर दी। इस बीच उनके खाते से दो बार में 50 हजार रुपये कट गए। उन्होंने बताया कि ठग ने खुद को यूपीसीएल का अधिकारी बताया था।

होटल में कमरे की बुकिंग के नाम पर ठगी का आरोप

सेफोर्ट सरोवर प्रीमियर होटल के प्रबंधक विनीत गिरी ने बताया कि होटल में कमरों की बुकिंग के लिए आनलाइन सुविधा भी उपलब्ध है। उनका आरोप है कि अज्ञात व्यक्ति ने इंटरनेट पर होटल के नाम से फर्जी बिजनेस प्रोफाइल तैयार किया। उसमें खुद का मोबाइल नंबर डालकर आरोपित होटल में कमरे बुक करवाने के नाम पर ठगी कर रहा है। इससे होटल को आर्थिक नुकसान पहुंच रहा है और होटल की छवि खराब हो रही है। पटेलनगर कोतवाली में तैनात इंस्पेक्टर रविंद्र यादव ने बताया कि प्रबंधक की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.